और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इन 3 बेड टाइम टी को नोट कर लें, ये आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं

Published on:7 May 2021, 19:51pm IST
आज काफी ज्यादा खा लिया, जिसे आपको बाद में पचाने में दिक्कत हो रही है? चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास आपके लिए तीन गट-फ्रेंडली चाय हैं, जो सोने से पहले पीने के लिए एकदम सही हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
चाय के स्थान पर अन्य पेय पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। चित्र : शटरस्टॉक
चाय के स्थान पर अन्य पेय पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। चित्र : शटरस्टॉक

हममें से कितने ही लोग रात को अपना पसंदीदा खाना कई बार ज्‍यादा ही खा लेते हैं। जबकि हम सभी जानते हैं कि रात के समय हल्का खाना सही है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यह एकमात्र समय है जब हम इत्मीनान से खाते हैं।

दिन में हमेशा हम किसी न किसी काम में व्यस्त रहते हैं, इसलिए हमारे नाश्ते और दोपहर के भोजन का आनंद लेना मुश्किल हो जाता है। जबकि आपका पाचन तंत्र आपके जैसा नहीं सोचता। इसलिए, जब आप आराम करने के लिए बैठते हैं और बड़ी मात्रा में भोजन करते हैं, तो आपका सिस्टम काफी तनाव का अनुभव करता है। यह अगली सुबह गैस्ट्रिक समस्याओं, दस्त या कब्ज जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

सबसे जरूरी बात, शाम को जल्दी खाना बेहतर है। इसके अलावा, आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों जैसे सूप, मछली, दाल और चावल पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो चिंता न करें। आप हर्बल चाय पी सकते हैं जो आपके पेट के लिए सही है, और नींद की परेशानियों से निपटने में भी मदद करेंगे।

1. अदरक की चाय

ऐसा कुछ भी नहीं है जो अदर‍क चाय नहीं कर सकती! सभी प्रकार की गट समस्याओं से निपटने के लिए अदरक की चाय बनाएं और रात के खाने के बाद पिएं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यह गैस्ट्रिक खाली करने में तेजी ला सकती है, जो अपच को रोकने में मदद करता है। यह पाचन प्रक्रिया को तेज कर सकती है, ताकि आपका पेट आपको रात में न परेशान करे। अदरक की चाय भी सूजन और कब्ज से निपट सकती है। तो देवियों, इसे ज़रूर ट्राई करें!

अदरक की चाय गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
अदरक की चाय गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

इसे बनाने का तरीका:

1. एक टुकड़ा ताजा अदरक

2. एक सॉस पैन में, अदरक को एक कप ताजे पानी के साथ उबालें

3. मिश्रण को उबाल आने तक तेज़ आंच रखें

4. पांच मिनट के लिए उबाल लें, और आपकी चाय तैयार है।

2. पुदीना चाय

हम सभी पुदीने की चाय के चमत्कारों को जानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के इलाज के लिए निश्चित रूप से उपयोगी है। क्योंकि यह मांसपेशियों के संकुचन को रोककर पेट को शांत करती है। यह ऐंठन को नियंत्रित करने और इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम जैसे पाचन मुद्दों से निपटने में मदद करती है। पेट को शांत करने के लिए शाम को इसे अवश्य लें। एसिड रिफ्लक्स या अन्य समस्याओं को ठीक करके यह बेहतर नींद में मदद करेगी।

तरीका

1. दो कप पानी उबालें।

2. 15-20 ताजा पुदीने की पत्तियां डालें।

3. गैस बंद करें, और 10-15 मिनट तक रहने दें।

4. पत्तियों को छानें और शहद और नींबू के पानी के साथ गर्म परोसें।

कैमोमाइल चाय ट्राय करें। चित्र-शटरस्टॉक।
कैमोमाइल चाय ट्राय करें। चित्र-शटरस्टॉक।

3. कैमोमाइल चाय

हम में से ज्यादातर लोगों ने कैमोमाइल चाय को अनिद्रा और अन्य नींद की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए एक चमत्कारिक इलाज के रूप में सुना है। अच्छी खबर यह है कि यह चाय भी आंत से जुड़ी समस्याओं का इलाज करने में मदद करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो आंत के बैक्टीरिया के लिए अच्छा काम करते हैं और कब्ज से निपटने में मदद करते हैं।

इसे बनाने का तरीका यहां दिया गया है:

1. पानी उबालें, और कैमोमाइल चाय की पत्तियां जोड़ें।

2. यदि आप अपनी चाय को स्ट्रोंग बनाना चाहती हैं, तो इसे 10 मिनट या उससे अधिक के लिए उबलने दें।

3. चाय छानें, और एक कप में डालें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।