फॉलो

डियर स्‍मोकर्स, ये 4 डैमेज कंट्रोल टिप्‍स आपके स्वास्थ्य को बचाएंगे इस घातक आदत से

Published on:15 August 2020, 19:24pm IST
आप एकदम से स्‍मोकिंग नहीं छोड़ सकतीं, लेकिन इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करके आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने से बचा सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes

इस तथ्य से इन्‍कार नहीं किया जा सकता कि सिगरेट स्‍मोकिंग आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है। आपने अकसर अखबारों में, टेलीविजन पर, सोशल मीडिया, हर फिल्म स्क्रीनिंग से पहले, और यहां तक कि सिगरेट के पैकेट के ऊपर भी यह चेतावनी देखी होगी।

फिर भी, आप इन पर कोई ध्यान नहीं देतीं और सिगरेट पीने के कारण होने वाली गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को अनदेखा करती रहती हैं।

शायद, इसके पीछे पाइप में मौजूद वह निकोटीन की लत है, जो आपको स्‍मोकिंग से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य जोखिमों को नजरअंदाज करने के लिए बाध्‍य करता है। सरोज सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली में जनरल फि‍जिशियन डॉ.एस.के. मूंधरा  हमें स्थिति की गंभीरता से परिचित करवा रहे हैं।

वे चेतावनी देते हैं,“ सिगरेट पीना शरीर के हर अंग को नुकसान पहुंचाता है। जिससे किसी भी व्यक्ति का  सामान्य स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। वास्तव में, लंबे समय तक धूम्रपान लगातार खांसी पैदा कर सकता है, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), दृष्टि की समस्याओं, हृदय रोग, बांझपन, और समय से पहले मौत जैसी स्थितियों पर पहुंचा सकता है।”

धूम्रपान पूरी तरह से छोड़ना बेहतर है। हालांकि, अगर ऐसा करने में सक्षम नहीं है, तो फेफड़ों और शरीर के नुकसान को नियंत्रित करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

जानते हैं कैसे:

1 हाइड्रेटेड रहें

हमारे फेफड़ों और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना सर्वोत्कृष्ट है। फेफड़ों के लिए विशेष रूप से, पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लेने से आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रह सकती हैं। इससे म्यूकोसल लाइनिंग (एक तरह की परत जो वायुमार्ग को नम और संरक्षित रखती है) पतली बनी रहती है और फेफड़ों को बेहतर कामकाज में मदद करती है।

Tips for smokers
स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहें। चित्र: शटरस्टॉक

2 नियमित व्यायाम करें

व्यायाम आपके शरीर और यहां तक कि आपके फेफड़ों को भी अच्छी हालत में रखता है। असल में, जब आप वर्कआउट करती हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है जिससे आपके फेफड़ों को भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि तब उन्‍हें आपके शरीर में अधिक ऑक्सीजन पंप करने और अधिक कार्बन डाइऑक्साइड निकालने की आवश्यकता होती है। तो, फेफड़ों के लिए कोई न कोई व्‍यायाम जरूर करें।

3 प्रदूषण के संपर्क में आने से बचें

वायु प्रदूषण का एक्सपोजर कई तरह की समस्‍याओं को जन्‍म दे सकता है। विशेष रूप से फेफड़ों से संबंधित। इसलिए, भारी यातायात वाले क्षेत्रों, या निर्माण और खनन साइटों जैसे स्थानों से बचने की कोशिश करें, जो आपको बहुत ज्‍यादा धूल और प्रदूषण के संपर्क में लाते हैं।

इसके अलावा, देखें:

4 नियमित रूप से जांच करवाती रहें

पूरी तरह से फिट और ठीक महसूस करने के बावजूद नियमित जांच गंभीर बीमारियों को रोक सकती है-विशेष रूप से फेफड़ों की बीमारियां, जिनके बारे कई बार बहुत देर से पता चल पाता है। वास्तव में, जब आप टेस्‍ट करवाएंगी तो डॉक्‍टर आपके श्‍वास को सुनकर आपको उसी के अनुसार दवा और उपचार की सलाह देंगे।

हालांकि स्‍मोकिंग छोड़ना सेहत के लिए सबसे अच्‍छा आइडिया है। पर जब तक नहीं छोड़ पा रहीं हैं इन टिप्‍स से खुद को सेहतमंद बनाए रखने की कोशिश कर सकती हैं!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री