फॉलो

इंसुलिन प्रतिरोध के 8 ऐसे संकेत, जो बन सकते हैं डायबिटीज टाइप 2 का कारण

Published on:24 September 2020, 12:51pm IST
आपका शरीर वास्तव में आपको इंसुलिन प्रतिरोध के संकेत देता है और इसके लिए सबसे ज़रूरी है कि आप इस पर ध्यान दे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 72 Likes
डायबिटीज होने से भी पहले आपका शरीर इंसुलिन प्रतिरोध के संकेत देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप अक्सर यह सोचती हैं कि हर कोई न जाने क्यों हमेशा सही डायट की ही वकालत करता रहता है, तो हम आपको कुछ बताते है। कुछ ऐसी स्थितियां है जो अनहेल्दी डाइट की वजह से उत्पन्न होती हैं जिनमें से मधुमेह सबसे मुख्य और खतरनाक कारण है।

इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह दोनों के लक्षण और कारण एक ही हैं। इनके पीछे सबसे बड़े अपराधी चयापचय सिंड्रोम और हाई ब्लड प्रेशर होते है। सही जीवन शैली में अनहेल्दी फूड एक समस्या बन कर उभरती है।

इंसुलिन प्रतिरोध वास्तव में है क्या?

जब हम खाना खाते हैं, तो हमारे शरीर में ग्लूकोज निकलता है और हम इसका इस्तेमाल ऊर्जा के लिए करते हैं। अग्न्याशय अंग्रेजी में पैंक्रियास द्वारा निर्मित इंसुलिन, वह हार्मोन है जो इस रूपांतरण में मदद करता है। ग्लूकोज मांसपेशियों, वसा कोशिकाओं और यकृत में जमा हो जाता है। यह आपके शरीर को भविष्य में भी ऊर्जा का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

इंसुलिन प्रतिरोध तब होता है जब आपकी कोशिकाएं इस हार्मोन का अच्छी तरह से जवाब नहीं दे पातीं। आपका शरीर रक्त से ऊर्जा में ग्लूकोज को कुशलता से परिवर्तित करने में असमर्थ होता है।

यह है समस्या

इससे आपके रक्तप्रवाह में ग्लूकोज का संचय होता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है। इससे कई समस्याएं होती हैं जो, व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती हैं। शुक्र है, आपका शरीर उपाय जानता है कि आपको उस चीज़ के बारे में कैसे अपडेट रखना है जो अंदर हो रहा है।

इंसुलिन प्रतिरोध भविष्‍य में डायबिटीज की ओर ले जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
इंसुलिन प्रतिरोध भविष्‍य में डायबिटीज की ओर ले जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां जाने 8 संकेत जिनका उपयोग आपका शरीर यह बताने के लिए कर रहा है कि आप इंसुलिन प्रतिरोध से पीड़ित हैं:-

1.वजन में बढ़ोतरी

यदि आपका पेट ऐसा बन गया है, जहां सारी वसा जमा हो रही है और आपका पेट मफिन टॉप को तरह दिख रहा है, तो आपका शरीर आपको यह संकेत देने की कोशिश कर रहा है कि अब आपको अपने इंसुलिन स्तर पर ध्‍यान देने की जरूरत है।

गुरुग्राम के पारस अस्पताल में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ. आशुतोष गोयल कहते हैं, “यह शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण होती हैं। आपको पता होना चाहिए कि पेट की चर्बी आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर जमा होने वाली वसा से अधिक हानिकारक है।”

2.थकान है इंसुलिन प्रतिरोध का संकेत 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी रोगों के अनुसार, आप सामान्य चयापचय गतिविधि के कारण थका हुआ महसूस करती हैं। यदि आपका चयापचय कुशलता से काम नहीं कर रहा है, तो आपको ऊर्जा प्राप्त करने में समय लगेगा। जिससे आपको ठीक खाने के बावजूद थकान महसूस होगी।”

थकान इंसुलिन प्रतिरोध का लक्षण है। चित्र: शटरस्‍टॉक
थकान इंसुलिन प्रतिरोध का लक्षण है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3.इंस‍ुु‍लिन प्रतिरोध में बढ़ जाती है भूख और प्यास

हां, आप इंसुलिन प्रतिरोध के कारण अधिक मात्रा में पानी पीना चाहते हैं या पीते है। इसके अलावा, आप ऐसा भी सोचने लगती हैं कि खाने से आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी जिस कारण आप ओवर ईटिंग का शिकार हो जाती हैं।

4.पेशाब का बढ़ना

यदि आप बहुत अधिक पानी पी रही है,तो आप कई बार वॉशरूम भी जाएंगी। बार-बार पेशाब की जरूरत महसूस होना इंसुलिन प्रतिरोध का सबसे कॉमन संकेत है।

5.त्वचा का काला पड़ना

क्या आपने अपनी गर्दन, अंडरआर्म्स और कमर के चारों ओर एक काले रंग का पैच देखा है? यह आपके शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध के कारण है। इसे एसेंथोसिस निगरिकंस के रूप में जाना जाता है। डार्क स्किन पैच में मेलेनिन की मात्रा अधिक होती है, वे एक बैंड जैसी संरचना बनाते है, विशेष रूप से आपकी गर्दन के चारो ओर।

त्‍वचा पर डार्क पैच इंसुलिन प्रतिरोध के कारण हो सकते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।
त्‍वचा पर डार्क पैच इंसुलिन प्रतिरोध के कारण हो सकते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

6. हाथों और पैरों में कमजोरी

“यह एक संवेदी लक्षण है, जब इंसुलिन प्रतिरोध के कारण शुगर लेवल का स्तर बढ़ता है, तो यह रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है। इससे सिग्नल टूट जाती है। हाई लेवल में रोगी इस संकेत को पूरी तरह से खो देता और वे कुछ भी महसूस नहीं कर पाते है।”

7. बाल झड़ना और मुहांसे होना

बालों के झड़ने और मुहांसे होने के पीछे हार्मोन में बदलाव एक मुख्‍य कारण होता है। इसके अलावा एक और कारण यह है कि आप कार्ब्स के लिए तरसते हैं जब आपके शरीर से इंसुलिन बोनर्स जा रहा होता है। इससे सीबम का अधिक उत्पादन होता है जो आपके बालों या आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है।

डॉ गोयल कहते हैं, “ताज़ा फल और सब्जियां खाने की सिफारिश उन लोगो से की जाती है जो इंसुलिन प्रतिरोधी होते हैं।”

8. बार-बार संक्रमित होना

“शुगर के स्तर में वृद्धि होने से घाव भरने की क्षमता शरीर में कम हो जाती है। इसके कारण, आप बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं।”

बार-बार बीमार पड़ना इंसुलिन प्रतिरोध का लक्षण है। चित्र : शटरस्‍टॉक
बार-बार बीमार पड़ना इंसुलिन प्रतिरोध का लक्षण है। चित्र : शटरस्‍टॉक

डॉ.गोयल बताते है कि कैसे आप इंसुलिन प्रतिरोध को ठीक कर सकते है, उनके अनुसार इंसुलिन प्रतिरोध किसी को भी हो सकता है। “खुद को इंसुलिन प्रतिरोध से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है व्यायाम, तीस से चालीस मिनट के एरोबिक व्यायाम आपको सबसे अधिक मदद कर सकते है। इसके अलावा, कुशलतापूर्वक काम करने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन करना छोड़ दें या सीमित करें।”

लेडीज़, इन संकेतों पर ध्‍यान देना आपके लिए बहुत जरूरी है, जो आपकी बॉडी टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम में आने से पहले ही दे रही है।

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है बॉडी मसाज या अभयंगम, आयुर्वेद विशेषज्ञ बता रहे हैं इसके फायदे

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।