गैस से बचना है, तो सुबह खाली पेट हरगिज न करें इन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन

आप अपने शरीर को सुबह की पहली डाइट क्या देती हैं, यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। सही फूड जहां आपका दिन बना सकता है, वहीं गलत फूड का चुनाव आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।
acidity se bachaw kren
एसिडिटी से बचाव के लिए या उनके लक्षणों को कम करने के लिए सबसे जरूरी है लाइफस्टाइल में बदलाव चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 23 Oct 2022, 12:30 pm IST
  • 147

सुबह खाली पेट हमें हेल्दी खाद्य पदार्थों को करने की सलाह दी जाती है। परंतु कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद होते हैं, परंतु सुबह खाली पेट इनका सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। सभी खाद्य पदार्थों को खाने का अपना एक उचित समय होता है। इसलिए बिना जानकारी के किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन न करें।

कई बार हम ब्रेकफास्ट में कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिसके कारण पूरे दिन एसिडिटी और गैस की समस्या से परेशान रहना पड़ता है। क्योंकि जब पेट खाली होता है, तो यह अधिक संवेदनशील होता है। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन एसिड के साथ रियेक्ट करके पेट से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें, जिनका सेवन आपको सुबह खाली पेट नहीं करना है।

1. कॉफी 

ज्यादातर लोग अपनी नींद तोड़ने के लिए सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करते हैं। परंतु यह आपके पेट के लिए बिल्कुल भी उचित नही है। खाली पेट कॉफी पीने से पाचन क्रिया में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनती है, जिस वजह से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है और आप पूरे दिन विचलित रहेंगी।

coffee
कॉफी बन सकता है एसिडिटी का कारण। चित्र : शटरस्टॉक

2. कच्ची सब्जियों से बना सलाद 

डाइटिंग और वेट लॉस कर रहे लोग अक्सर सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों से बने सलाद का सेवन करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह हरी सब्जियां जरूरी नहीं की हर स्थिति में आपके लिए फायदेमंद हों। इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो खाली पेट आपके पाचन क्रिया पर काफी ज्यादा भार डाल सकता है। जिस वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि पेट दर्द होना सामान्य है।

3. बेकरी फूड्स

बेकरी फूड्स जैसे कि पिज्जा, केक, पेस्ट्री इत्यादि इन सभी को बनाने में यीस्ट इस्तेमाल किया जाता है। सुबह सुबह खाली पेट यीस्ट से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपके पाचन क्रिया को असंतुलित करके आपको गैस तथा एसिडिटी की समस्या से परेशान कर सकता है। इसलिए कभी भी सुबह उठते के साथ इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

4. खट्टे फल

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल को यदि सही समय पर खाया जाए तो यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। वहीं खाली पेट खट्टे फल का सेवन पेट में एसिड प्रोडक्शन को बढ़ा देता है। इसी के साथ इनमे मौजूद फाइबर और शुगर डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर देते हैं। इसलिए सुबह उठकर खट्टे फल का सेवन करने से बचें।

fal khaane ke fayde
फलों पर नमक डालकर न खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

5. योगर्ट 

सुबह उठकर खाली पेट दही का सेवन आपको परेशानी में डाल सकता है। वहीं फर्मेंटेड मिल्क से बने दही में मौजूद लैक्टिक बैक्टीरिया पेट मे मौजूद एसिड के साथ मिलकर स्टमक इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। इसके साथ ही हाई एसिडिक लेवल पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड प्रोड्यूस करता है, जो कि गैस और एसिडिटी का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें : मंडे का मूड हमेशा सुस्ती भरा होता है, तो जानिए आलस भगान और प्रोडक्टिव बने रहने के 5 टिप्स

  • 147
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख