फॉलो

मैंने खाली पेट केला खाया और भुगतने पड़े ये परिणाम, न्‍यूट्रीशनिस्‍ट बता रही हैं इसकी वजह

Updated on: 24 August 2020, 19:23pm IST
जो सबके लिए हेल्‍दी है, जरूरी नहीं कि आप के लिए भी वैसा ही काम करे। मैंने ब्रेकफास्‍ट में केला खाने के बारे में यही गलती की। और इसने मेरी हालत खराब कर दी।
योगिता यादव
  • 93 Likes
सुबह का सबसे असान और पौष्टिक नासता। चित्र: शटरस्‍टॉक

केले के बारे में मैंने बचपन से आज तक सिर्फ तारीफ ही सुनी थी। स्‍पोट्र्स पर्सन और बॉडी बिल्‍डर्स इसकी तारीफ करते नहीं अघाते। जबकि मुझे केला बिल्‍कुल भी पसंद नहीं है। आम लड़कियों की तरह मुझे भी यही लगता था कि केला खाने से वजन बढ़ जाता है। इसलिए मैंने हमेशा इससे दूरी बनाकर रखी।

पर पिछले दिनों मैंने एक आर्टिकल पढ़ा जिसमें लिखा था कि महिलाओं को भी अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व मसल्‍स हेल्‍थ ही नहीं बोन हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। कोरोनावायरस (Coronavirus) ने हम सभी को अपनी हेल्‍थ के प्रति जागरुक कर दिया है। तो मैंने भी तय किया कि अब मुझे भी अपनी डाइट पर पूरी तरह ध्‍यान देना चाहिए।

केला खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद भी हो सकता है। Gif: giphy

पहले दिन अपने ब्रेकफास्‍ट में मैंने दलिया खाया और उसके बाद कुछ नट्स खाए। इस दिन मैंने खुद को ज्‍यादा तरोताजा महसूस किया। लेकिन अगले दिन मेरा फास्‍ट था, तो मैंने उस दिन खुद को फलाहार के लिए समर्पित करने की ठानी। और नाश्‍ते में दो केले खा लिए। हालांकि मेरा इरादा दूध पीने का भी था, पर काम की जल्‍दबाजी में मैं दूध पीना ही भूल गई और बस एक कप स्‍ट्रॉन्‍ग कॉफी के साथ अपनी टेबल पर आ गई।

और फि‍र वो हुआ, जिसकी मैंने कल्‍पना नहीं की थी

अभी आधा घंटा भी नहीं बीता था कि मेरे पेट में जबरदस्‍त दर्द होना शुरू हो गया। जिस हेल्‍दी शुरुआत का मैंने मन बनाया था, वह मे‍रे लिए काफी भारी साबित हुई। मैं पेट पकड़ कर बैठ गई, जितना काम करना था वह भी नहीं कर पाई। मेरे पेट में ब्‍लॉटिंग, दर्द और जबरदस्‍त ऐंठन शुरू हो गई। अब मुझे समझ नहीं आ रहा था कि ये क्‍या हुआ और इसके लिए क्‍या किया जाए।

तब मैंने दिल्‍ली बेस्‍ड न्‍यूट्रीशनिस्‍ट किरण दलाल से बात की। किरन फोर्टिस हॉस्पिटल फरीदाबाद में आहार एवं पोषण विशेषज्ञ हैं।

ये थी मेरी सबसे बड़ी गलती

किरण दलाल ने मुझे बताया, “नो डाउट केला बहुत सारे पोषक तत्‍वों का भंडार होता है। इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मैग्‍नीशियम भी अच्‍छी मात्रा में मौजूद होता है। पर इसमें सबसे ज्‍यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। जिन्‍हें पचाना थोड़ा मुश्किल होता है।“

खाली पेट केला खाने से ब्‍लॉटिंग की समस्‍या हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वे आगे कहती हैं, “एक आहार विशेषज्ञ होने के नाते मैं कभी भी नाश्‍ते में सिर्फ केला खाने की सलाह नहीं देती। फल हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍वों को एड ऑन करते हैं। पर ये अपने आप में पर्याप्‍त नहीं हैं।”

क्‍यों नहीं खाना चाहिए खाली पेट केला

किरण खासतौर से नाश्‍ते में केला खाने पर बात करते हुए कहती हैं, “इसे हमेशा नाश्‍ते के साथ खाना चाहिए। अकेला नहीं, क्‍योंकि इसमें कुछ ऐसे फ्रुक्‍टोस मौजूद होते हैं जो गैस और ब्‍लॉटिंग का कारण बनते हैं। इन फ्रुक्‍टोस को मेडिकल टर्म में फोडमेप (FODMAP stands for “fermentable oligo-, di-, mono-saccharides and polyols”) कहा जाता है, जो पेट संबंधी समस्‍याओं का कारण बनते हैं।”

तब क्‍या है सही तरीका

वे सलाह देती हैं, हेल्‍दी नाश्‍ता वही है जिसमें समुचित मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैक्रो और माइक्रो न्‍यूट्रीएंट्स शामिल हों। जिसे हम संतुलित आहार कहते हैं। साथ में दूध अगर आप लेती हैं, तो वह वसा की आपकी आवश्‍कता को पूरा करता है। जिससे मेटाबॉलिज्‍म ठीक तरह से काम करता है और ब्‍लॉटिंग, गैस और कब्‍ज जैसी समस्‍याएं नहीं होतीं।

नाश्‍ते में हमेशा कुछ चीजों का कॉम्‍बीनेशन लेना चाहिए। चित्र : शटरस्‍टॉक

सबसे जरूरी बात

केले में विटानिम बी 6 और टेनिन एसिड होता है। जिसे पचाने के लिए आपके शरीर का एक्टिव होना बहुत जरूरी है। हेल्‍दी डाइट का फायदा तभी है जब आप उसके साथ सही व्‍यायाम भी कर रहीं हैं। इसलिए केला हमेशा दिन के समय खाने की सलाह दी जाती है। तब आप केले से प्राप्‍त हुई कैलोरीज को ज्‍यादा बेहतर तरीके से बर्न कर सकती हैं।

अंत में किरण निष्‍कर्ष देती हैं, “जो डाइट एक के लिए सही है, वह दूसरे के लिए भी सही हो यह जरूरी नहीं। इसलिए किसी भी आहार का चुनाव करते समय अपने शरीर की जरूरत और लाइफस्‍टाइल का ध्‍यान जरूर रखें।”

तो लेडीज आपने जाना कि हेल्‍दी डाइट होते हुए भी अगर आप उसका सेवन सही तरह से नहीं कर रहीं हैं तो उसके नुकसान भी आपको उठाने पड़ सकते हैं। खैर मैंने तो अजवायन जैसी नेचुरल हर्ब्‍स के साथ इस समस्‍या से निजात पाई।

आपसे भी अगर ऐसी कोई आहार संबंधी गलती हुई हो तो हमें कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

संबंधि‍त सामग्री