लॉग इन

आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स की ओवरडोज

मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक मिनरल है, जो हमारी हड्डियों के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मैग्नीशियम की ओवरडोज आपके लिए हानिकारक भी हो सकती है?
मैग्नीशियम सप्लीमेंट लेना है जरुरी। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published: 9 Oct 2022, 02:00 pm IST
ऐप खोलें

हमारे शरीर को सभी मिनरल्स की आवश्यकता होती है। जिससे हमारी बॉडी और ब्रेन ठीक से काम करते हैं। लेकिन अगर डाइट में कोई भी मिनरल कम मात्रा में लिया जाए या अवॉइड किया जाए, तो हम उस मिनरल की कमी से होने वाली बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। इसी प्रकार शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है मैग्नीशियम, जो हमारी बोन हेल्थ के साथ ही समग्र स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। पर क्या आप जानती हैं कि हमारे शरीर को मैग्नीशियम (Magnesium) की सही मात्रा में आवश्यकता होती है। जरूरत से ज्यादा मात्रा लेना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक (too much magnesium side effects) हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि मैग्नीशियम की ज्यादा मात्रा आपके लिए कैसे नुकसानदायक है।

पहले जान लेते हैं मैग्नीशियम की आवश्यकता

आहार विशेषज्ञों के अनुसार मैग्नीशियम डाइट का जरूरी हिस्सा होना चाहिए। मैग्नीशियम हमारी बोन हेल्थ के साथ ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है। जिससे हमारा हृदय स्वास्थ्य भी बना रहता है। इसके अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल, शरीर में एनर्जी बनाए रखने और नर्व फंक्शन के लिए भी मैग्नीशियम फायदेमंद है।

कितनी होनी चाहिए मैग्नीशियम की आदर्श मात्रा । चित्र: शटरस्‍टॉक

कितनी होनी चाहिए मैग्नीशियम की आदर्श मात्रा

ऑफिस ऑफ डाइट्री सप्लीमेंट की रिसर्च के अनुसार सप्लीमेंट से लिया गया मैग्नीशियम डाइट में लिए जाने वाले मैग्नीशियम से अलग होता है। एक स्वस्थ पुरुष के लिए 400 से 420 mg मैग्नीशियम का रोज सेवन करना आवश्यक है। तो वहीं महिलाओं को डेली डाइट में 310 से 320 mg तक मैग्नीशियम लेना चाहिए। इसके अलावा रिसर्च में पाया गया कि प्रेग्नेंट महिलाओं को अन्य महिलाओं की तुलना में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ा कर लेनी चाहिए।

इसी रिसर्च में यह भी पाया गया कि भोजन से मिलने वाले मैग्नीशियम की ओवरडोज नुकसानदायक नहीं होती, क्योंकि हमारी किडनी मैग्नीशियम की अनावश्यक मात्रा को यूरिन की सहायता से बाहर कर देती है। लेकिन सप्लीमेंट और मेडिसिन के द्वारा लिए गए मैग्नीशियम की ओवरडोज आपके लिए घातक हो सकती है।

यह भी पढ़े – क्या आपने कभी बबल टी के बारे में सुना है? चलिये पता करते हैं कि ये हेल्दी है या नहीं

चलिए अब आपको बताते हैं कि मैग्नीशियम की ओवरडोज आपके लिए कैसे नुकसानदायक है –

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक शोध में यह सामने आया है कि तय मात्रा से ज्यादा मैग्नीशियम सप्लीमेंट लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इनमें –

1. मसल्स की कमजोरी

अन्य मिनरल्स की तरह मैग्नीशियम भी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप मैग्नीशियम की ओवरडोज ले रही हैं, तो आपकी मसल्स हेल्थ कमजोर होने लगेगी, जिससे आपको चोट लगने का खतरा भी हो सकता है।

मैग्नीशियम की ओवरडोज होने पर किडनी से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2. किडनी से जुड़ी समस्याएं

ऑफिस ऑफ डाइट्री सप्लीमेंट के मुताबिक मैग्नीशियम की ओवरडोज होने पर किडनी एक्स्ट्रा मिनरल फिल्टर कर देती है। लेकिन अत्यधिक मात्रा होने पर व्यक्ति को किडनी से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बना रहता है।

3. ब्लड प्रेशर असंतुलित होना

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मैग्नीशियम अहम भूमिका निभाता है, अगर आपकी डाइट में मैग्नीशियम की मात्रा जरूरत से ज्यादा होने लगेगी, तो आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या होना शुरू हो जाएगी। जिससे शरीर में कमजोरी और अत्यधिक नींद आने जैसे लक्षण भी नजर आने लगेंगे।

यह भी पढ़े – बढ़ता वायु प्रदूषण बन सकता है बच्चों की ग्रोथ में रुकावट, यहां जानें बचाव के जरूरी उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख