और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

रेड वाइन बनाम वाइट वाइन, जानिए आपके लिए कौन सी वाइन है ज्यादा बेहतर

Published on:9 July 2021, 18:00pm IST
वीकेंड पार्टी पर अपने लिए ड्रिंक चुनने से पहले आपको उसके बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। इसलिए आज हम रेड और वाइट वाइन के बारे में कुछ जरूरी तथ्यों का खुलासा कर रहे हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिए आपके लिए कौन सी वाइन है ज्यादा बेहतर। चित्र : शटरस्टॉक
जानिए आपके लिए कौन सी वाइन है ज्यादा बेहतर। चित्र : शटरस्टॉक

कुछ महिलाएं दिन भर की थकान एक ड्रिंक के साथ उतारना पसंद करती हैं। जबकि कुछ के लिए वीकेंड पार्टी का मतलब ही है अपनी पसंद की वाइन लेना। तो इस बार जब आप रेड और वाइट वाइन में कंन्फ्यूज न हो, इसके लिए हम आपको दोनों के बारे में बताने जा रहे हैं। पहले तथ्य जान लें, अपने अनुसार अपनी वाइन चुन लें, हमें थैंक्स बाद में कह सकती हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है मॉडरेशन में वाइन

कई अध्ययनों से पता चला है कि मॉडरेशन में वाइन का सेवन आपके हृदय और संचार प्रणाली के लिए अच्छा हो सकता है। इस बात के भी प्रमाण हैं कि कम मात्रा में शराब पीने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। लेकिन जब आपके स्वास्थ्य के लिए सही वाइन चुनने की बात आती है, तो आपके लिए कौन सी वाइन सबसे बेहतर है – रेड या वाइट?

सबसे पहले जानिए रेड वाइन और वाइट वाइन बनने की विधि

रेड वाइन लाल और काले अंगूर से तैयार की जाती है, जबकि वाइट वाइन सफेद अंगूर से बनाई जाती है। हालांकि, दोनों वाइन बनाने की प्रक्रिया अलग होती है। रेड वाइन तब बनाई जाती है जब कुचले हुए अंगूरों को ओक बैरल में एक या दो सप्ताह के लिए फर्मेंट किया जाता है।

जबकि वाइट वाइन तब बनाई जाती है जब सफेद अंगूर की त्वचा और बीजों को हटा दिया जाता है और यीस्ट के साथ मिलाया जाता है। फर्मेंटेशन के लिए इसे स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में रखा जाता है।

व्हाइट और रेड वाइन दोनों ही आपकी सेहत के लिए अच्छी हो सकती हैं। हालांकि, इन दोनों वाइन के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं। अंगूर की त्वचा में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो रेड वाइन को स्वस्थ विकल्प बना सकते हैं। फर्मेंटेशन के बाद, अंगूर अपने कुछ मूल पोषण खो देते हैं, लेकिन वे नए पोषक तत्व भी प्राप्त करते हैं।

रेड वाइन बनाम वाइट वाइन, कौनसी वाइन है ज्यादा हेल्दी। चित्र : शटरस्टॉक
रेड वाइन बनाम वाइट वाइन, कौनसी वाइन है ज्यादा हेल्दी। चित्र : शटरस्टॉक

तो अब जानिए रेड वाइन और वाइट वाइन में से कौन है आपके लिए ज्यादा हेल्दी?

1. वाइट वाइन हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए जानी जाती है और हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकती है। मगर, रेड वाइन में और भी अधिक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिन्हें रेस्वेराट्रोल के रूप में जाना जाता है। ये आपकी रक्त वाहिकाओं की रक्षा करते हैं और रक्त के थक्कों को रोक सकते हैं।

रेस्वेराट्रोल खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करता है। जबकि अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाता है। इसका मतलब यह भी है कि रेड वाइन रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

2. व्हाइट वाइन के विपरीत, रेड वाइन में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एजिंग के प्रभावों से लड़ते हैं। प्रति दिन एक या दो रेड वाइन विषाक्त पदार्थों को दूर रखकर आपको युवा और स्वस्थ रख सकती है।

वाइन हेल्‍थ के लिए सीमित मात्रा में फायदा पहुंचाती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
वाइन हेल्‍थ के लिए सीमित मात्रा में फायदा पहुंचाती है। चित्र : शटरस्‍टॉक

3. रेड वाइन और वाइट वाइन कैलोरी में एक सामान होती हैं। एक सर्विंग रेड वाइन में 125-130 कैलोरी होती है, जबकि इतनी ही वाइट वाइन में 121 कैलोरी होती हैं।

4. रेड वाइन में वाइट वाइन की तुलना में सिलिकॉन का उच्च स्तर होता है, जिसका अर्थ है कि यह हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को कम करती है।

निष्कर्ष

अब तक आप समझ ही गयी होंगी कि रेड वाइन वाइट वाइन से बेहतर है। हालांकि, निश्चित रूप से, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वाइन में अल्कोहल होता है और शराब के अधिक सेवन से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार शराब का सेवन मॉडरेशन में ही सही है- इसका मतलब है कि पुरुषों के लिए एक दिन में एक से दो ड्रिंक्स और महिलाओं के लिए एक दिन में एक ड्रिंक। इसलिए, मॉडरेशन में ही रेड वाइन का आनंद लें!

यह भी पढ़ें : ब्रेस्टफीडिंग और कोविड वैक्सीनेशन : एक्सपर्ट से जानिए कैसे ये नन्हें शिशु को सुरक्षा प्रदान कर सकता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।