इन 3 कारणों से आपके लिए किसी भी व्यक्ति या काम से ज्यादा जरूरी है नींद

Published on: 16 February 2022, 16:17 pm IST

अच्छी नींद अच्छे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है और इसमें गड़बड़ी आपके रिश्तों को प्रभावित कर सकती है। जानिए कैसे?

bharpoor nid lene me aapki madad krenge ye upay
भरपूर नींद के लिए आप इन उपायों को अपना सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसा कहा जाता है कि सेहत सबसे बड़ा सुख है और इसमें नींद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक दिन की खराब नींद आपके अगले दिन को मुश्किल बना सकती है। नींद की कमी से आपका काम – काज प्रभावित हो सकता है। यहां तक कि इससे आपके रिश्तों पर भी असर पड़ सकता है।

जी हां… खराब नींद आपके स्वभाव को चिड़चिड़ा बना सकती है, जिससे आप मूडी भी हो सकती हैं। ऐसे में यदि आप रिलेशन में हैं तो इसका सीधा असर आपके पार्टनर पर पड़ेगा। तो क्या नींद रिलेशन ओर आपके पार्टनर से ज़्यादा महत्वपूर्ण है?

उम्म शायद! चलिये पता करते हैं कैसे?

1 मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है नींद

नींद मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य से निकटता से जुड़ी हुई है और इसने डिप्रेशन , एंग्जाइटी, बाई – पोलर डिस्ऑर्डर और अन्य स्थितियों के संबंध प्रदर्शित किए हैं। वास्तव में, साइकोसोमैटिक मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि नींद की कमी से अवसाद और तनाव हो सकता है।

इस विषय पर अधिक जानने के लिए हमने तुलसी हेल्थकेयर, दिल्ली के सीनियर कंसल्टेंट साइकियाट्रिस्ट डॉ. गौरव गुप्ता से बात की। उन्होनें बताया कि ”पर्याप्त नींद लेना हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी है। यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि संतुलित, पौष्टिक आहार खाना और व्यायाम करना।”

2 बीमारियों का कारण बन सकती है नींद की कमी

नींद की कमी से मानसिक क्षमता कमजोर होती है। नींद पूरी न होने से शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। सेंटर फॉर प्रेवेंशन और डीजीज कंट्रोल के अनुसार अपर्याप्त नींद आपको मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग और अवसाद सहित स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम में डाल सकती है। लेकिन कई बीमारियां भी नींद की कमी से पैदा हो सकती हैं, जैसे कि सर्दी, थकान आदि। यह एक और कारक है जो आपको अपने साथी के साथ अच्छे से वक़्त बिताने से रोकता है।

Nind ki kami ho sakta hai swashya jokhimo ka kaaran
नींद की कमी हो सकता है स्वास्थ्य जोखिमों का कारण। चित्र:शटरस्टॉक

डॉ. गौरव का मानना है कि ”नींद की कमी हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और डिप्रेशन सहित कई प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों से जुड़ी है।”

अपने पार्टनर के साथ अच्छा रिश्ता बनाने के लिए नींद बहुत ज़रूरी है।

3 अच्छी नींद यानी हेल्दी रिलेशन

तुर्की विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने लगभग 700 लोगों का अध्ययन किया जो या तो विवाहित थे या एक साथ रह रहे थे। उनसे पूछा गया कि उनका साथी उनकी जरूरतों के प्रति कितना संवेदनशील है और वे हर रात कितनी अच्छी तरह सोते हैं।

शोध के निष्कर्षों ने नींद की गुणवत्ता और एक प्यार करने वाले साथी के बीच संबंध का संकेत दिया। जिन प्रतिभागियों ने अपने रिश्ते में लगाव महसूस किया, उनके चिंतित या उदास होने की संभावना कम थी और वे रात में अच्छी तरह सो रहे थे।

इतना ही नहीं पार्टनर के साथ सोना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

शोध में बताया गया है कि जब कोई व्यक्ति जीवन में सुरक्षित महसूस करता है तो इसका मतलब है कि उसे अच्छी नींद मिल रही है। एक बच्चे के रूप में, हम अपने माता-पिता से सुरक्षा की भावना पाते हैं और एक वयस्क के रूप में, हम किसी न किसी तरह अपने रोमांटिक पार्टनर पर निर्भर होते हैं। इसलिए, जितना अधिक हमारा साथी हमें सुरक्षित महसूस कराता है, उतना ही हम रात को अच्छे से सोते हैं।

पार्टनर के साथ सोने में शरीर में ऑक्सीटोसिन का प्रवाह बेहतर होता है, जिससे हमें खुशी महसूस होती है।

तो लेडीज! अपनी स्लीप साइकल पर ध्यान दें और हो सके तो अपने पार्टनर के साथ सोएं।

यह भी पढ़ें ; डियर लेडीज, दो साल में दो बच्चों की मां बनना जोक नहीं, आपकी सेहत से जुड़ा मसला है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें