Covid-19 and curfew: 4 कारण जिनकी वजह से आपको क्रेजी न्यू ईयर पार्टी का ख्याल छोड़ देना चाहिए

Published on: 31 December 2021, 16:30 pm IST

यह नया साल, एक बार फिर से आराम करने का समय है। नाइट आउट पार्टी करने के बजाय, कोविड -19 मामलों में वृद्धि और आगामी कर्फ्यू के कारण आपके प्लान बदल सकते हैं।

micron 'variant of concern'teji se bharat mein pair pasaar raha hai
'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' ओमिक्रॉन भारत में तेजी से पैर पसार रहा है! चित्र:शटरस्टॉक

कोविड -19 मामले बढ़ रहे हैं, और ओमिक्रोन तथा डेल्मीक्रोन वैरिएंट के बारे में खबरें जोर पकड़ रही हैं। यह हमारी रातों की नींद हराम कर रहा है! भारत भर की राज्य सरकारों ने प्रतिबंध लगाए हैं और इससे आपकी नए साल की योजना प्रभावित हो सकती है। लेकिन सुरक्षित रहना भी महत्वपूर्ण है!

अब तक, भारत में ओमिक्रोन प्रकार के 781 मामले दर्ज किए गए हैं। जिनमें दिल्ली में सबसे अधिक संक्रमण (238) हैं, इसके बाद महाराष्ट्र (167) का स्थान है। बढ़ते कोविड -19 मामलों के मद्देनजर बुजुर्गों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए बूस्टर शॉट्स की भी घोषणा की गई है। 15-18 के बीच के बच्चों के लिए भी टीके लगाए जाएंगे।

इसलिए यदि आप अभी भी अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो सही तरीके से रुकें या दोस्तों और परिवार के साथ घर पर छोटी-छोटी मुलाकातों की तलाश करें।

Mask pehenna hai jaroori
मास्क पहनना है जरूरी। चित्र: शटरस्टॉक

कोविड-19 के लिए लगाए गए कर्फ्यू

1. नाइट कर्फ्यू

भारत की राजधानी नई दिल्ली ने ओमिक्रोन मामलों की संख्या में वृद्धि के कारण ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। शहर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू है। कर्नाटक में भी इस अवधि का 10 दिन का रात का कर्फ्यू लगाया गया है। मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश भी इस सूची के अन्य राज्य हैं।

2. होटल और रेस्टोरेंट में सीमित संचालन

यदि आपके पास बाहर जाने और दोस्तों के साथ नए साल का जश्न मनाने की योजना है, तो यह पुनर्विचार करने का समय है! दिल्ली में रेस्टोरेंट 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे, लेकिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक। जबकि बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे, लेकिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक। रेस्टोरेंट 50 फीसदी क्षमता पर चलेंगे।

होटल खुले रहेंगे, लेकिन होटल के अंदर बैंक्वेट और कॉन्फ्रेंस हॉल बंद रहेंगे।

यदि आप कर्नाटक में हैं, तो 10 दिनों के कर्फ्यू के दौरान रेस्टोरेंट और होटलों में अपने नए साल के जश्न को अलविदा कहें। केवल पब और क्लबों को 30 दिसंबर, 2021 से 2 जनवरी, 2022 तक अपनी 50% बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने के लिए कहा गया है। केरल में पब, रेस्टोरेंट, बार 60% बैठने की क्षमता के साथ संचालित हो सकते हैं।

3. सार्वजनिक हॉटस्पॉट बंद रहेंगे

दिल्ली में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। साथ ही स्पा, जिम, योग संस्थान और मनोरंजन पार्क!

Ghar par manaye new year party
घर पर मनाएं न्यू ईयर पार्टी। चित्र:शटरस्टॉक

4. नए साल की कोई आउटडोर पार्टी नहीं

मुंबई के नागरिक निकाय ने किसी भी बंद जगह या छतों में भी नए साल के जश्न के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुंबई पुलिस ने भी चेतावनी जारी की है कि वे किसी भी ‘गुप्त’ पार्टियों पर नजर रखेंगे। संदेश है कि घर पर रहें, और संयमित रहें!

कर्नाटक राज्य सरकार ने बाहरी परिसर में नए साल की पार्टियों और समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। खासकर डीजे के साथ जश्न मनाने वालों के लिए।

यहां बताया गया है कि आप कोविड -19 महामारी के दौरान नए साल को सुरक्षित रूप से कैसे मना सकते हैं:

  • स्पेशल मील तैयार करें और अपने परिवार के साथ अपनी पसंदीदा फिल्म का आनंद लें।
  • बहुत से लोगों को आमंत्रित न करें।
  • अपने दोस्तों के साथ वर्चुअल पार्टी का आयोजन करें।
HAnd wash aur sanitiser hai jaroori
हैंड वॉश और हैंड सैनिटाइजर दोनों ज़रूरी हैं। चित्र : शटरस्टॉक

कोविड -19 की दूसरी लहर ने पहले ही सभी को बड़ा झटका दिया है। जो लोग इससे जूझ चुके हैं वे लंबे समय तक रहने वाले लक्षणों का अनुभव करते रहते हैं। इस जानलेवा वायरस से कई लोगों की जान चली गई। तो इसे हल्के में न लें और सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें। इसमें सामाजिक दूरी, मास्किंग और अपने हाथों को साफ करना शामिल है!

उस नोट पर, आप सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएं!

यह भी पढ़ें: हर मौसम में लाजवाब है लौकी, यहां हैं इसे साप्ताहिक डाइट प्लान में शामिल करने के कारण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें