वैलनेस
स्टोर

मुंह के छालों से परेशान हैं, तो  यहां जानिए आप उनसे कैसे राहत पा सकती हैं

Published on:30 March 2021, 16:26pm IST
माउथ अल्सर या मुंह के छाले दर्दनाक घाव होते हैं, जो बड़ी असुविधा का कारण बनते हैं। कुछ एहतियाती उपायों के साथ उनसे निपटा जा सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
यहां जानिए आप मुंह के छालों से कैसे राहत पा सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

माउथ अल्सर (mouth ulcers) या मुंह के छाले के विषय पर आमतौर पर चर्चा नहीं की जाती, लेकिन वे उन लोगों के लिए गंभीर असुविधा का कारण हो सकते हैं, जो इसका अनुभव करते हैं। न केवल मुंह के छाले दर्दनाक हैं, बल्कि इनके कारण आपके लिए कुछ खाना-पीना भी मुहाल हो जाता है। 

माउथ अल्सर क्या हैं?

मुंह के छाले छोटे, दर्दनाक घाव होते हैं, जो मुंह में या मसूड़ों के आधार पर विकसित होते हैं। मुंह के छाले मामूली या गंभीर हर्पेटिफॉर्म (herpetiform) हो सकते हैं। मामूली मुंह के छाले छोटे अंडाकार या गोल घाव होते हैं, जो बिना दाग के ठीक हो जाते हैं। दूसरी ओर, गंभीर मुंह के छाले बड़े और गहरे होते हैं। उनके किनारे फैलते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक निशान हो सकते हैं। हर्पेटिफोर्म घाव अनियमित किनारों के साथ पिन पॉइंट के आकार का अल्सर होता है। यह अक्सर एक से दो सप्ताह के भीतर दाग के बिना ठीक हो जाता है।

खुद को हायड्रेटेड रखें. चित्र : शटरस्टॉक
खुद को हायड्रेटेड रखें. चित्र : शटरस्टॉक

क्‍यों होते हैं मुंह के छाले 

इसके कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं। हालांकि, कुछ कारक हैं जो घावों के गठन को जन्म दे सकते हैं। इन कारकों में धूम्रपान छोड़ना, खट्टे फल या अत्यधिक अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने के साथ-साथ जीभ को काटना भी शामिल है। मुंह के छालों के विकास में दांतों का स्वास्थ्य प्रमुख भूमिका निभाता है।

यह भी पढें: छरहरी दिखने के लिए बॉडी शेपर पहन रहीं हैं, तो इसके दुष्‍प्रभाव जान लेना भी है जरूरी

ब्रेसिज़ का उपयोग, दांतों को भरने या खराब-फिटिंग वाले डेन्चर, जो मुंह और मसूड़ों को रगड़ते हैं, इसका एक आक्रामक कारक भी हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, तनाव, चिंता के साथ-साथ हार्मोनल परिवर्तन और मेनोपॉज भी मुंह के छालों को ट्रिगर कर सकते हैं। आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी जैसे कि विटामिन बी 12, जिंक, फोलेट और आयरन भी मुंह के छालों के लिए योगदान दे सकते हैं।

उनसे राहत पाने के लिए किया जा सकता है?

कुछ साधारण हैक इन दर्दनाक घावों को दूर करने में मददगार हो सकते हैं। आप अपने मुंह को साफ रखकर, उच्च गुणवत्ता वाले टूथब्रश का उपयोग करके, विटामिन से भरपूर संतुलित आहार (विशेष रूप से ए, बी 12, सी और ई) का सेवन करके और नियमित रूप से अपने डेंटिस्ट के पास जाकर मुंह के छालों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

मुंह के छाले अपनी उपस्थिति के दो से तीन सप्ताह के भीतर अपने दम पर कम हो जाते हैं। हालांकि, यदि तकलीफ और दर्द लंबे समय तक रहते है, तो आप मुंह के छालों पर मैग्नीशिया का दूध या बेकिंग सोडा का पेस्ट लगा सकती हैं। आप मुंह के छाले पर बर्फ भी लगा सकती हैं। इसके अतिरिक्त, विटामिन बी 12 के सप्लीमेंट का सेवन और दर्दनिवारक पेस्ट का उपयोग दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी किया जा सकता है।

एक संतुलित आहार मुंह के छालों से आपको राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉ्क

आप अपने मुंह में जलन पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करके मुंह के छालों को कम करने के लिए कुछ निवारक उपाय भी कर सकते हैं। विशेष रूप से मसालेदार व्यंजन और अनानास जैसे अम्लीय फल।

इसके अलावा, खाना खाते समय उसे आराम से चबाए, ताकि किसी तरह का कट आपको न लगे। बार-बार होने वाले माउथ अल्सर को रोकने के लिए भोजन के बाद दैनिक फ्लॉसिंग और ब्रश करना एक अच्‍छी आदत है। 

यदि आपके घाव कुछ हफ्तों में कम नहीं होते है, तो डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर होगा। कई बार इन्‍हें चिकित्‍सकीय उपचार की जरूरत होती है।

यह भी पढें: डिस्टर्ब नींद के चलते आपके स्वास्थ्य को भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम, यहां हैं अच्छी नींद के आसान उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।