फॉलो

कोरोना को हराना है, तो इन पांच तरीकों से मजबूत करें इम्‍यूनिटी

Published on:19 June 2020, 09:48am IST
कोरोना जैसी महामारी का सामना करते हुए लोगों को यह ध्या़न में रखना चाहिए कि आपकी बेहतर इम्यूनिटी ही आपको किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 68 Likes
ऐसी बहुत सी बीमारियां हैं, जो आपको विचलित कर सकती हैं, पर इनका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं। चित्र : शटरस्‍टॉक

कोरोना वायरस के मद्देनजर बार-बार हाथ धोने, निजी स्वच्छता रखने और बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचना जरूरी है।  इसके साथ ही डॉक्टर यह भी सलाह दे रहे हैं कि 65% से ज्यादा एल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर का प्रयोग भी कर सकते हैं।

पर इसके साथ एक और महत्वपूर्ण बात सामने आई वह ये कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन पर कोरोना वायरस सहित किसी भी बीमारी का असर जल्दी होता है। इनमें उम्र दराज लोगों के साथ वे लोग भी शामिल हैं, जो हार्ट,डायबिटीज और फेफड़े संबंधी किसी बीमारी के शिकार हैं।

कोविड-19 सहित किसी भी बीमारी से बचने में बेहतर इम्यूनिटी एक सुरक्षात्मक कवच की तरह काम करती है। इम्यूनिटी आपके शरीर में बाहर से आने वाले किसी भी अवांछित मेहमान जैसे बैक्टीरिया, वायरस, फंगस या फि‍र कीटनाशक को, जो भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हैं, उन्हें खत्म‍ कर देती है।

इन स्वस्थ तरीकों को अपना कर आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं, जिससे आपको किसी भी बीमारी का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

किसी भी बाहरी आक्रमण से आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करने वाला पहला चक्र है बेहतर लाइफ स्टाइल। यहां हम आपको ऐसे पांच तरीके बता रहे हैं जिनसे आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं-

व्यायाम बेहतर इम्यूनिटी के लिए अत्यावश्यक है

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आपकी कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर और बॉडी वेट को संतुलित रखने में भी मददगार साबित होता है। एक्सरसाइज इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखती है, इससे ब्लड सर्कुलेशन भी दुरुस्त होता है, जिससे शरीर के सभी अंगों को अपना काम बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है।

तनाव को करें कम

तनाव से प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे श्वसन संबंधी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय, पेनसिल्वेनिया द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह सामने आया कि जो लोग अधिक तनाव में थे, उन्हें कोल्ड वायरस के संपर्क में आने से जल्दीं जुकाम हुआ। अध्ययन में यह भी पाया गया कि तनाव ने संक्रामक रोगों से रक्षा करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को कम कर दिया था।

जरूर लें 7 घंटे की नींद

कई स्टडीज में यह साबित किया जा चुका है कि नींद की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बाधित करती है। जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूबिंगन की एक टीम के हाल ही में किए गए अध्ययन में यह सामने आया कि रात की अच्छी नींद टी कोशिकाओं नामक कोशिकाओं की क्षमता को बढ़ा देती है,जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है।

सीमित करें शराब का सेवन

वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में यह पाया है कि जो लोग शराब का अधिक सेवन करते हैं, वे श्वसन संबंधी बीमारियों और निमोनिया के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं। एल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शराब कई तरह से शरीर पर प्रभाव डालती है। यह इम्यूनिटी सिस्टिम को बेहतर काम करने में बाधित करती है, जिससे शरीर‍ के विभिन्नन अंग कमजोर पड़ने लगते हैं और किसी भी वायरस के प्रकोप में जल्दी आ जाते हैं।

अल्‍कोहल इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर काम करने में बाधित करता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

संतुलित आहार है बेहतर इम्यूनिटी का मूलमंत्र

अदरक, खट्टे फल और हल्दी इम्यूिनिटी बढ़ाने वाले फूड्स में शामिल हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में होता है, जो वाइट ब्लड सेल्स‍ यानी श्वेत रक्त कणिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं। ये इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करती हैं। इसी तरह ब्रोकोली विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती है, इससे भी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक तत्व में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। पालक, बादाम, ग्रीन टी, पपीता और कीवी जैसे खाद्य पदार्थ भी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित होते हैं।

इन स्वस्थ तरीकों को अपना कर आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं, जिससे आपको किसी भी बीमारी का मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।