वैलनेस
स्टोर

रक्‍त चंदन और बेसन से बना ये होममेड लाल गुलाल आपकी स्किन को देगा अद्भुत निखार 

Published on:28 March 2021, 14:50pm IST
लाल गुलाल को घर पर ही सरल सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है। तो, सुनिश्चित करें कि आप उन सिंथेटिक रंगों को स्किप कर रही हैं, जिससे त्वचा में जलन हो सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
उन सिंथेटिक रंगों को गुड बाय कहैं, और इस प्राकृतिक गुलाल के साथ स्वस्थ होली मनाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

आखिर होली आ ही गई। हममें से ज्यादातर लोग इस रंगों के त्योहार को मनाने के लिए बहुत उत्साहित हैं। न केवल यह वसंत के आगमन का संकेत देता है, बल्कि यह एक ऐसा दिन है, जब हम कई बार लापरवाह भी हो जाते हैं। “बुरा न मानो, होली है” कई बार बहुत भारी पड़ती है। पर होली की मस्‍ती भी बरकरार रहे और आपको स्किन को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे, इसलिए हम आपके लिए लाए हैं घर पर ही गुलाल बनाने का आसान तरीका। 

यह त्यौहार भारत में युगों से मनाया जाता रहा है, लेकिन बाजारीकरण  के साथ रासायनिक रंगों का व्यापक प्रसार हो गया है। यदि होली के बाद आपकी स्किन गुलाबी हो जाती है, तो यकीनन इसकी वजह सिंथेटिक रंग हैं। असल में इसके कई गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। क्‍या आप जानती हैं इनके बारे में? 

रासायनिक-आधारित रंग त्वचा में ये समस्याएं पैदा कर सकते हैं:

– लालिमा

– खुजली

– अस्थायी धुंधली दृष्टि

– चकत्ते

– एलर्जी की प्रतिक्रिया जैसे पित्ती

तो, ऐसे में अपने होली के रंग को अपने घर पर बनाना सबसे अच्छा है! यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने और अपने प्रियजनों की चिंता किए बिना त्योहार का आनंद ले सकें। सबसे अच्‍छी बात कि ये रंग बिना मिलावट के हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, वास्तव में प्राकृतिक सामग्री के आपकी त्वचा और बालों के लिए कुछ लाभ भी हो सकते हैं।

जब रंगों की बात आती है, तो लाल गुलाल सभी को पसंद आता है, जो लोग रंगों के साथ होली खेलना पसंद करते हैं, यह रंग उनमें सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है। वास्तव में, बहुत से लोग अन्य रंगों तक पहुंचने से पहले लाल गुलाल के साथ होली उत्सव शुरू करना पसंद करते हैं। तो, आइए जानते हैं कि कुछ सरल सामग्रियों का उपयोग करके घर पर चमकदार लाल गुलाल कैसे तैयार किया जाए?

रसायनिक-अधारित रंग आपकी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां आपको घर पर गुलाल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री दी गई है:

– 3-4 सूखे हिबिस्कस के फूल 

– 1 कप लाल चंदन

– 1/2 कप, बेसन

अब जानिए लाल गुलाल कैसे तैयार किया जाए:

1: सूखे हिबिस्कस फूल की पंखुड़ियों का पाउडर बनाएं। आप मैन्युअल रूप से इसका पाउडर बना सकती हैं या इलेक्ट्रिक ग्राइंडर का उपयोग कर सकती हैं।

2: पिसे हुए हिबिस्कस के फूलों में लाल चंदन मिलाएं।

3: अब, इस मिश्रण में बेसन डालें। यह वॉल्यूम बढ़ाएगा और सुनिश्चित करेगा कि आपके पास खेलने के लिए पर्याप्त गुलाल है!

ये तत्व बिल्कुल प्राकृतिक हैं और आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते। वास्तव में, इसके आपकी त्वचा के लिए कई लाभ हैं। हिबिस्कस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के नुकसान को ठीक करने में मदद करते हैं। लाल चंदन त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को हटाता है और बेसन एक शक्तिशाली एक्सफोलिएटर है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक प्रदान कर सकता है।

आप इसका पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण में पानी या नारियल का तेल मिला सकती हैं। निश्चिंत रहें, इस होममेड लाल गुलाल से त्वचा में जलन या किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। तो, आगे बढ़ें और इस बार रंगों के त्योहार को कुछ प्राकृतिक सामग्रियों के साथ खेलें।

यह भी पढें: होली से पहले और बाद में, आपकी स्किन और बालों की देखभाल के लिए ये है ए टू जेड गाइड

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।