फॉलो

गैस, कब्ज और अपच : आपकी रसोई में है इन तीनों समस्‍याओं का उपचार

Updated on: 19 June 2020, 20:41pm IST
ऐसा भोजन जो पच नहीं पाता, पेट में भयंकर जलन और गैस का निर्माण करता है। पर इसके लिए महंगी दवाओं की ओर रुख करने की बजाए एक बार अपनी रसोई में मौजूद मसालों पर भी नजर डाल लें।
योगिता यादव
  • 91 Likes
पेट में होने वाली समस्‍याओं का इलाज आपकी रसोई के मसालों में ही है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जिन्हें गैस होती है, केवल वही समझ सकते हैं कि यह कितनी तकलीफ देती है। उस पर भी अगर यह रिलीज न हो पाए तो पेट फूलने लगता है। जिससे कभी-कभी सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। पर इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी रसोई में मौजूद मसाले पेट में बनने वाली गैस, अपच और कब्ज का इलाज कर सकते हैं।

अगर आपने लेट नाइट भोजन किया है या देर से सोयी हैं तो भी गैस और अपच आपको परेशान कर सकती हैं। गैस से उल्टी, मतली और सिर दर्द की भी समस्या हो जाती है। तो आइए जानते हैं उन मसालों के बारे में जो आपको गैस, अपच और कब्ज से निजात दिला सकते हैं।

हींग

अगर हींग असली है तो उसकी खुशबू दूर-दूर तक फैल जाती है। ऐसे ही हींग के गुण भी हैं। आयुर्वेद में इसे औषधीय मसाला कहा गया है। अगर आपको अकसर गैस की समस्या रहती है तो आपको अपने दैनिक भोजन में हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके आप दाल-सब्जी में छौंक लगाते समय चुटकी भर डाल सकती हैं।

चुटकी भर हींग आपको पेट दर्द से निजात दिला सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको पेट में दर्द है तो आप चुटकी भर हींग को गुनगुने पानी में मिक्स करके पिएं। यह आपको तुरंत आराम देगी। पर ध्यान रहे इसकी मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वरना लूज मोशन होने का खतरा रहता है।

काली मिर्च

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो गर्म दूध में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डाल कर पिएं। यह आपको कब्ज से भी निजात दिलाती है। पर इसे आप अपने दैनिक भोजन में भी शामिल कर सकती हैं। इसके‍ लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस टेबल सॉल्ट के साथ एक दूसरी शीशी में काली मिर्च पाउडर डालकर रखना है।

इसे सलाद, दाल या सब्जी में उपर से डालकर खाया जाता है। जिससे मतली, गैस, कब्जम और अपच की समस्या भी दूर होती है। इसकी तासीर ठंडी होती है, जिससे सिर दर्द में भी राहत मिलती है।

लहसुन

यह मैजिक मसाला है। इसे आम और खास कोई भी तरह-तरह से इस्ते,माल कर सकता है। पेट संबंधी समस्या होने पर लहसुन को भून कर खाना फायदेमंद होता है। आप इसे उबालकर जीरा और धनिया के साथ भी सेवन कर सकती हैं।

पर पेट की समस्या से निजात पाने के लिए जरूरी है कि आप इसे दाल-सब्जी के छौंक में इस्तेमाल करें। आप चाहें तो लहसुन का पेस्ट बनाकर भी रख सकती हैं और किसी भी व्यंजन में इस पेस्ट का आधा चम्मच एड करें और देखें स्वाद और खुशबू।

अजवायन

यह पेट दर्द, गैस और अपच की बेस्टा मेडिसिन है। सिर्फ इतना ही नहीं यह पीरियड क्रैम्‍प्‍स में भी आराम दिलाती है। तो अपनी रसोई में अजवायन की एक परमानेंट शीशी जरूर रखें। अगर आपको पेट में दर्द, गैस, कब्ज या अपच की समस्या है तो तवे पर थोड़ी सी अजवायन भून कर उसमें गुड़ मिलाएं और स्वाद लेकर खाएं।

अजवायन गैस के साथ-साथ पेट दर्द की समस्‍या से भी राहत दिलाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप ऐसी छोटी गोलियां बनाकर रख सकती हैं, जिनका आप खाना खाने के बाद सेवन करें। यह आपकी मीठे की क्रेविंग और पेट की समस्याे दोनों का बेहतर विकल्प हो सकता है।
इसके अलावा आप अजवायन को आटे में गूंथकर रोटियां बनाकर भी खा सकती हैं। बच्चों को अजवायन वाला परांठा और पूड़ी बहुत पसंद होते हैं।

तो ये कुछ आसान से उपाय हैं, जिन्हें आप पाचन संबंधी समस्याओं में घर पर ही कर सकती हैं। और हां किसी भी मर्ज के लिए बाहर दवा लेने जाने से पहले एक बार अपनी मम्मी से पूछ लें। हो सकता है उनके नुस्खों में कुछ ऐसी ही आसान सी चीजें हों। जो आपको परेशान करने वाली समस्या का चुटकी में सफाया कर दें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

संबंधि‍त सामग्री