फॉलो
वैलनेस
स्टोर

लेडीज, इन 6 स्किन केयर के उत्पादों से प्रेगनेंसी के दौरान रहें बिल्कुल दूर

Published on:5 October 2020, 13:36pm IST
जब आप मां बनने वाली हों, तो कुछ ऐसे स्किनकेयर उत्पाद हैं जो आपको फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
गर्भावस्‍था एक संवेदनशील समय है।गर्भावस्‍था में त्‍वचा की देखभाल के लिए इस्‍तेमाल करें ये घरेलू उत्‍पाद। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

किसी भी महिला के जीवन में गर्भावस्था बड़ा ही यादगार समय होता है, उनके अंदर एक और जीवन पल रहा होता है। इसमें कोई शक नहीं कि गर्भावस्था बड़े सुख के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी है। अगर आप मां बनने वाली हैं, तो आप क्या खाती हैं, क्या करती हैं इत्यादि का आपको खास ध्यान रखना चाहिए।

यकीनन आपने घर के बड़े-बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक सबसे सलाह ले ली होगी कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। लेकिन क्या किसी ने आपको इन स्किन केयर सामग्री के इस्तेमाल करने से सचेत किया? अगर नहीं, तो हम कर रहे हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

अपने स्किन केयर रूटीन में अगर इन उत्पादों का प्रयोग कर रही हैं, तो तुरन्त बन्द कर दें।

1. रेटिनॉल

विटामिन ए का ही कंपाउंड है रेटिनॉल, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है ही, बेबी की ग्रोथ के लिए भी जरूरी है। लेकिन रेटिनॉल की अधिकता शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। कई रिसर्च में पाया गया है कि अत्यधिक विटामिन ए के कारण शिशु में बर्थ डिफेक्ट्स आ गए। इसलिए बेहतर है कि आप इसके इस्तेमाल को बंद कर दें ताकि बाद में पछतावा न हो।

2. आपकी सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल

सनस्क्रीन में केमिकल्स का भंडार होता है। उनमें से कुछ केमिकल जैसे अवोबेंजोन और ऑक्सिबेनजोन गर्भावस्था के लिए सुरक्षित नहीं हैं। कई बार ये केमिकल बेबी की ग्रोथ और हॉर्मोनल संतुलन को बिगाड़ देते हैं।

आपका सन्‍सक्रीन लोशन केमिकल का भंडार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपका सन्‍सक्रीन लोशन केमिकल का भंडार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. प्रोडक्ट में मिली हुई खुशबू

जिस प्रोडक्ट से तेज खुशबू आये, समझ लीजिए वह केमिकल से लैस है। आमतौर पर खुशबू के लिए एल्डिहाइड और पैराबेन जैसे खतरनाक केमिकल का उपयोग होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बुरे होते हैं। यह आपके शिशु के साथ-साथ आपके लिए भी खतरनाक हैं। इसलिए बिना एडेड महक वाले उत्पाद खरीदें या प्राकृतिक खुशबू को चुनें।

4. बेंजोइल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड

यह एन्टी एक्ने क्रीम की सामग्री है, यानी जितने भी एन्टी एक्ने उत्पाद हैं उनमें बेंजोइल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड होता है। हालांकि इन्हें त्वचा पर लगाने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अगर यह शरीर के अंदर चले गए तो गर्भावस्था के लिए खतरनाक हैं। इसलिए इन केमिकल युक्त कोई भी पिल्स खाने से बचें।

5. पिगमेंटेशन खत्म करने वाले केमिकल

पिगमेंटेशन प्रेगनेंसी में कई महिलाओं की समस्या होती है। लेकिन इन क्रीम्स में ‘हैड्रोक्विनोन’ नामक केमिकल होता है जो आप में भयानक एलर्जी पैदा कर सकता है। सेंसिटिव त्वचा है तब तो इसके परिणाम बहुत खतरनाक हो सकते हैं।

गर्भावस्‍था में एंटी पिगमेंटेशन क्रीम का इस्‍तेमाल भी खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गर्भावस्‍था में एंटी पिगमेंटेशन क्रीम का इस्‍तेमाल भी खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

और तो और आप त्वचा पर जो कुछ भी लगाती हैं उसका 40 से 45 प्रतिशत केमिकल खून में मिल जाता है। और यह आप दोनों की सेहत के लिए खतरनाक है।

6. पैराबेन

पैराबेन सभी कॉस्मेटिक उत्पादों में मौजूद सबसे मुख्य केमिकल है। यह त्वचा में आसानी से सोख लिया जाता है और खून में मिलकर हॉर्मोनल बदलाव कर सकता है।

जर्नल ऑफ केमिस्ट्री में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार गर्भावस्था में पैराबेन के एक विशेष कंपाउंड BPA के कारण गर्भपात जैसी समस्या हो जाती हैं। यही नहीं यह प्रसव में समस्या और शिशु में अपंगता भी कर सकता है।

इसलिए यदि आप भविष्य में मां बनने की तैयारी कर रही हैं, तो अपने स्किनकेयर प्रोडक्ट को सोच समझ कर चुनें।

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था के दौरान क्‍यों जरूरी है परफेक्‍ट ब्रा पहनना, आइए बात करते हैं विस्‍तार से 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।