फॉलो

गर्भावस्था के दौरान क्‍यों जरूरी है परफेक्‍ट ब्रा पहनना, आइए बात करते हैं विस्‍तार से 

Published on:29 September 2020, 19:45pm IST
ब्रा आपके कंफर्ट के लिए है, कंपल्शन के लिए नहीं। गर्भावस्था के समय कंफर्ट का अधिक ध्यान रखना होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस दौरान परफेक्‍ट ब्रा का चुनाव करें।
प्रेरणा मिश्रा
  • 79 Likes
गर्भावस्था के दौरान रखना होता है खुद का बेहद ख्याल। चित्र: शटरस्टॉक

गर्भावस्‍था का समय बहुत से शारीरिक और मानसिक बदलावों का समय होता है। हर महीने आपके आकार और मूड में बदलाव हो रहा होता है। कभी-कभी डिसकंफर्ट के कारण महिलाएं इस दौरान ब्रा पहनना बंद कर देती हैं। पर यह आपके स्‍तनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान क्‍यों जरूरी है ब्रा पहनना और कैसे करें एक परफेक्‍ट ब्रा का चयन। 

गर्भावस्था के दौरान ब्रा पहननी चाहिए या नहीं, इस बारे में हमने गाइनेकोलॉजिस्ट और ऑब्स्टेट्रीशियन डॉ.संजना से बात की। वे बताती हैं कि गर्भावस्था महिलाओं के जीवन में एक अहम भूमिका निभाती है। जिसमें उन्‍हें कई प्रकार के बदलावों का सामना करना पड़ता है। वे सुझाव देती हैं क‍ि इस दौरान आपके स्‍तनों में कसाव, तनाव और कई तरह के बदलाव महसूस होते हैं। इन बदलावों को ज्‍यादा बेहतर तरीके से डील किया जा सकता है अगर आप सही ब्रा चुनती हैं। 

गर्भावस्था के दौरान ब्रा का चयन करते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए:-

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान ब्रा पहनना छोड़ना उचित नहीं है, क्योंकि शिशु के प्रसव के बाद स्तन शिथिल हो जाएंगे। इसलिए चुनी गई ब्रा आरामदायक होनी चाहिए। 

गर्भावस्था के दौरान आपके ब्रेस्ट साइज़ मे होते है कई बदलाव इसीलिए ऐसे मे मेटेरनिटी ब्रा या आरामदायक ब्रा का करे उपयोग। चित्र : शटरस्टॉक।
गर्भावस्था के दौरान आपके ब्रेस्ट साइज़ मे होते है कई बदलाव इसीलिए ऐसे मे मेटेरनिटी ब्रा या आरामदायक ब्रा का करे उपयोग। चित्र : शटरस्टॉक।

1.अच्छी फिटिंग

गर्भावस्था के दौरान अच्छी फिटिंग और कंफर्टेबल ब्रा पहननी चाहिए। ऐसी ब्रा जो न तो बहुत अधिक ढीली हो और न ही ज्‍यादा टाइट। बल्कि ऐसी ब्रा चुनिए जो आपके ब्रेस्ट को अच्छी सपोर्ट दे।

एक अच्‍छी फिटिंग की ब्रा प्रेगनेंसी में आपके स्‍तनों को लटकने और ढीले होने से बचा सकती है। 

2.एडजस्टेबल स्ट्रैप

गर्भावस्था की हर तिमाही में आपकी ब्रेस्ट की साइज में बढ़ोतरी होती है, इस कारण जब भी ब्रा खरीदने जाए तो कोशिश करें कि एडजस्टेबल स्ट्रैप वाली ब्रा ही खरीदें। यह काफी आरामदायक साबित होती है एवं आपको सहूलियत रहती है।

3.वायर्ड ब्रा से रखें खुद को दूर

वायर्ड ब्रा आपको ज्‍यादा सेक्‍सी और आकर्षक लग सकती है। पर गर्भावस्था के दौरान इससे बचना चाहिए। यह आपके शरीर के रिफ्लेक्स और एक्यूट प्वाइंट पर दबाव बनाती है, जिसका असर आपके लिवर, गोल ब्लैडर आदि के लिए घातक साबित होता है।

4.सही फैब्रिक

गर्भावस्था के दौरान आराम जरूरी है, और आराम तभी मिलेगा जब ब्रा का फैब्रिक आपकी स्किन के लिए बिल्कुल परफेक्ट रहेगा।

इसके लिए जब भी ब्रा का चुनाव करें तो कॉटन और सॉफ्ट ही खरीदें।

ब्रा की सही फिटिंग आपके स्तन को बनती है और सुंदर। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रा की सही फिटिंग आपके स्तन को बनती है और सुंदर। चित्र: शटरस्‍टॉक

5.लार्जर कप साइज

 गर्भावस्था के दूसरे महीने से, हार्मोन में होने वाले बदलाव की वजह से स्तनों में तेजी से सूजन आती हैं। इस समय, आपको समर्थन और आराम दोनों देने के लिए बड़े कप वाली ब्रा की आवश्यकता होगी।

यह जानना भी है जरूरी कि मेटरनिटी ब्रा सामान्य ब्रा से कैसे अलग है 

गर्भावस्‍था के दौरान फैंसी, सैक्‍सी ब्रा की बजाए आपको आरामदायक मेटरनिटी ब्रा चुननी चाहिए। मेटरनिटी ब्रा विशेषकर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ही ध्यान में रख कर तैयार की गईं हैं। जिसमे उनके लिए अलग डिजाइन और कपड़े को बेहतर समर्थन, व्यापक कवरेज के लिए चुना जाता है। इन्‍हें इस तरह के मै‍टीरियल से तैयार किया जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान स्‍तनों की सूजन, दर्द में आपको आराम मिल सके और आप दिन भर इसे पहन सकें। 

समान्य ब्रा और मेटरनिटी ब्रा मे होता है काफी अंतर। चित्र: शटरस्टॉक
समान्य ब्रा और मेटरनिटी ब्रा मे होता है काफी अंतर। चित्र: शटरस्टॉक

 तो लेडीज़ अभी आपने जाना कि प्रेगनेंसी में परफेक्‍ट ब्रा पहनना कितना जरूरी है। पर इसके साथ यह भी ध्‍यान में रखें कि रात को सोते समय ब्रालेस सोना ही आपके लिए ज्‍यादा सुविधाजनकर होगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।