परेशान कर सकता है गर्भावस्था के बिना होने वाला स्तन स्राव, जानिए इसके संभावित कारण

Updated on: 31 January 2022, 23:10 pm IST

क्या आपने देखा है कि गर्भवती न होने पर भी आपके स्तन लीक हो रहे हैं? इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। डॉ. क्यूटरस अपने वीडियो में इसकी चर्चा कर रहीं हैं।

nipples se discharge ka karan apko janna chahiye
निपल्स से डिस्चार्ज का कारण आपको जानना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

ज्यादातर महिलाएं इस बात से अवगत हैं कि गर्भावस्था के दौरान उनके स्तन दूध का उत्पादन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे अन्य परिदृश्य भी हो सकते हैं जिनमें आपका स्तन लीक हो सकता है। इसलिए बिल्कुल भी घबराएं नहीं! यह एक ऐसी स्थिति है जिसे गैलेक्टोरिया कहा जाता है। इसमें एक या दोनों स्तनों से मिल्की डिस्चार्ज हो सकता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है?

डॉ तनय नरेंद्र, जिन्हें इंस्टाग्राम पर dr_cuterus के नाम से भी जाना जाता है, ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें इस स्थिति के पीछे के विभिन्न कारणों पर चर्चा की गई है। इसका सबसे बड़ा कारक प्रोलैक्टिन है। एक हार्मोन जो गर्भवती और ब्रेस्टफीडिंग महिलाओं में स्तनपान के लिए जिम्मेदार है। यह पिट्यूटरी ग्लैंड द्वारा मस्तिष्क में उत्पादित होता है। प्रोलैक्टिन का अधिक उत्पादन आपके स्तनों के लीक होने का कारण है। हालांकि, ऐसे बहुत से अध्ययन नहीं हैं जो बताते हैं कि प्रोलैक्टिन क्यों बढ़ता है।

डॉ क्यूटरस के अनुसार, बिना प्रेगनेंसी के ब्रेस्ट लीकेज के कारण

1. हार्मोनल असंतुलन
2. कुछ दवाओं का असर
3. आपके निपल्स की अत्यधिक उत्तेजना
4. ट्यूमर

ये रहा वीडियो:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Tanaya | Millennial Doctor (@dr_cuterus)

अन्य कारणों में से कुछ एक कम सक्रिय थायरॉयड, क्रोनिक किडनी रोग, चोट या सर्जरी से छाती को क्षति शामिल है। इसके अलावा कुछ प्रकार के हार्मोनल जन्म नियंत्रण, या यहां तक ​​कि रीढ़ की हड्डी की चोट या सर्जरी, और पुराना तनाव भी इसका कारण हो सकता है।

जानिए क्या है गैलेक्टोरिया के लक्षण

यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

1. एक या दोनों स्तनों से लगातार या थोड़ा मिल्की डिस्चार्ज
2. अनियमित पीरियड्स
3. बार-बार सिरदर्द
4. स्तन वृद्धि
5. मुंहासे

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का सामना करते हैं, तो पैनिक मोड में न जाएं। बस अपने डॉक्टर से मिलें और वे ब्लड टेस्टिंग, स्तन के दूध की जांच, मस्तिष्क का एमआरआई स्कैन और स्तनों का अल्ट्रासाउंड या मैमोग्राम लिखेंगे।

Breast leak ek kayi kaaran ho sakte hai
ब्रेस्ट लीक के कई कारण हो सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

यह भी जानिए

इस स्थिति का आसानी से इलाज किया जा सकता है। आप अपने निपल्स की उत्तेजना को कम करके, टाइट कपड़ों से परहेज करके, और अपनी ब्रा के अंदर गद्देदार इंसर्ट पहनकर शुरुआत कर सकती हैं। यह आपके डिस्चार्ज को सोख सकता है। आपका डॉक्टर कुछ दवाओं में बदलाव का सुझाव भी दे सकता है। एक कम सक्रिय थायराइड का इलाज, किसी भी ट्यूमर को हटाने या अन्य परिस्थियों को ठीक करने से इससे छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें:आपके तनाव को दूर करने में मदद करता है कॉपर, यहां हैं कॉपर डेफिशिएंसी दूर करने वाले 7 फूड्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें