कब्ज़ और पेट फूलने की समस्या का इंस्टेंट समाधान है शहतूत, जानिए इसे खाने के 6 अच्छे कारण 

Updated on: 4 July 2022, 11:12 am IST

शोध कहते हैं कि शहतूत आपके गट माइक्रोबायोटा को मॉडिफाई करता है, जिससे पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। अपने इसी गुण के कारण वजन कम करने वालों के लिए शहतूत एक ‘मस्ट ईट’ है। 

गट हेल्थ के लिए वरदान हैं शहतूत, चित्र: शटरस्टॉक

आम, लीची जैसे फलों के कारण हो सकता है कि आपकी नज़र फ्रूट शॉप के कोने में रखी शहतूत की टोकरी पर न गई हो। पर अगली बार जब आप फल खरीदने जाएं, तो शहतूत को अपनी फ्रूट बास्केट का हिस्सा बनाना मत भूलिगा। वजह है शहतूत के ढेर सारे फायदे (mulberry benefits)। 

एनसीबीआई की एक रिसर्च की मानें तो तमाम विटामिन और हेल्दी गुणों के साथ शहतूत बारिश के दौरान आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। बारिश के मौसम में जब बीमारियों के संक्रमण की संभावना किसी भी अन्य मौसम की तुलना में कहीं अधिक होती है, शहतूत आपके गट हेल्थ के लिए किसी वरदान की तरह काम करता है। 

यह शोध कहता है कि शहतूत आपके गट माइक्रोबायोटा को मॉडिफाई करता है, जिससे पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। अपने इसी गुण के कारण वजन कम करने वालों के लिए शहतूत एक ‘मस्ट ईट’ है। 

आमतौर पर ये सफ़ेद, लाल और काले रंग में पाए जाते हैं। इसमें भी काले रंग के शहतूत अधिक मीठे लगते हैं। 

यहां हैं शहतूत खाने के 6 अच्छे कारण 

1 डाइजेशन बूस्टर है

शहतूत में प्रचुर मात्रा में डाइटरी फाइबर होते हैं, जिससे पेट साफ़ होने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन सुविधाजनक तरीके से पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। नतीजतन, वे कब्ज , सूजन और पेट में ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करते हैं । साथ ही मनचाहा वजन बनाए रखने के लिए जिस स्वस्थ पाचन तंत्र की आवश्यकता होती है शहतूत वह उपलब्ध कराता है। इस प्रकार, वजन घटाने के लिए शहतूत शानदार  हैं।

2 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए शहतूत की चाय और शहतूत की पत्ती का अर्क पिया जा सकता है जो कई तरह के हृदय रोगों से बचा सकता है।

3 प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है

शहतूत में एल्कलॉइड होते हैं जो मैक्रोफेज को सक्रिय करने में सहायक होते हैं जो बदले में प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वास्थ्य खतरों के प्रति सचेत रखते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी भी प्रतिरक्षा को मजबूत करने वाला महत्वपूर्ण  पोषक तत्व है।

Mulberry fruits benefits
कब्ज़ की समस्या से भी देता राहत। चित्र:शटरस्टॉक

4 रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है

सफेद शहतूत में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो टाइप 2 मधुमेह के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रसायनों के समान होते हैं। ये शुगर कम्पोजीशन को तोड़कर और खून में चीनी के स्तर को संतुलित करते हैं।

5  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं को लचीला बनाते हैं उनकी कार्य क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। नतीजतन, रक्त प्रवाह बाधित नहीं होता है और हृदय और शरीर के अन्य हिस्सों में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है।

6 आयरन का भी है स्रोत 

शहतूत आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है , जो लाल रक्त कोशिका (red blood cells) के उत्पादन को बढ़ाता है और एनीमिया को ठीक करने में मदद करता है। शहतूत में मौजूद पॉलीफेनोल्स रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखते हैं और इसमें  मौजूद पोटैशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।

यह भी पढ़ें:इन टिप्स के साथ अपनी सर्दी और खांसी से एक पल में पाएं छुटकारा

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें