फॉलो
वैलनेस
स्टोर

ब्रेस्ट लटकने लगे हैं? तो जानिए वे 7 कारण जिनसे ढीले हो जाते है स्तन

Updated on: 28 September 2020, 14:01pm IST
लेडीज, लटके हुए ब्रेस्ट आपकी चिंता का विषय हो सकते हैं। हम बताते हैं कैसे आप सुडौल ब्रेस्ट वापस पा सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
हम बताते हैं कैसे आप सुडौल ब्रेस्ट वापस पा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हर महिला खूबसूरत है, चाहे ब्रेस्ट सुडौल हों या नहीं। फिर भी स्वस्थ और सुडौल वक्ष हर महिला की कामना होती है। अगर आपके खूबसूरत ब्रेस्ट पिछले कुछ समय से लटकने लगे हैं, तो आपका चिंतित होना जायज है और इस विषय पर बातचीत करना जरूरी है। असल में स्‍तनों के ढीले होने और लटकने के कई कारण हो सकते हैं।

आइए जानते हैं क्‍या हो सकते हैं वे संभावित कारण-

वैज्ञानिक भाषा में लटकते ब्रेस्ट(sagging breast) को ब्रेस्ट प्टोसिस कहते हैं। हमारे ब्रेस्ट फैट और टिश्यू से बने होते हैं। ब्रेस्ट को फर्म रखने के लिए एक लिगामेंट होता है, जिसे कूपर लिगामेंट कहते हैं। जब यह कूपर लिगामेंट ढीला पड़ने लगता है जो ब्रेस्ट लटक जाते हैं।

स्तन लटकने क्यों लगते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्तन लटकने क्यों लगते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ब्रेस्ट का साइज और आकार कई कारकों पर निर्भर करता है-

1. गलत पॉस्चर

अगर आपको लगता था कि पॉस्चर से ब्रेस्ट का लटकना एक मिथ है, तो हम आपको बता दें कि यह संभव है। अगर आप झुक कर बैठती हैं, तो धरती के गुरुत्वाकर्षण से आपके ब्रेस्ट लटक जाते हैं। आपको यह महसूस नहीं होगा, लेकिन आपके कूपर लिगामेंट पर इसका असर पड़ता रहता है। हालांकि यह तुरन्त नहीं होता, समय के साथ ही होता है, लेकिन अगर आप सही ब्रा नहीं पहनती तो आपके ब्रेस्ट जल्दी लटक सकते हैं।

मदरहुड हॉस्पिटल, मुंबई की कंसल्टेंट ऑब्सेटेट्रिशन और गाइनो डॉ सुरभि सिद्धार्थ कहती हैं, “मांसपेशियां और लिगामेंट्स खराब पॉस्चर के कारण लूज होने लगते हैं। इसके कारण ब्रेस्ट लटक जाते हैं। बैठते वक्त खासतौर पर, सही पॉस्चर बहुत जरूरी है।

2. धूम्रपान

कोलेजन शरीर के सबसे प्रमुख प्रोटीन में से एक है। कोलेजन ही त्वचा को इलास्टिक बनाता है। उम्र के साथ-साथ कोलेजन कम होता जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर के कई भागों पर झुर्रियां आना, ब्रेस्ट लटकना जैसी समस्या होती हैं। लेकिन धूम्रपान करने से कोलेजन कम होता है और ब्रेस्ट लटकने लगते हैं।

लटकते ब्रेस्ट से परेशान हो गयी हैं तो समय है अपने रूटीन में कुछ एक्सरसाइज शामिल करने का। चित्र- शटरस्टॉक।

3. एक्सरसाइज की कमी

अधिकांश महिलाएं अपर बॉडी की एक्सरसाइज नहीं करती हैं। इसके कारण कुछ भी हों, इसका परिणाम अच्छा नहीं होता। एक्सरसाइज न करने से ब्रेस्ट लटकते हैं। डॉ सुरभि बताती हैं, “ब्रेस्ट मसल्स को कसाव की जरूरत होती है और उसके लिए पुश अप, प्लैंक, चेस्ट प्रेस जैसी एक्सरसाइज कम से कम हफ्ते में दो बार करें।”

4. अचानक वेट लॉस होना

अगर आप बिना प्लान किये वेट लॉस करती हैं तो उसका आपके ब्रेस्ट पर प्रभाव पड़ता है। डॉ सुरभि कहती हैं, “ब्रेस्ट टिश्यू में ढेर सारा फैट होता है और एकदम से फैट कम होने पर ब्रेस्ट लटक जाते हैं।”

5. जेनेटिक्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि कूपर लिगामेंट की मजबूती आपके जेनेटिक्स पर आधारित होती है। अगर आपकी मां और नानी-दादी के ब्रेस्ट कम उम्र में ही लटकने लगे थे, तो सम्भावना है कि आपके ब्रेस्ट भी कम उम्र में ही लटकने लगेंगे।

सुडौल स्तन पाने के उपाय। चित्र- शटरस्टॉक।

6. ब्रेस्टफीडिंग

डॉ सुरभि कहती हैं, “ब्रेस्टफीडिंग के बाद ब्रेस्ट में मौजूद फैट सेल्स सिकुड़ जाते हैं और ब्रेस्ट लटकने लगते हैं। यही कारण है कि माओं को ब्रेस्ट फीडिंग के बाद एक्सरसाइज करने का सुझाव दिया जाता है।”

यही नहीं, कुछ महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ब्रा पहनना बन्द कर देती हैं, क्योंकि ब्रा से असहजता होती है। लेकिन यह आपके ब्रेस्ट के लिए हानिकारक है। जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की सलाहकार गाईनोकॉलोजिस्ट डॉ. सुदेशना राय सुझाव देती हैं, “ब्रा पहनने पर आपके ब्रेस्ट के लिए एक सपोर्ट होता है। टाइट ब्रा ना पहनें, आरामदायक ब्रा पहनें।”

7. बढ़ती उम्र

उम्र के साथ शरीर में कोलेजन कम होता जाता है, खासकर मेनोपॉज के बाद। यह सब आपके हॉर्मोन्स का खेल है और यह बिल्कुल सामान्य है। मेनोपॉज के बाद ब्रेस्ट लटकना कोई चिंता की बात नहीं है। डॉ सुरभि समझाती हैं कि 30 के बाद महिलाओं में ब्रेस्ट लटकने ही लगते हैं। यह कॉमन है।

अगर अंतिम तीन कैटेगरी में आप आती हैं तो आप अपने ब्रेस्ट के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकतीं, लेकिन बाकियों के पास अभी भी मौका है। एक्सरसाइज की मदद से आप अपने ब्रेस्ट को दोबारा सुडौल बना सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।