डायबिटीज से लेकर ज्वाइंट पेन तक में असरदार हैं अजवाइन के पत्ते! क्या आप इनके बारे में जानती हैं?

Published on: 31 March 2022, 20:25 pm IST

अजवाइन के पत्ते न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि ये जाइंट पेन को दूर भी कर सकते हैं। चलिये जानते हैं कैसे।

ajwain leaves ke fayade
आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं अजवाइन के पत्ते। चित्र : शटरस्टॉक

अजवाइन एक ऐसी हर्ब है जो हमारे भोजन का स्वाद दोगुना कर देती है। और अजवाइन (Oregano) के औषधीय गुणों से तो सभी वाकिफ हैं। पेट में गैस बन रही हो या फिर पाचन स्वास्थ्य (Gut Health) में गड़बड़ी महसूस हो रही हो सबसे पहले अजवाइन कहीं घरेलू नुस्खा याद आता है। लेकिन क्या आप इस बात कुछ जानती हैं कि अजवाइन के पत्ते भी आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं? हां यह सच है! अजवाइन के पौधे का हर अंग आयुर्वेदिक दवाइयों में काम आता है। और यह सेहत के कई ऐसे गुण प्रदान करते हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। चलिए अजवाइन के फौजी से मिलने वाले सेहत के लाभों को जानने से पहले अजवाइन के पत्तों के बारे में जानते हैं।

आखिर क्या है अजवाइन के पत्ते? (What is Oregano?) 

अजवाइन के हरे पत्ते को ओरेगेनो (Oregano) के नाम से जाना जाता है। हां यह वही हर्ब है जिसको आप अपने पिज़्ज़ा के ऊपर शामिल कर बड़े चाव से इसका सेवन करती हैं। खास बात यह है कि अजवाइन के इस पौधे को उगाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती आप चाहे तो इसे अपनी रसोई के गार्डन में किसी भी गमले में होगा सकती हैं। यह मांसल हरी पत्तियों और सुखदायक सुगंध वाला एक सजावटी पौधा भी है। अजवायन के पत्तों की तरह इसके बीज में पाक और स्वास्थ्य दोनों लाभ होते हैं।

oregano ke fayade
ऑरेगैनो आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्यों खास है अजवाइन के पत्ते ? 

अजवाइन के पत्ते को ताजा, सूखा यह तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह हमारी सेहत के कई लाभ प्रदान करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इसको काफी खास बनाते हैं। न्यूट्रीशन सेल्फ डाटा पर मौजूद जानकारी बताती है की अजवाइन के पत्तों में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की सबसे बड़ी जरूरत है इसमें विटामिन के का नाम सबसे आगे आता है। सूखे अजवाइन का सिर्फ एक चम्मच आपकी दैनिक विटामिन के की लगभग 8% जरूरतों को पूरा कर सकता है।

ताजा अजवायन के पत्ते एक बेहतरीन जीवाणुरोधी एजेंट है।  इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स (थाइमोल और कारवाक्रोल) होते हैं, जो स्टैफ जैसे संक्रमणों से लड़ते हैं।  इसके अलावा अजवाइन के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो कोशिका क्षति को रोकने में मदद करता है, और यह फाइबर, विटामिन के, मैंगनीज, लोहा, विटामिन ई, ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

जानिए अजवाइन के पत्तों से मिलने वाले फायदे ? (Benefits of Oregano)

  1. डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं अजवाइन के हरे पत्ते

यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो अजवाइन के हरे पत्ते आपको अपना ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने में सहायता दे सकते हैं। आयुर्वेद में इसका उपयोग वर्षों से किया जा रहा है और विज्ञान भी इस पर भरोसा करता है। एनसीबीआई पर मौजूद साल 2016 के एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया की अजवाइन के पत्तों में मौजूद योगेश टाइप टू डायबिटीज को प्रबंधित करने में मदद करता है। कृंतक अध्ययन के लेखकों ने निष्कर्ष निकाला कि ओरिगैनम अर्क इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार, वसा और कार्बोहाइड्रेट चयापचय को प्रभावित करने वाले जीन की अभिव्यक्ति को विनियमित करने, क्षतिग्रस्त जिगर और गुर्दे के ऊतकों को बहाल करने में मदगार है।

  1. जोड़ों के दर्द में राहत देता है अजवाइन के पत्ते

यदि आपको जोड़ों की दर्द की शिकायत है और आपकी उम्र भी ज्यादा नहीं है तो अजवाइन के हरे पत्ते और अजवाइन का तेल आपकी जोड़ों के दर्द से राहत पाने की यात्रा में आपकी मदद कर सकता है। फाइटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित एक लेख के अनुसार अजवायन का तेल मॉर्फिन जितना ही प्रभावी होता है जब इसे दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।  यह जोड़ों में श्लेष द्रव तक त्वचा में गहराई से प्रवेश करने की तेल की क्षमता के कारण है। यह दर्द और सूजन को दूर करने के लिए पारंपरिक दवाओं की क्षमता को भी पार कर गया।

  1. आपको डिप्रेशन में भी मदद कर सकता है अजवाइन का पत्ता

Depression ko dur kar sakta hai omega-3
डिप्रेशन को दूर कर सकता है ऑरिगेनो। चित्र:शटरस्टॉक

डिप्रेशन से बाहर निकलने में भी अजवाइन का पत्ता आपकी सहायता कर सकता। एनसीबीआई पर मौजूद सन दो हजार अट्ठारह का एक अध्ययन इस बात का दावा करता है कि अजवाइन का हरा पत्ता तनाव और अवसाद जैसी मानसिक स्थिति में सुधार कर सकता है। इस अध्ययन में देखा गया कि अजवाइन के तेल और अन्य पदार्थों के साथ उपचार ने चूहों को पुराने तनाव और अवसाद से प्रभावित किया। 14 दिनों के बाद, अजवायन की पत्ती का उपचार प्राप्त करने वाले चूहों में तनाव संबंधी व्यवहार में सुधार हुआ।

कुछ अन्य स्थितियों में भी सुधार कर सकता है अजवाइन का पत्ता 

इतना ही नहीं अजवाइन के पत्ते आपको कहीं और शारीरिक समस्याओं व स्थितियों में सुधार कर सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर मौजूद जानकारी बताती है कि डायबिटीज के साथ साथ यह हर्ब :

  1. खांसी
  2. दमा
  3. एलर्जी
  4. ब्रोंकाइटिस
  5. दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन
  6. रूमेटाइड गठिया
  7. मूत्र पथ के संक्रमण और विकार
  8. सिर दर्द
  9. दांत निकालने के बाद खून बह रहा है
  10. दिल की स्थिति
  11. उच्च कोलेस्ट्रॉल

यह भी पढ़े : प्रसवपूर्व योग 101: क्या आपको गर्भावस्था के दौरान करना चाहिए इनवर्जन योग?

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें