फॉलो
वैलनेस
स्टोर

अगर आपके एजिंग पेरेंट्स एक्टिव हैं, तो वे रहेंगे ज्‍यादा स्‍वस्‍थ, जानिए क्‍या कहती है स्‍टडी

Updated on: 10 December 2020, 12:11pm IST
अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (ACS) के एक नए अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, अधिक उम्र के वयस्क अगर शारीरिक रूप से सक्रिय है तो वे कम सक्रिय बुजुर्गों की तुलना में शारीरिक और मानसिक रूप से ज्‍यादा स्वस्‍थ रहते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
एक्‍सरसाइज से आपके एजिंग पेरेंट्स ज्‍यादा दिन स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जर्नल CANCER में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि, उच्च मध्यम स्तर की गहन शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ सक्रिय जीवन जीने वाले बुजुर्ग ज्‍यादा समय तक स्‍वस्‍थ रहते हैं। यहां तक कि उनमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का जोखिम भी कम हो सकता है।

सक्रिय जीवनशैली बढ़ती उम्र के कैंसर से बचे लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। शारीरिक रूप से एक्टिव होना कई स्वास्थ्य लाभों से संबंधित है, और इस अध्ययन में डॉ. एरिका रीस-पुनिया के नेतृत्व में एसीएस जांचकर्ताओं ने लगभग 78,000 प्रतिभागियों के बीच सेल्फ-रिपोर्ट की जांच की।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

इसमें एरोबिक और मांसपेशियों को मजबूत करने वाली शारीरिक गतिविधियों, सिटिंग हेबिट,  मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का विश्लेषण किया गया।

जांचकर्ताओं ने पाया कि कैंसर के इतिहास की परवाह किए बिना, वैश्विक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में अंतर सबसे कम सक्रिय, और सबसे कम गतिहीन के बीच, चिकित्सकीय रूप से सार्थक थे।

ये निष्कर्ष नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने और एक पूर्व कैंसर निदान के साथ या युवा पुरुषों और महिलाओं में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक उचित गैर-फार्माकोलॉजिक रणनीति के रूप में सिटिंग के समय को कम करने के महत्व के लिए सबूत प्रदान करते हैं।

वास्तव में, हाल ही में प्रकाशित एसीएस शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों की सलाह है कि वयस्कों को सप्ताह के माध्यम से 150-300 मिनट की मध्यम-तीव्रता की गतिविधि या 75-150 मिनट की तेज-तीव्रता वाली गतिविधि मिलती है, और स्क्रीन आधारित मनोरंजन जैसे गतिहीन व्यवहारों को सीमित करने के लिए।

रीस-पुनिया ने कहा, “निष्कर्षों ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कम बैठना और अधिक मूव को महत्व को दिया है।”

यह विशेष रूप से प्रासंगिक है क्योंकि हम में से कई, विशेष रूप से कैंसर से बचे, शायद कोविड -19 जोखिम से बचने के लिए घर में रहते हैं, और शायद थोड़ा अलग या लो महसूस कर रहे हैं। एक साधारण सैर या अन्य शारीरिक गतिविधि आपको आनंद दे सकती हैं, और साथ ही यह आपके दिमाग और शरीर के लिए भी अच्छी हो सकती हैं।”

अपने पेरेंट्स को स्‍वस्‍थ रखना चाहती हैं तो उन्‍हें एक्‍सरसाइज के लिए प्रेरित करें। चित्र : शटर स्टॉक।
अपने पेरेंट्स को स्‍वस्‍थ रखना चाहती हैं तो उन्‍हें एक्‍सरसाइज के लिए प्रेरित करें। चित्र : शटर स्टॉक।

उन्हें केवल लो प्रभाव वाले एक्सरसाइज को ही शामिल करने का सलाह दें

हां, हम जानते हैं कि आप अपने माता-पिता और दादा-दादी के साथ काम करते समय उनका साथ पाने के लिए उत्साहित हैं लेकिन उनकी उम्र और स्वास्थ्य की स्थिति से सावधान रहें। केवल कम प्रभाव वाले व्यायामों का विकल्प चुनें:

1. चलना ( 30 मिनट से 20 मिनट तक ही)

2. योग

3. मेडिटेसन

4. लाइट डांस

5. जॉगिंग

ये अभ्यास उनकी मांसपेशियों या जोड़ों पर प्रभाव नहीं डालेंगे, लेकिन उन्हें फिर से जीवंत महसूस कराएंगे।

यह भी पढ़ें – घरेलू प्रदूषण भी कर सकता है आपको बीमार, जानिए क्या है घरेलू प्रदूषण

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।