ब्रेस्ट साइज को लेकर न हों परेशान, इम्प्लांट सर्जरी है एक बेहतरीन विकल्प

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी न केवल आपके ब्रेस्ट को सुडौल बना उसकी ख़ूबसूरती निखारती है बल्कि आत्मविश्वास के स्तर को भी बढ़ाती है। कई लोगों के लिए, यह

breast implant sugery kee madad se badhaaen apnaa aatmvishvaas
ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी की मदद से बाधाएं अपना आत्मविश्वास
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 8 May 2022, 19:39 pm IST
  • 120

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी उन महिलाओं के लिए वरदान है, जो अपने स्तनों के आकार को लेकर हमेशा से कॉन्फिडेंट नहीं है
ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी की मदद से वे न सिर्फ अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकती हैं बल्कि वे सारी ड्रेसेस जो वे सिर्फ इसलिए नहीं पहन पाती थीं क्योंकि उनकी ब्रेस्ट साइज़ कम है

जानें क्या है ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी ?

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी के दौरान ब्रेस्ट के फिजिकल अपीयरेंस को बदलने और उनका साइज बढाने के लिए एक प्रोस्थेटिक डिवाइस का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, मास्टेक्टॉमी के बाद  प्राकृतिक दिखने वाले स्तनों के लिए, स्तनों की जन्मजात असामान्यताओं और विकृतियों को दूर करने, या स्तन का आकार सर्जरी के माध्यम से बढ़ाने के लिए ,ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी की जाती है।

surgery kaa soch rahi hon to expert doctor se hi consult karen
सर्जरी का सोच रही हैं तो अनुभवी डॉक्टर से ही कंसल्ट करें

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी न केवल आपके ब्रेस्ट को सुडौल बना उसकी ख़ूबसूरती निखारती है बल्कि आत्मविश्वास के स्तर को भी बढ़ाती है। कई लोगों के लिए, यह अन्य कई बीमारियों से छुटकारा पाने का एक तरीका है। हालांकि, सर्जरी रूढ़ियों और मिथ्स से भी जुड़ी हुई है। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी, इसके खर्च, आगे जाकर होने वाले हेल्थ इशूज़ और ब्रेस्ट इम्प्लांट से संबंधित मुद्दों के बारे में बहुत सारी गलत जानकारी इंटरनेट पर मिल सकती है। इसलिए, किसी स्तन प्रत्यारोपण कराने से पहले कुछ पहलुओं को जानना ज़रूरी है।

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी कराने का सोच रही हैं तो रखें इन 4 बातों का खास  ध्यान:

1. डॉक्टर से चर्चा करें

इंटरनेट और वेबसाइटों पर इस बारे में जानकारी प्राप्त करना भर पर्याप्त नहीं है। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जन के साथ इस बारे में कंसल्ट करना एक बेहतर ऑप्शन है। इम्प्लांट से पहले, यह जानना असंभव है कि प्रक्रिया के कौन से घटक आपके शरीर लिए काम करेंगे या रिएक्टिव हो सकते हैं। जब कोई पहले सेशन के लिए जाता है, तो बहुत सारे अनुत्तरित प्रश्नों का होना सामान्य (और अपेक्षित) है। 

सर्जन को चाहिए कि आपकी आशंकाओं को दूर करने, तथ्यों की व्याख्या करने, तकनीकी शब्दों को स्पष्ट रूप से समझाने और सर्जरी जैसा महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आपकी सहायता करे। निर्णय लेने के लिए और खुद को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए आवश्यक विवरण साझा करना जरूरी है।

2. स्तन प्रत्यारोपण से जुड़े जोखिम

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी, यदि सफल हो तो किसी की सुंदरता में इजाफा कर सकती है, लेकिन अगर न इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। सर्जरी से जुड़े जोखिम आमतौर पर नहीं होते  हैं फिर भी अगर किसी वजह से यह असफल हो जाए तो घातक हो सकता है। यदि इम्प्लांट, स्तनपान कराने वाली मां करा रही  है, तो यह कई बार बच्चे के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा, असमान आकार की अतिरिक्त सर्जरी और ब्रेस्ट इम्प्लांट से जुड़े अन्य जोखिम हैं। इसलिए, सर्जरी कराने से पहले अपने स्वास्थ्य पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी होने से पहले शरीर की एक विस्तृत जांच होनी चाहिए।

3. रिकवरी जटिलताओं को जानें

ब्रेस्ट इम्प्लांट पर होने वाला खर्च उतना अधिक नहीं है जितना कि अन्य छोटे बड़े  अन्य ऑपरेशन। उपचार के दौरान विभिन्न चरणों में  स्त्री असहज, शरीर में सूजन, दर्द या उलझन महसूस कर सकता है। किसी को खुजली, गर्मी या भारीपन भी हो सकता है। सौभाग्य से, उपचार के बाद पहले तीन से पांच दिनों में ये लक्षण मुख्य रूप से सामान्य होते हैं, जिसके बाद रोगी को आराम मिल जाता है। सर्जरी के एक या दो सप्ताह के भीतर, रोगी काम और अपनी दैनिक गतिविधियों में लग जाते हैं।

 breast implantation se paaen perfect shape
ब्रेस्ट इम्प्लांटेशन से पाएं परफेक्ट शेप। चित्र:शटरस्टॉक

4. रखें धैर्य, आपका शरीर ले सकता है समय

शरीर में एक छोटा सा बदलाव आपके आसपास बहुत सारे बदलाव ला सकता है। अपने शरीर के साथ वर्षों तक रहने से स्त्री सहज हो जाती है और अचानक से उसके शरीर के एक अंग के आकार का बढ़ जाना असहज महसूस करा सकता है। यहां तक ​​​​कि कई बार शरीर खुद ही इस बदलाव की स्वीकृति देने में समय लगाता है। फिटिंग ब्रा पहननी होती है, और कपड़ों के पैटर्न और स्टाइल में बदलाव के बाद बहुत सारे व्यायाम भी अपनी डेली रूटीन में शामिल करने होते हैं। इस अवधि के दौरान, स्त्री में और उसके आस-पास सकारात्मक परिवर्तनों को देखने के लिए धैर्य और विश्वास की आवश्यकता होती है।

उपर्युक्त बातों के अलावा, किसी को पूरी तरह से देखभाल कर, स्वास्थ्य जांच करवा के , खर्च और शरीर में होने वाले परिवर्तन पर विचार करने के बाद ही इस निर्णय पर पहुंचना चाहिए कि उसके लिए ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी कराना ठीक है या नहीं। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी मुश्किल ज़रूर लग सकती है लेकिन यह किसी के आत्मविश्वास को बढ़ा भी सकती है। हां पर इसके आवश्यक पहलुओं पर भी विचार किया जाना चाहिए।

आपके आत्मविश्वास और सौंदर्य वृद्धि के लिए, ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी  के संबंध में सभी आवश्यक विवरणों पर विचार करना और उनके फायदे नुकसान देखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

  • 120
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory