फॉलो
वैलनेस
स्टोर

बदलता मौसम आपको बीमार कर सकता है, जुकाम-बुखार से बचने के लिए आजमाएं ये 6 आसान तरीके

Published on:15 October 2020, 09:00am IST
मौसम में आ रहे बदलाव अक्सर फ्लू जैसी समस्या का कारण बनते हैं। यदि आप मौसमी फ्लू से ग्रस्त हैं, तो ये 6 टिप्स आपके फ्लू के लक्षणों को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में आपकी मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 99 Likes
नाक बहना एलर्जी का भी संकेत हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह वर्ष का वह समय है जब आपका हर दूसरा परिचित व्यक्ति बुखार और फ्लू से पीड़ित है। हम सभी जानते हैं कि बदलता मौसम फ्लू का खतना बढ़ा सकता है। लेकिन हम इस तथ्य से दूर नहीं है कि फ्लू के लक्षण को नियंत्रित करना कठिन हैं। बहती नाक से लेकर तेज बुखार तक, मौसम में बदलाव के कारण होने वाला फ्लू आपको चिड़चिड़ा और कमजोर बना सकता है।

यदि आप फ्लू के शिकार हैं, तो ये छह तरीके आपके फ्लू के कठोर लक्षणों को शांत करने में मदद करेंगे:

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1.नमक के पानी से गरारे करें

गले में खराश फ्लू के सबसे आम लक्षणों में से एक है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह बहुत असुविधा और दर्द पैदा कर सकता है, जिससे पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है।

नमक के पानी का उपयोग दिन में कम से कम दो बार करें। यह सूजन को दूर करने और दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है। पानी में नमक मिलाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह म्यूकस को खत्म करने में मदद कर सकता है।

2.खुद को हाइड्रेट रखें

अगर आपको लगता है कि पेट में फ्लू होने पर आपको केवल हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है, तो आप गलत हैं। अपने आप को हाइड्रेटेड रखना तब भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप बुखार से ग्रस्त होते हैं।

पानी पीते रहने से आप सीजनल फ्लू की समस्‍या से बच सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
पानी पीते रहने से आप सीजनल फ्लू की समस्‍या से बच सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अधिक पानी पीने से म्यूकस बिल्डअप से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, बुखार होने पर शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है। इसलिए, पानी का सेवन बढ़ाने से आप संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त सक्षम हो सकते हैं।

3.भाप लेते रहें

भाप लेने का विकल्प बंद नाक, सूखी खांसी, सिर दर्द और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। वाटर वेपर म्यूकस लुस करने में मदद करता है, जो शरीर से इसे खत्म करने में मदद करता है। इसलिए, भाप से फ्लू के कारण होने वाली कंजेशन भी साफ कर सकता है। किसी भी मेडिकेटेड वैपर को एड करने से भी मदद मिल सकती है।

4. टी ट्री ऑयल भी कर सकता है आपकी मदद

एंटीवायरल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि टी ट्री ऑयल आपके शरीर में वायरस को धीमा करने या उसे बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। तो, आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को स्टीमिंग पानी में मिला सकती हैं या इसे आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे तेल में एड कर सकती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे हाथ धोने या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्थान पर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

टी ट्री ऑयल आपको फ्लू के लक्षणों से भी बचा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टी ट्री ऑयल आपको फ्लू के लक्षणों से भी बचा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि, एसेंशियल ऑयल बच्चों, गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, उनका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात अवश्य करें।

5. जिंक का सेवन बढ़ाएं

जिंक आपके शरीर को अधिक जर्म फाइटिंग व्हाइट ब्लड सेल का उत्पादन करने में मदद करता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। यह वायरस के बढ़ने को धीमा करने में भी मदद करता है। एसए फार्मास्युटिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, यह देखा गया कि जिंक ठंड और फ्लू के लक्षणों को कम कर सकता है।

6.हर्बल चाय का सेवन करें

अदरक, हल्दी या लौंग से बनी हर्बल चाय में एंटीवायरल गुण होते हैं। जब आप मौसमी फ्लू से पीड़ित होते हैं, तो इन तीन सामग्रियों से बना एक काढ़ा आपके गले और छाती को राहत दे सकता है। इस मिश्रण में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भी वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी और ब्लैक टी भी बेहद सुखदायक हो सकती है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप अधिक मात्रा में कैफीन वाले पेय पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

बदलते मौसम के कारण फ्लू हो सकता है लेकिन आप इन सभी चीजों को कर सकते हैं जिनका उल्लेख हमने आपके लक्षणों को शांत करने के लिए किया है!

यह भी पढ़ें- पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया हैं आपकी सेहत की कुंजी, जानिए कौन से फूड हैं इसके लिए फायदेमंद

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।