फॉलो

वे पांच कारण जो बनाते हैं विटामिन डी को आपकी सेहत के लिए जरूरी

Published on:10 June 2020, 09:50am IST
आप में से ज्यादातर ये जानते होंगे कि हमें विटामिन डी कहां से मिलता है, पर क्या आप ये जानते हैं कि आपके शरीर के लिए धूप का यह विटामिन क्यों जरूरी है?
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
विटामिन डी हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है, यह सूजन को कम करता है और रक्तचाप को संतुलित रखने में भी मददगार है।चित्र : शटरस्टॉक

विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी माना गया है। विटामिन डी शरीर के कई अंगों के ठीक तरह से काम करने में उपयोगी है। फैट को विगलित करने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है। पर इसे धूप का विटामिन यानी सनशाइन विटामिन इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि धूप के संपर्क में आने से ही हमारी त्वचा इस जरूरी विटामिन का निर्माण कर पाती है।

धूप के अलावा कुछ खास तरह के फूड ऐसे भी हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन डी की सही खुराक प्रदान करते हैं।

विटामिन डी हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है, यह सूजन को कम करता है और रक्तचाप को संतुलित रखने में भी मददगार है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही यह मांसपेशियों एवं कोशिकाओं की ग्रोथ के लिए भी जरूरी है। खास बात ये कि फास्फोरस और केल्शियम आपकी बॉडी में तभी एब्जॉर्ब हो पाते हैं जब आप उचित मात्रा में विटामिन डी ले रहे हों।

अगर आप सही मात्रा में विटामिन डी नहीं ले पा रहे हैं, तो आपको हड्डी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे ऑस्टियोमेलेशिया (सॉफ्ट बोन्स) या ऑस्टियोपोरोसिस (कमजोर बोन्स)। मध्य अमेरिका के हार्ट एंड वेस्कुलर इंस्टीट्यूट एवं यूनि‍वर्सिटी ऑफ मिसौरी कैनसास सिटी में हुए एक शोध में यह सामने आया है कि हृदयाघात के 96 फीसदी मरीजों में विटामिन डी की कमी थी।

यहां हम आपको विटामिन डी के कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप विटामिन डी को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं कर पाएंगे।

धूप के अलावा कुछ खास तरह के फूड ऐसे भी हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन डी की सही खुराक प्रदान करते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

1. कम होता है अवसाद

वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि विटामिन डी आपको अवसाद से दूर रखता है। इंटरनल मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित शोध में यह सामने आया कि अवसाद से जूझ रहे जिन लोगों ने विटामिन डी सप्लीमेंट लेने शुरू किए उनकी हालत में सुधार आया।

2. कम होता है मल्टीपल स्केलेरोसिस और हृदय रोगों का जोखिम

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार उचित मात्रा में विटामिन डी लेने से शरीर में मल्टीपल स्केलेरोसिस होने के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

यह बोन हेल्थ के लिए एक बहुत जरूरी विटामिन है।
चित्र : शटरस्टॉक

ह्यूमन न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स में प्रकाशित एक नए शोध के अनुसार भोजन में विटामिन डी से पर्याप्त फूड लेने से आपके हृदय स्वांस्य्एक को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है।

3. कम होता है वजन

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में विटामिन डी युक्त फूड जरूर शामिल करें।

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो विटामिन डी को बिल्कुल भी नजरंदाज न करें।
चित्र : शटरस्टॉक

पोषण संबंधी एक ब्रिटिश पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार जो लोग हर रोज अपने आहार में केल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट शामिल करते हैं, उन्हें वजन कम करने में अन्यों की तुलना में ज्यादा आसानी होती है।वैज्ञानिकों का मानना है कि केल्शियम और विटामिन डी भूख को नियंत्रित करने का भी काम करते हैं।

4. बोन हेल्थ होती है बेहतर

विटामिन डी केल्शियम और फास्फोरस की मात्रा को रक्त में सही मात्रा में बनाए रखने में मदद करता है। जिससे बोन्स भी मजबूत होती हैं। जब तक शरीर में विटामिन डी सही मात्रा में नहीं होगा तब तक केल्यिशयम और फास्फोरस शरीर को नहीं मिल पाता, जो कि बोन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है।

महिलाओं में बोन हेल्थ संबंधी समस्याएं विटामिन डी की कमी के कारण ही होती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

हारवर्ड हेल्थ के अनुसार संतुलित मात्रा में धूप सेकना आपके शरीर को स्व्यं विटामिन डी निर्माण करने में मदद करता है। वैज्ञानिक सुझाव देते हैं कि सुबह 10:30 से दोपहर 3:00 बजे के बीच पांच मिनट से लेकर तीस मिनट तक सप्ताह में दो बार धूप सेकना आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिन डी प्रदान करता है। पर इसके लिए जरूरी है कि आपका चेहरा, बाजू, टांगें और पीठ को बराबर धूप मिलती रहे।

5. कम होता है फ्लू का जोखिम

क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी लंदन (QMUL) के शोध में यह सामने आया है कि विटामिन डी सप्लीमेंट अक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन जैसे सर्दी, जुकाम आदि के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता तैयार करते हैं।

अगर आपको बार-बार जुकाम या एलर्जी होती है तो आपको विटामिन डी सप्लीमेंट लेने पर विचार करना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

एक अन्य शोध में यह भी सामने आया है कि विटामिन डी सप्लीमेंट्स बुजुर्गों में इन्फ्लु्एंजा को समाप्त करने में एक महत्वपूर्ण अवयव के रूप में काम करता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री