साधारण नमक को करें सेंधा नमक से रिप्लेस, आपकी सेहत को ये 5 लाभ दे सकता है सेंधा नमक का सेवन

Updated on: 31 March 2022, 15:25 pm IST

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि ज्यादा नमक खाने के कारण आपको ब्लड प्रेशर और पाचन संबंधी समस्याएं होने लगी हैं, तो अब आपको अपने आहार में सेंधा नमक शामिल कर लेना चाहिए।

sendha namak ke fayade
आपकी सेहत के लिए अच्छा है सेंधा नमक। चित्र : शटरस्टॉक

उपवास के दौरान ज्यादातर लोग सेंधा नमक का सेवन करते हैं। सेंधा नमक को बाकी नमक के मुकाबले काफी शुद्ध माना जाता है। व्रत के दौरान फलाहार में इसका सेवन किया जाता है। नमक ही कैसा योगिक है जो हमारे शरीर की जरूरतों के लिए काफी ज्यादा आवश्यक है। नमक को यौगिक कहना इसलिए गलत नहीं होगा, क्योंकि यह सोडियम और क्लोरीन से तैयार होता है। नमक हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को नियंत्रित करता है। हालांकि ज्यादा नमक का सेवन हमें कई मुसीबतों में भी डाल सकता है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर सबसे बड़ी समस्या है। लेकिन सेंधा नमक को साधारण नमक से स्वस्थ माना गया है। 

केवल व्रत में ही नहीं, आप अपने दैनिक भोजन में भी सेंधा नमक को शामिल कर सकती हैं। यकीनन सेंधा नमक के लाभ जानने के बाद आप खुद को ऐसा करने से रोक नहीं पाएगी। चलिए जानते हैं आखिर क्या है सेंधा नमक और क्यों है यह खास।

जानिए क्या है सेंधा नमक ?

सेंधा नमक को शुद्ध नमक इसलिए माना जाता है, क्योंकि इसमें कोई भी रासायनिक प्रक्रिया शामिल नहीं होती। यह पूर्ण रूप से प्राकृतिक है और यह तब तैयार होता है, जब समुद्र या झील का खारा पानी इवोपरेट हो जाता है और सोडियम क्लोराइड के रंगीन क्रिस्टल छोड़ देता है। इसे हलाइट, सैंधव लवना या सेंधा नमक भी कहा जाता है। 

sendha namak ke fayade
आपके पाचन के लिए अच्छा है सेंधा नमक। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि हिमालयन गुलाबी रंग के नमक को भी सेंधा नमक के तौर पर जाना जाता है। पर इसमें कई किस्म मौजूद है। सेंधा नमक साधारण नमक की तुलना में इसलिए भी खास है, क्योंकि इसमें ज्यादा मिनरल्स और कंपाउंड पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत को कई प्रकार से लाभ देते हैं। 

पाकिस्तान की यूनिवर्सिटी ऑफ पेशावर द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट बताती है कि सेंधा नमक में :

  1. आयरन
  2. जस्ता
  3. निकल
  4. कोबाल्ट
  5. मैंगनीज,
  6. तांबा, आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आयुर्वेद ने सेंधा नमक को दिया है खास दर्जा

एनसीबीआई पर मौजूद जानकारी के अनुसार, आयुर्वेदिक चिकित्सा में सेंधा नमक का कई प्रकार की बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में सेंधा नमक को काफी मूल्यवान तत्व बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक स्वास्थ्य के कई ऐसे लाभ प्रदान करता है, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे लिए जरूरी हैं। इसमें सर्दी खांसी का इलाज और पाचन संबंधित समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी दुरुस्त करने तक शामिल है। 

बाजारों में मिलने वाले कई पाचन आयुर्वेदिक चूर्ण में भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ आयुर्वेद ही नहीं विज्ञान भी सेंधा नंबर पर भरोसा करता है।

जानिए सेंधा नमक से मिलने वाले 5 लाभों के बारे में : 

  1. आपको कई मानसिक समस्याओं से बचा सकता है सेंधा नमक

आपने यह बात हमेशा सुनी होगी कि ज्यादा नमक का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन यह बात भी सही है कि नमक में पाया जाने वाला सोडियम आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है और यदि आपके शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, तब भी आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

एनसीबीआई पर मौजूद एक रिपोर्ट इस बात का दावा करती है कि शरीर में सोडियम की मात्रा बहुत कम होने से खराब नींद, मानसिक समस्याओं, दौरे और आक्षेप का कारण बन सकता है – और गंभीर मामलों में, कोमा और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

हालांकि सेंधा नमक में मौजूद सोडियम की पर्याप्त मात्रा आपके शरीर में सोडियम की कमी को पूरा कर सकती है। लेकिन यह सलाह दी जाती है कि केवल सेंधा नमक पर निर्भर ना रहा जाए किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

  1. आपके मसल क्रैंप को ठीक कर सकता है सेंधा नमक

एनसीबीआई पर मौजूद जानकारी के अनुसार आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम के असंतुलन को मांसपेशियों में ऐंठन के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है। इलेक्ट्रोलाइट्स आवश्यक खनिज हैं जो आपके शरीर को उचित नर्वस और मांसपेशियों के कार्य के लिए जरूरी हैं। ऐसे में इस समस्या के लिए सेंधा नमक आपकी मदद कर सकता है। 

मसल क्रैंप दूर रख सकता है सेंधा नमक। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसा इसलिए है क्योंकि सेंधा नमक में कई प्रकार के इलेक्ट्रोलाइट होते हैं, जो मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आयुर्वेद में मोच आने पर सेंधा नमक के पानी से गर्म सिकाई करने की सलाह दी जाती है।

  1. पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है सेंधा नमक 

पारंपरिक आयुर्वेदिक प्रथाओं में सेंधा नमक का उपयोग आज भी पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है इसमें कीड़े, एसिडिटी सूजन कब्ज पेट में दर्द उल्टी के साथ-साथ कई पाचन संबंधित समस्याओं का नाम शामिल है। ज्यादातर घरेलू नुस्खों में भी अजवाइन के साथ सेंधा नमक का प्रयोग पाचन संबंधित समस्याओं को दूर रखने में कारागार बताया गया है। हालांकि सेंधा नमक से मिलने वाले इस लाभ पर अभी भी वैज्ञानिक शोध होने जरूरी हैं।

  1. आपके गले की खराश को दूर कर सकता है सेंधा नमक

यदि आपके गले में खराश है तो सेंधा नमक के गुनगुने पानी से गरारा करना आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक हो सकता है ऐसे लगभग हर भारतीय घर में सामान्य घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी द्वारा किए गए शोध न केवल इस पद्धति को प्रभावी होने के लिए दिखाता है, बल्कि अमेरिकन कैंसर सोसायटी जैसे संगठन इसकी अनुशंसा करता है।

  1. त्वचा के लिए भी फायदेमंद है सेंधा नमक

सेंधा नमक आपकी त्वचा के लिए भी कमाल कर सकता है, क्योंकि यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। सेंधा नमक की सहायता से आप अपने चेहरे की गहरी सफाई कर सकती हैं। यह उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनकी त्वचा ऑयली है। 

यह नमक आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी और तेल से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। आप इसको बॉडी स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जो आप के दाग-धब्बे दूर कर सकता है। हालांकि आपको इस बात के सावधानी रखनी चाहिए कि जिस जगह आप इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर रही हैं वहां कटा या छिला न हो।

यह भी पढ़े :सिर्फ स्वाद ही नहीं, आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है कच्चा आम, यहां जानिए कैसे

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें