वैलनेस
स्टोर

रात में अच्‍छी नींद चाहती हैं, तो डिनर में कभी न करें इन 6 तरह के आहार का सेवन

Published on:27 March 2021, 18:30pm IST
हम जानते हैं कि आप दिन भर बिजी रहती हैं और चाहती हैं कि डिनर किसी शहंशाह की तरह हो। पर आपकी सेहत शायद ऐसा बिल्‍कुल नहीं चाहती।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
रात को भूलकर भी न खाएं ये खाद्य पदार्थ. चित्र : शटरस्टॉक

बदलती जीवन शैली और भाग-दौड़ भरी जिंदगी ने व्यक्ति को तनाव ग्रस्त कर दिया है। जिसकी वजह से अनिंद्रा जैसी समस्याएं आम हो गयी हैं। आपने आजकल अधिकांश लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि हमें रात में ठीक से नींद नहीं आती। अक्सर लोग अपनी व्यस्त जीवन शैली को दोष देते हैं। पर कभी-कभी इसके लिए आपका आहार भी दोषी होता है। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो आपकी नींद डिस्‍टर्ब कर सकते हैं।

अच्‍छी नींद चाहिए तो इन चीजों से डिनर में करें परहेज

1 मसालेदार खाना

ज्यादा मसालेदार खाना रात के वक्‍त नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये मसाले शरीर में जाकर एसिड बनाते हैं। अगर आप रात के वक्‍त एसिडिक खाना खा कर सो रहीं हैं, तो आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। क्योंकि मसालेदार भोजन सीने में जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, आपका हाज़मा भी ख़राब हो सकता है और लूज मोशन हो सकते हैं।

2 सोडा और शराब

आपको ऐसा लग सकता है कि रात को सोडा या शराब पीना आपको एक अच्छी नींद दिला सकते हैं, लेकिन, लंबे समय तक ऐसा करने से ये आपकी स्लीप साइकिल डिस्टर्ब कर सकते हैं। शराब आपकी गहरी नींद में बाधा उत्पन्न करती है और सोडा रात को पीने से एसिडिटी की समस्या आ सकती है, क्योंकि ये एसिडिक होता है।

रात को कोल्‍ड ड्रिंक पीने की आदत आपके ओरल हायजीन को नुकसान पहुंचाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
रात को कोल्‍ड ड्रिंक पीने की आदत आपके ओरल हायजीन को नुकसान पहुंचाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 चाय या कॉफी

रात को सोते वक्‍त चाय या कॉफी का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है। कैफीन आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है और इससे अनिंद्रा की समस्या भी आ सकती है। कैफीन आपकी नींद में कमी लाती है, जिससे आप गहरी नींद में जाने से वंचित रह जाते हैं।

4 डीप फ्राई या गरिष्‍ठ भोजन

भारी या तला हुआ भोजन कभी भी रात को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह देर से पचता है। फ्रेंच फ्राइज, मांस और चीज़ जैसे खाद्य पदार्थों का रात में सेवन अपच को बढ़ावा देता है और यह अनिंद्रा का कारण बन सकता है।

5 मैदा और चीज़

इन दोनों में ही बहुत ज्यादा कैलोरीज होती हैं। साथ ही, इनमे फैटी एसिड और कार्ब्स की भरपूर मात्रा होती है, जो रात के वक़्त आपको भारीपन महसूस करवा सकते हैं। पास्ता, पिज़्ज़ा, चीज़ बर्गर जैसी चीजें रात को अवॉयड करनी चाहिए।

रात को आइसक्रीम खाने से गला ख़राब हो सकता है . चित्र : शटरस्टॉक
रात को आइसक्रीम खाने से गला ख़राब हो सकता है . चित्र : शटरस्टॉक

6 आइसक्रीम

यदि आप सोने से पहले आइसक्रीम खा रही हैं, तो आपके शरीर में अचानक चीनी की मात्रा बढ़ सकती है। रात को सोते वक़्त शुगर लेवल में इतना उतार-चढ़ाव ठीक नहीं माना जाता। इससे ह्रदय रोग का जोखिम बढ़ता है। इसके अलावा आइसक्रीम ठंडी होती है, तो इससे रात के वक़्त गला भी ख़राब हो सकता है।

यह भी पढ़ें : आयुर्वेद में औषधीय फूल है है कचनार, कैंसर के जोखिम को कम करने के साथ ही ये लाभ भी देता है कचनार

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।