वैलनेस
स्टोर

केवल इन स्थितियों में आपको नहीं है कोविड -19 टेस्ट कराने की आवश्यकता

Published on:11 May 2021, 15:30pm IST
वर्तमान स्थिति को देखते हुए, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोविड -19 टेस्ट पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कुछ स्थितियां हैं जिनके तहत आपको खुद का टेस्ट करवाने की आवश्यकता नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोविड -19 टेस्ट पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।चित्र- शटरस्टॉक.

क्या आपको चिंता है कि आप संक्रमित हो जायेंगे? या आप इस दुविधा में हैं कि कोविड -19 टेस्ट कब कराया जाए? खैर, भारत इस समय कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि कर रहा है। इस बिंदु पर, आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए खुद को बुक करने से पहले आपको स्व-मूल्यांकन करना आवश्यक है। इसलिए आपको कोविड के बारे में नवीनतम दिशानिर्देशों के बारे में खुद को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है।

हाल ही में, ICMR ने कोविड -19 टेस्ट के लिए दिशानिर्देशों का एक नया सेट जारी किया। ये एक नया दिशा निर्देश है जो हमें बताता है कि किसी व्यक्ति को कोविड टेस्ट की अनदेखी इन हालातों में करनी चाहिए।

इसलिए, महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि टेस्ट कब आवश्यक नहीं है:

1. यदि आप स्वस्थ हैं और आपको बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश, स्वाद और गंध जैसी कोई समस्या नहीं है, तो उस स्थिति में, आपको यात्रा करते समय कोविड टेस्ट रिपोर्ट अपने साथ रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक स्वस्थ व्यक्ति आरटी-पीसीआर टेस्ट के बिना, एक राज्य से दूसरे में राज्य में जा सकता है।

COVID-19 परीक्षण के लिए जल्दी मत करो। चित्र : शटरस्टॉक
COVID-19 परीक्षण के लिए जल्दी मत करो। चित्र : शटरस्टॉक

2. यदि रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) या आरटी-पीसीआर के द्वारा आप कोविड टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो आपको कोई ओर टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं है।

3. आरएटी या आरटी-पीसीआर टेस्ट किसी ऐसे व्यक्ति पर नहीं दोहराया जाना चाहिए, जिसने पहले भी ये टेस्ट किया हो। इसका मतलब है, यदि आपने अभी रैपिड एंटीजन टेस्ट करवा लिया है, तो आप आरटी-पीसीआर टेस्ट या अन्य रैपिड एंटीजन टेस्ट दुबार नहीं ले सकते।

4. यदि कोई 10 दिनों से घर से अलग है, और पिछले तीन दिनों से उसमें बुखार जैसा कोई लक्षण नहीं दिख रहा है, तो आपको कोविड टेस्ट करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप निश्चित रूप से इस स्थिति में कोरोनावायरस के टेस्ट से बच सकते हैं।

5. यदि आपको कोरोनोवायरस का इलाज कराने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और आप ठीक हो गये थे (और छुट्टी दे दी गई थी), तो ऐसे मामले में किसी भी टेस्ट की आवश्यक नहीं है।

तो लेडीज, टेस्ट करने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें!

इसे भी पढ़ें-पीरियड क्रैंप्‍स से लेकर सही पाचन तक, यहां हैं जायफल के तेल के 9 चमत्‍कारिक लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।