स्तनों का दर्द रनिंग में बन रहा है बाधा? तो जानिए इसका कारण और समाधान

Published on: 14 July 2022, 20:00 pm IST

क्या आप भी खुद को तरोताज़ा महसूस कराने के लिए सुबह सुबह दौड़ने निकल जाती हैं? लेकिन हाल ही में आपने रनिंग से दूरी बना ली है क्योंकि भागते समय आपके ब्रेस्ट में पेन

bhaagte samay breast pain
जानिए क्यों भागते समय होता है स्तनों में दर्द। चित्र : शटरस्टॉक

यदि दौड़ते समय आपके स्तनों में दर्द होता है, तो आप निश्चित रूप से अकेली नहीं हैं। यह समस्या बहुत वास्तविक है—खासकर बड़े कप साइज़ वाली महिलाओं के लिए। लंदन मैराथन में 2013 में महिला धावकों पर किए गए एक अध्ययन में, 32 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्होंने भागते समय अपने स्तनों में कभी-कभी दर्द (breast pain while running) का अनुभव किया है। उनमें से, 17 प्रतिशत महिलाएं इसकी वजह से नहीं भाग पाती हैं और उन्होनें रनिंग छोड़ दी है।

मगर शोधकर्ताओं का मानना है कि दौड़ना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने आप को स्तन कैंसर से बचाने के लिए कर सकती हैं। मगर ब्रेस्ट पेन की वजह से रननिंग छोड़ देना कोई उपाय नहीं है। इसलिए आज इस लेख के माध्यम से विस्तार से समझने की कोशिश करेंगे कि आखिर क्यों होता है स्तनों में दर्द (causes of breast pain while running)।

स्तनों में दर्द के बारे में क्या कहते हैं अध्ययन

यूनाइटेड किंगडम में 2014 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि पांच में से लगभग एक महिला का कहना है कि उनके स्तनों में दर्द सही स्पोर्ट्स ब्रा न मिलने की वजह से होता है। ब्रांड ब्रूक्स द्वारा किए गए एक अन्य हालिया अध्ययन में पाया गया कि गलत आकार की ब्रा में दौड़ने से आपकी स्ट्राइड चार सेंटीमीटर कम हो सकती है। यह एक मैराथन की लंबाई में एक अतिरिक्त मील या 1.5 किलोमीटर तक जोड़ सकता है।

इसके अलावा, भागते समय स्तनों की गति का अध्ययन करते समय, वैज्ञानिकों ने पाया है कि जब आप दौड़ती हैं, तो स्तन ऊपर और नीचे नहीं बल्कि आठ पैटर्न की आकृति में चलते हैं। इसका मतलब है कि आपके पैर चाहे कितनी भी दूर चल रहे हों, आपके स्तन आगे चल रहे हैं।

वास्तव में, पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी के रिसर्च ग्रुप इन ब्रेस्ट हेल्थ के शोधकर्ताओं ने गणना की कि एक रन के दौरान स्तन 15 सेंटीमीटर तक आगे बढ़ सकते हैं या कहें कि अपनी जगह से डिस्प्लेस हो सकते हैं।

Daudte samay sahi braa pehnein
दौड़ते समय सही स्पोर्ट्स ब्रा का चयन करें । चित्र: शटरस्टॉक

2012 के लंदन मैराथन में 1,397 प्रतिभागियों के एक सर्वेक्षण में, एक तिहाई ने प्रशिक्षण के दौरान स्तन दर्द का अनुभव किया था। लेकिन उन्हें चोट क्यों लगती है? बेचैनी, झनझनाहट या दौड़ने के कारण स्तनों के कूपर लिगामेंट्स यानी सहायक ऊतक पर दबाव पड़ता है।

शरीर की अन्य मांसपेशियों के विपरीत, एक बार जब स्तनों में सहायक ऊतक खिंच जाते हैं, तो वे वापस अपनी मूल स्थिति में वापस नहीं आ सकते हैं।

क्या रनिंग के दौरान स्तनों के दर्द को कम किया जा सकता है?

70% महिलाएं गलत आकार की ब्रा पहनती हैं। इसके अलावा, चूंकि स्तन वसा और रेशेदार ऊतकों से बने होते हैं, जैसे-जैसे आप बेहतर खाती हैं और अधिक व्यायाम करती हैं, आपके स्तनों का आकार कम हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपकी स्पोर्ट्स ब्रा उन्हें उतनी अच्छी तरह से समर्थन नहीं दे रही है जितनी पहले किया करती थी।

आपकी स्पोर्ट्स ब्रा भी समय के साथ अपना सपोर्ट खो देती है। ऐसे में विशेषज्ञों की सलाह है कि आप लगभग 30-40 बार धोने के बाद अपनी ब्रा बदल लें।

स्तनों को सपोर्ट करती है सही साइज की ब्रा

हमारा सुझाव यही है कि यदि आपको रनिंग करना पसंद है तो सावधानी से खरीदारी करें। कई अलग-अलग ब्रा ट्राई करें। देखें कि आपके लिए सही फिट क्या है? एक जानकार महिला विक्रेता के साथ सही साइज़ चुनें। कप साइज़ की भी जांच करें और दौड़ने के लिए हाई सपोर्ट वाली ब्रा खरीदें।

यह भी पढ़ें : अधूरी वेट लॉस यात्रा और डाइट प्लान इन 6 तरीकों से करते हैं आपकी सेहत को प्रभावित

 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें