फॉलो

गर्भधारण नहीं कर पा रहीं? तो अपनी डाइट में करके देखें ये जरूरी बदलाव

Updated on: 19 July 2020, 19:22pm IST
गर्भधारण के लिए मल्टीपल फेक्टर्स काम करते हैं, जिनमें एक फेक्टर डाइट भी है। तो अगर आप बेबी प्लान कर रहीं हैं, तो अपनी डाइट में रुजुता दिवेकर के बताए ये जरूरी बदलाव करें।
योगिता यादव
  • 78 Likes
गर्भधारण करना चाहती हैं, तो डाइट पर भी ध्‍यान दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस बार भी नहीं? प्रेगनेंसी टेस्टिंग किट की सिंगल लाइन कभी-कभी आपको परेशान कर सकती है। तब जब आप बेबी प्लान कर रहीं हों। आप लगातार ट्राय कर रहीं हैं और हर बार आप असफल हो रहीं हैं। पर समझ नहीं आ रहा कि कहां कमी हैं! सारे टेस्ट भी अगर नॉर्मल हैं, डॉक्टर से परामर्श कर चुकी हैं, तो एक बार आपको अपनी डाइट की तरफ भी ध्यान देना चाहिए। विशेषज्ञ मानते हैं कि डाइट आपके सौंदर्य, स्वास्‍थ्‍य के साथ ही आपकी प्रजनन क्षमता पर भी असर डालती है।

तो अगर आप बेबी प्लान करना चाहती हैं, तो आपको अपनी डाइट पर भी ध्या‍न देना चाहिए फि‍टनेस एंड न्यूट्रीशन एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर इस बारे में विस्तार से बात करती हैं।

रुजुता दिवेकर आपके साथ साझा कर रहीं हैं फूड गाइड। चित्र : रुजुता दिवेकर

एक चीज जो आपकी अच्छे सेक्स के अलावा गर्भाधान की संभावना को मजबूत बनाती है, वह है इंसुलिन की संवेदनशीलता। इंसुलिन संवेदनशीलता को सुधारने के लिए शरीर का वेट मेंटेन करना जरूरी है। इसलिए आप क्या खा रहीं हैं और क्या नहीं, इस पर खास ध्यान देना जरूरी है। अगर आप भी गर्भवती होना चाहती हैं, तो डाइट से जुड़े इन नियमों को नोट कर लें।

1. पैकेज्ड उत्पादों का सेवन कम करें

न केवल जंक फूड बल्कि हेल्दी दिखने वाले कुछ फूड्स भी आपकी गर्भधारण की क्षमता को कम कर सकते हैं। इनमें होल ग्रेन रस, बिस्कुट, ब्रेड आदि शामिल हैं। इसके अलावा, दही, पनीर या यहां तक कि वे आइसक्रीम जो फैट फ्री या लो फैट होने का दावा करते हैं। जरूरी नियम यह है कि जिन पोषक तत्वों में ग्लू्टन फ्री, शुगर फ्री, कम वसा, हाई प्रोटीन होने का दावा किया जा रहा है, उनसे दूर रहें।

2. अचार और चटनी को करें एड

आपने शायद अब तक इस बारे में नहीं सोचा होगा, पर यह जरूरी है। आप हर रोज अपने मुख्य भोजन में एक अचार या चटनी को एड करें। ये विटामिन बी के साथ ही वो हेल्दी फैट देते हैं, जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है। इसका एक फायदा यह भी होता है कि हमारा शरीर खुद ब खुद विटामिन बी बनाने लगता है।

अचार और चटनियां आपके शरीर को वो हेल्‍दी फैट उपलब्‍ध करवाते हैं, जिनकी हर रोज जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नाश्ते या दोपहर के भोजन में एक चम्मच अचार और डिनर में दो-तीन चम्मच चटनी जरूर शामिल करें। पर यह भी ध्यान रखें कि ये घर के बने हों।

3. घर पर दही जमाना सीखें

हां, ये भी एक हेल्दी आदत है, कि आप खुद घर पर दही जमाना सीख लें। या फि‍र आपके पार्टनर को दही जमाना आता हो। यह आपकी आंत के स्वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी गुड बैक्टीरिया, आवश्यक अमीनो एसिड और विटामिन बी उपलब्ध करवाता है। जिसे आपको बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। बाजार में मिलने वाले प्रोबायोटिक दही का घर में जमे दही से कोई मुकाबला नहीं है।

घर में दही जमाना सीखें और उसका सेवन करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

पीएमएस के दौरान ब्रेकआउट और स्वीट क्रेविंग के लिए भी यह एक अच्छा अल्टरनेटिव है। यह एसिडिटी को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है।

4. मौसम के अनुसार लें आहार

याद रखें, जो आहार आपको मॉल और सुपर स्टोर में साल भर मिल रहा है वह कूल फ्रीज किया हुआ फ्रोजन फूड है। जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। तो, मॉल से सब्जी-फल खरीदने की बजाए अपनी लोकल मा‍र्केट में मिलने वाले फल और सब्जियां खरीदें। इससे आपको हर बार एक ताजा और बेहतर स्वाद मिलेगा। साथ ही आप हर सीजन के हिसाब से अलग-अलग फूड्स का आनंद ले पाएंगी। बेहतर आहार विविधता आंतों के स्वा‍स्‍थ्‍य , प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और इंसुलिन संवेदनशीलता के लिए अच्छा होता है।

5. जानिए कब और क्या खाना बंद कर देना चाहिए

माइंडफुल ईटिंग को फॉलो करें। आप कितना खाना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें और उसके आधे पर ही आपको खाना बंद कर देना चाहिए। इसके पीछे ट्रिक ये है कि आप जितना आराम से खाएंगी, उतना ये अच्छे से पचेगा।

आपके पेट को पता है कि उसे कितना खाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसका आशय यह है कि जब आप छोटे-छोटे टुकड़ों में खाती हैं, तो यह ज्यादा बेहतर तरीके से आपके पेट में जाता है और उसके सूक्ष्म पोषक तत्वों को आत्म सात करने में मदद करता है। इसके बाद आपके पेट को पता है कि आपको कितना खाना है, उस पर ध्या‍न दें।

और सबसे जरूरी बात, जो आपको भूलनी नहीं है। हर दिन आपको अपने आहार में दो से तीन चम्मच घी जरूर एड करना है। ये आपकी स्किन, आपकी हेल्थ और आपके बेबी के आने की संभावना को भी बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें – कोविड-19 और उसके जोखिम से जुड़ी ये 4 जरूरी बातें सभी गर्भवती महिलाओं को जाननी चाहिए

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।

संबंधि‍त सामग्री