वैलनेस
स्टोर

मांसपेशियों में दर्द भी है कोविड का एक साइड इफेक्‍ट, जानिए इससे कैसे निपटना है

Published on:19 May 2021, 12:00pm IST
ऐसे कई मरीज हैं जो कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद मांसपेशियों में दर्द की शिकायत करते हैं। आराम और सही देखभाल से इससे बचा जा सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
मांसपेशियों में दर्द भी है कोविड का एक साइड इफेक्‍ट. चित्र : शटरस्टॉक

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर में हमने कई नए लक्षणों को देखा है। इन्हीं में से एक है बदन दर्द या मांसपेशियों में अकड़न। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस का यह लक्षण अन्य लक्षणों के मुकाबले कम आम है।

फरवरी में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट, जिसमें चीन में कोविड-19 के 55,924 प्रयोगशाला-पुष्टि मामलों का विश्लेषण किया गया था, में पाया कि 14.8% रोगियों ने जोड़ों में दर्द की शिकायत की।

यह उन रोगियों की संख्या से काफी कम है, जिन्होंने बुखार (87.9%) और सूखी खांसी (67.7%) की सूचना दी है, और अभी भी थकान (38.1%) और सांस की तकलीफ (18.6%) जैसे अन्य लक्षणों की तुलना में कम आम है। हालांकि, यह गले में खराश (13.9%), सिरदर्द (13.6%), और ठंड लगना (11.4%) की तुलना में थोड़ा अधिक सामान्य है।

आइये जानते हैं कि कोविड – 19 के कारण मांसपेशियों में दर्द क्यों होता है?

चैपल हिल में यूएनसी मेडिकल सेंटर में रेस्पिरेटरी डायग्नोस्टिक सेंटर के इंसिडेंट कमांडर आमिर बरज़िन के अनुसार, ”मांसपेशियों में दर्द अक्सर मांसपेशियों में सूजन (मायोसाइटिस) के कारण होता है। यह वायरल संक्रमण के लिए एक असामान्य लक्षण नहीं है। सामान्य तौर पर, कोरोना वायरस, अन्य वायरस की तरह, मांसपेशियों के ऊतकों की सूजन का कारण बन सकता है।”

मांसपेशियों में दर्द है कोविड – 19 का एक लक्षण। चित्र- शटरस्टॉक।

डॉ. बरज़िन बताते हैं कि वायरल संक्रमण के परिणामस्वरूप होने वाला मांसपेशियों में दर्द वायरस से मांसपेशियों के तंतुओं को नुकसान होने के कारण होता है। वायरस आपके शरीर के भीतर एक इन्फ्लेमेटरी प्रतिक्रिया को भी ट्रिगर करता है। यह इन्फ्लेमेटरी साइटोकिन्स के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली को काम करने के लिए संकेत देता है। जिसकी वजह से टिश्यू ब्रेकडाउन हो सकता है।

कोविड – 19 की वजह से मांसपेशियों में होने वाला दर्द कैसा होता है?

डॉ. बरज़िन के अनुसार, कोविड-19 से जुड़ा मांसपेशियों में दर्द आमतौर पर “मांसपेशियों के स्पर्श के प्रति कोमलता या मांसपेशियों में गति के साथ दर्द” जैसा महसूस होता है। यह दर्द बिलकुल वैसा ही होता है जैसे अत्यधिक कसरत करने पर हो सकता है।

फर्क सिर्फ यही है कि वायरस का दर्द पूरे शरीर में होता है, जबकि व्यायाम- या चोट से संबंधित दर्द एक विशिष्ट मांसपेशी में अधिक होता है।”

आप कोविड -19 से मांसपेशियों में दर्द का इलाज कैसे कर सकते हैं?

डॉ बरजिन के अनुसार, ” कोविड – 19 से होने वाले मांसपेशियों के दर्द को आप चिकित्सीय सलाह की मदद से ही ठीक कर सकती हैं। साथ ही, शरीर हो हायड्रेट रखें और जितना हो सके आराम करें।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिकित्सीय सलाह के साथ आहार में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल करने से आपको मांसपेशियों में दर्द से राहत मिल सकती है।

गुनगुने पानी मे शहद और अदरक मिलाकर पीने से शरीर की अकड़न दूर हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

ये दो हर्ब्‍स दिला सकती हैं आपको मांसपेशियों के दर्द में राहत

1 अदरक

अपने आहार में अदरक शामिल करना, न सिर्फ आपके कोरोना के अन्य लक्षण से लड़ने में मदद करेगा, बल्कि बदन दर्द से भी राहत दिलाएगा। अदरक दर्द से भी लड़ सकता है, जिसमें गठिया से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ मासिक धर्म में ऐंठन भी शामिल है।

2 हल्दी

हल्दी आपको खांसी-जुकाम से लड़ने में मदद करती है। साथ ही, जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन, रूमेटोइड गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है।

यह भी पढ़ें : Spices for covid : कोविड-19 से मुकाबले के लिए इन 5 भारतीय मसालों पर करें भरोसा, ये हैं आपके परम मित्र

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।