वैलनेस
स्टोर

बदलते मौसम में बीमार नहीं पड़ना चाहती, तो ये 4 टिप्स करेंगे आपकी मदद

Published on:2 February 2021, 13:53pm IST
मौसम में परिवर्तन के चलते अक्सर अधिकांश लोगों के बीमार होने की संभावना रहती है, खासकर सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी समस्याएं। यहां बताया गया है कि आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकती हैं कि आप बदलते मौसम के दौरान बीमार न पड़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
मौसम में परिवर्तन के दौरान बीमारियों का जोखिम अधिक बढ़ जाता है। चित्र-शटरस्टॉक।

स्वेटर का मौसम खत्म होने ही वाला है और वसंत आसपास है। प्रत्येक मौसम अद्वितीय है और हमें ऐसे में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। जब मौसम में बदलाव होता है, तो हम कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं। कभी-कभी ऐसा भी लग सकता है कि प्रकृति हमारे साथ गर्म-सर्द का खेल खेल रही है।

तापमान और मौसम की स्थिति की अनिश्चितता ज्‍यादातर लोगों के बीमार होने, विशेष रूप से ठंड लगने का कारण बनती है। इसकी वजह है मौसम के मिजाज को न समझना और गर्म कपड़े छोड़ने के प्रति उनकी अधीरता।
पर अगर इस मौसम में आप कुछ चीजों का ध्‍यान रखें तो बदलते मौसम में बीमार पड़ने से बच सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

मौसम बदलने के साथ ही इन 4 बातों का ध्यान रखें:

1. पर्याप्त पानी पिएं

बदलते मौसम के बीच बीमारी से बचने के लिए यह सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सलाह भी है। आप देखें कि, पर्याप्त पानी पीने से आपको सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह आपके नाक के मार्ग और गले को नम रखेगा जो बैक्टीरिया को चारों ओर चिपकने का मौका नहीं देगा।

यह भी पढें: हिचकियों को तुरंत रोकने में कारगर हैं ये 6 उपाय, जानिए हिचकी के पीछे के कारण

साथ ही, आपको अपने शरीर से बलगम को बाहर निकालने के लिए भी बेहद हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि स्वस्थ रहने के लिए आप हर एक दिन H2O के कम से कम 8 गिलास पी रही हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।

2. अभी नहीं है पंखे की जरूरत

क्या हम ऐसा नहीं करते हैं? क्या हमें ऐसा करना चाहिए? हरगिज नहीं! जब हम सीज़न के बीच में होते हैं, तो हमें गर्मी महसूस हो सकती है और आप शायद पंखे पर स्विच करना चाहेंगे। मगर ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

आप यह नहीं चाहेंगी कि आपका शरीर तापमान में इस तरह के भारी बदलाव के संपर्क में आए, क्योंकि यह आपको बीमार कर सकता है। सिरदर्द से लेकर गले में सूखापन और खराश तक, अभी पंखा चालू करने से आपको कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं।

3. गर्म कपड़े पहनना जारी रखें

कपडों की कुछ परतों को कम करना बिल्कुल ठीक है, लेकिन अपने कार्डिगन और स्वेटशर्ट्स को छोड़ देना बिल्‍कुल भी ठीक नहीं है। सर्दियों के दौरान, हम गर्म रहने के लिए ऊनी कपड़े पहनते हैं, जो कि हवाओं से भी हमारा बचाव करते हैं। गर्म कपड़े न पहनने से फ्लू जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

अब, जब मौसम बदल रहा हो तो तापमान अधिक हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद को ठंड से बचाना बंद कर दें। जल्दी से गर्मियों के कपड़ों पर स्विच करने से आप बीमार हो सकती हैं।

सर्दियों में अपनी मेंटल हेल्‍थ का ध्‍यान रखना और भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मौसम में परिवर्तन के दौरान आपको गर्मी महसूस हो सकती है, लेकिन ऐसे में गर्म कपड़े पहनना न छोड़ें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. वर्कआउट स्किप न करें

बदलते मौसम के दौरान जब वर्कआउट सेशन की बात आती है, तो किसी भी कारण इसे स्किप नहीं करना चाहिए। सर्दियां आपको आलसी बना सकती हैं, लेकिन आपको एक्सरसाइज शुरू करने के लिए फिर से तैयार रहने की जरूरत है। खासकर जब मौसम बदल रहा है। आप देखते हैं कि एक्सरसाइज ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और इम्युनिटी बढ़ाती है।

यह बीमारियों को आपसे दूर रखता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि शारीरिक गतिविधि ठंड की अवधि को कम कर सकती है जो कि मौसम परिवर्तन से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में से एक है। तो, अपने स्पोर्ट शूज बाहर निकालो और वर्काउट के लिए तैयार हो जाओ।

यह भी पढें: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है लहसुन की चाय, जानिए इसकी आसान रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

जब मौसम बदल रहा हो, तब अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ये छोटे-छोटे कदम बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।