फॉलो
वैलनेस
स्टोर

5 सरल कदमो से मधुमेह का जोखिम घटाएं और अपने मेटाबॉलिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

Updated on: 10 December 2020, 11:59am IST
यदि आप मधुमेह को रोकना चाहती हैं, तो आपको अपने मेटाबॉलिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। आश्चर्य है कि कैसे करना है? हम करते है मदद!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
मधुमेह का जोखिम घटाएं और अपने मेटाबॉलिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें। चित्र- शटरस्टॉक।

क्या आप जानते हैं कि 70% मधुमेह रोके जा सकता है! मधुमेह के अपने जोखिम को कम करने के लिए आपको बस अपने मेटाबॉलिक स्वास्थ्य को बनाए रखने की आवश्यकता है।

मेटाबॉलिक स्वास्थ्य क्या है?

सही मेटाबॉलिक स्वास्थ्य के अंतर्गत ब्लड शुगर, खराब फैट (ट्राइग्लिसराइड्स), गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल), रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) और कमर की चौड़ाई के सही स्तर होते हैं – दवाओं की आवश्यकता के बिना।
हमारे काम करने की सेडेन्टरी जीवनशैली और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कारण, कम नींद और परिवर्तित खाने की आदतों के कारण, हमारा मेटाबॉलिक स्वास्थ्य खतरे में है। हाल के दशकों में, इसने युवा आबादी को भी प्रभावित किया है, और इस समस्या से जीवन जीने के मौजूदा तरीके की जरूरतों के अनुरूप कुशल तरीकों से निपटने की जरूरत है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

हां यह आपके मेटाबॉलिज्म से जुड़ा है

जिस दर या गति से हमारा शरीर ऊर्जा बनाने के लिए कैलोरी का उपयोग करता है उसे मेटाबॉलिक रेट कहा जाता है। जब इंसुलिन प्रतिरोध (एक मेटाबॉलिक विकार) की स्थिति होती है और मेटाबॉलिज्म में बाधा आती है, तो कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम और बीमारियां होती हैं। इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ी सामान्य समस्याएं हैं मोटापा, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और पीसीओएस।

करे सत्तू की नमकीन तासीर का सेवन, यह आपको मधुमेह से देगा छुटकारा। चित्र: शटरस्‍टॉक
मीठा और मधुमेह एक ही नदी के दो किनारे है। चित्र: शटरस्‍टॉक

उपयुक्त विकल्प द्वारा उपयोगी मेटाबॉलिक परिवर्तन किए जा सकते हैं और हमारे जीने के दैनिक व्यवहार के तरीके को बदल सकते हैं।

अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और मधुमेह को रोकने के लिए यहां पांच कदम दिए गए हैं:

1. अपना वजन नियंत्रित रखें

स्वास्थ्य दुरुस्त करने के लिए अपना वजन कम करें! ये वह कारक है जहां कम ही बेहतर है। अपने डॉक्टर की सहायता से अपने लक्ष्य पर काम करना शुरू करें। शरीर के वजन का सिर्फ पांच से दस प्रतिशत घटाने से ही स्वास्थ्य बेहतर होने में मदद होती है।
यह इंसुलिन संवेदनशीलता और ऊर्जा के स्तर में भी सुधार करता है। एक बार जब आप स्वस्थ रहने और फिट रहने का प्रभाव देखेंगे, आप स्वयं वजन कम करने और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अधिक प्रयास करेंगे।

2. अपने भोजन पर ध्यान दें

स्वस्थ और संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है। ताजा खाएं, नियमित खाएं, धीमी गति से खाएं, और धीमी गति से चबाएं। बड़ी मील्स लेने से बचें, लेकिन बहुत कम भोजन से भी बचें। खाने में जल्दबाजी से बचें और विभिन्न स्वादों में रुचि लें।
याद रखें, स्वाद लेने वाले व्यक्ति हमेशा स्वस्थ नहीं रह सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और विभिन्न विटामिन और मिनरल्स के लिए आप अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ के साथ चर्चा कर सकते है। जंक फूड या अनहेल्दी खाद्य पदार्थ, खराब वसा या उच्च कार्ब्स से भरपूर भोजन से बचा जाना चाहिए। साथ ही आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए।

आपको अपने मेटाबॉलिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

3. वर्क आउट में कोई कमी ना आये

व्यायाम करना जरूरी है, लेकिन आपका वर्कआउट स्मार्ट होना चाहिये। शक्ति प्रशिक्षण और उच्च तीव्रता प्रशिक्षण (HIT) मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते है।
उदाहरण के लिए, आप धीमी गति से चलने के बाद पांच मिनट के लिए तेज तेज चलने की कोशिश कर सकते हैं; या धीमी गति से चलने के साथ वैकल्पिक जंपिंग जैक या जॉग कर सकते हैं। यदि आप को कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद कार्डियो व्यायाम जैसे चलना, तैरना या साइकिल चलाना शुरू कर सकते हैं।

व्यायाम का एक और लाभ है मांसपेशियों का निर्माण! इसके लिए आप अपने मौजूदा स्वास्थ्य और शरीर की स्थिति के अनुसार अपने शरीर के वजन, प्रतिरोध बैंड या वजन का उपयोग करके अपनी मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं।

शरीर में फैटी टिशू की तुलना में मांसपेशियों में मेटाबॉलिज्म की दर बेहतर होती है। एक व्यायाम सेशन के लिए अपने चिकित्सक से बात करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप वर्कआउट बता सके।

4. अच्छी नींद लें

मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छी और गहरी नींद बेहद महत्व रखती है। यह एकमात्र समय होता है जब शरीर को आंतरिक रूप से मरम्मत करना होता है। उचित नींद अत्यधिक महत्वपूर्ण है और सभी को इसका अभ्यास करने की आवश्यकता है। सोने से एक घंटे पहले फोन, लैपटॉप अलग कर दें और लगभग सात से आठ घंटे की नींद लें।

5. अपने प्रति संवेदनशील बनें

खुद को डी-स्ट्रेस करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य। परिवार या दोस्तों से बात करें अगर कोई बात चिंता का विषय है और आपकी मानसिक शांति को बिगाड़ रही है। अवांछित तनाव न लेने या अनावश्यक चिंता को नियंत्रित करें। आपको परामर्श की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि बहुत अधिक तनाव दोषपूर्ण खाने के पैटर्न, भूख में वृद्धि, वजन में वृद्धि और हार्मोनल असंतुलन के माध्यम से प्रकट हो सकता है।

इसलिए हमारे मेटाबॉलिक स्वास्थ्य को मजबूत करने और मधुमेह को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने पर ध्यान दें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।