फॉलो
वैलनेस
स्टोर

लगातार काम करने से थक गईं हैं आंखें, तो इन 5 आसान तरीकों से दे उन्‍हें आराम

Published on:10 January 2021, 18:00pm IST
लगातार स्‍क्रीन पर आंखे गढ़ाए रखना आपकी आंखों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इन आसान तरीकों से अपनी आंखों को दें आराम।
निधि गहलोत
  • 69 Likes
इन 5 आसान तरीकों से दें आंखों को आराम। चित्र- शटर स्टॉक।

लगातार कंप्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बैठ कर काम करने से हमारी आंखें बहुत थक जाती हैं। कई बार तो उनमें जलन और इर्रिटेशन भी होने लगती है। डॉक्टर्स भी यह सुझाव देते हैं कि हमें लगातार अपनी आंखों से काम नहीं लेना चाहिए। हमें अपनी आंखों को बीच-बीच में आराम देते रहना चाहिए। पर हम में से ज्‍यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते। तो हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे आसान उपाय जिनसे आप थकी हुई आंखों को आराम दे सकते हैं।

1 याद रखें 20-20-20 का नियम

जब भी आप लंबे समय तक एक लैपटॉप या डेस्कटॉप के सामने होती हैं, तो आपकी आंखे बेहद थक जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप बीच-बीच में अपनी आंखों को ब्रेक देती रहें। इसके लिए आप 20-20-20 नियम को याद रखें। इस नियम के अनुसार हर 20 मिनट में अपनी स्क्रीन से हटकर कम से कम 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर रखी किसी चीज़ पर फ़ोकस करें।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

इस दौरान अपनी पलकों को बार-बार झपकाएं। इससे आपकी आंखों को प्राकर्तिक रूप से लुब्रिकेट होने में मदद मिल सकती है। यदि आपकी आंखे ज्यादा ड्राई होती हैं, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करके कोई लुब्रिकेन्ट भी उपयोग कर सकती हैं।

अपने डिवाइसेस की सेटिंग को चेक करती रहें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
अपने डिवाइसेस की सेटिंग को चेक करती रहें। चित्र: शटर स्‍टाॅक

2 अपने डिवाइसेस की सेटिंग चेक करती रहें

जितना हो सके अपने मॉनिटर की सेटिंग्स को नियमित रूप से देखती रहें। अपनी कुर्सी को अपने मॉनिटर के बिल्‍कुल सामने रखें। इससे फ़ोकस करते समय आपकी आंखों पर तनाव कम होगा। अपने फ़ोन का उपयोग करते समय, इसे अपने चेहरे के बहुत पास न रखें।

यह भी पढ़े- आपको जरूर करने चाहिए ये 5 आसन, जो बढ़ाते हैं आपकी आंखों की रोशनी

अगर हो सके तो अपने फ़ोन में फ़ॉन्ट साइज़ को बढ़ा लें। आप अपने फ़ोन और सभी डिवाइसेज की लाइट को लगातार एडजस्ट कर सकती हैं, यह आपकी आंखों को आराम पहुंचाएगा।

3 आंखों का व्यायाम करें

जिस तरह व्यायाम हमारे शरीर की मांसपेशियों में ताजे खून का संचार करता है, उसी तरह आंखों का व्यायाम हमारी आंखों की मांसपेशियों को तरोताजा करता है। आप आंखों के व्यायाम के लिए इन सरल तरीकों का उपयोग कर सकती हैं – जैसे सभी दिशाओं में अपनी आंखों की पुतलियों को घुमाएं, दूर और पास रखी वस्तुओं पर फोकस करें और धीरे-धीरे अपनी आंखों के आसपास हल्‍की मालिश करें। दिन में किसी भी वक़्त आप कुछ समय के लिए ऐसा कर सकती हैं।

4 एन्टी-ग्लैर स्क्रीन का करें प्रयोग

कई शोधों में यह पाया गया है कि कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली किरणे हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक होती हैं। इन किरणों से बचने के लिए डॉक्टर एन्टी-ग्लैर स्क्रीन उपयोग करने की सलाह देते हैं।

आंखों को दें हाथों की गरमाहट। चित्र: शटरस्‍टॉक
आंखों को दें हाथों की गरमाहट। चित्र: शटर स्‍टॉक

कंप्यूटर की हानिकारक किरणों से बचने के लिए आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक एन्टी-ग्लैर स्क्रीन लगवा सकती हैं और यदि आप चश्मा पहनती हैं, तो आप एन्टी-ग्लैर लेंसेस का भी उपयोग कर सकती हैं।

5 आंखों को दें हाथों की गर्माहट

ज्यादा काम करने की वजह से हमारी आंखे बहुत थक जाती है। कभी- कभी उनमें हल्की सी जलन या फिर इर्रिटेशन होने लगती है। ऐसे में तुरंत राहत पाने के लिए एक आसान सा तरीका आजमा सकती हैं। अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें जब तक वे गर्म न हो जाएं। फिर आंखें बंद करके उन पर अपनी हथेलियों को रखें। ऐसा 10 मिनट तक लगातार करें।

हाथों की गर्माहट से हमारी आंखों को तुरंत आराम मिलेगा। अगर इर्रिटेशन ज्यादा होती हो, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

इन हैक्‍स के साथ सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपने स्‍क्रीन टाइम को सीमित करें, क्‍योंं‍कि आंखें हैं तो ही ये दुनिया इतनी सुंदर है।

यह भी पढ़े- आंखों की सेहत के लिए उतार देने चाहिए भ्रम के चश्‍में, यहां हैं 9 मिथ्‍स की सच्‍चाई

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।