सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचना है, तो लहसुन को बनाएं अपनी विंटर डाइट का हिस्सा

Published on: 25 October 2021, 08:00 am IST

सर्दियों के मौसम (winter season) के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दें। जी हां, स्वेटर, कंबल, दस्तानों के साथ वक्त है अपनी डाइट पर ध्यान देने का। जानिए सर्दियों में लहसुन (garlic) खाने के फायदे!

Garlic benefits
सुखी खांसी से रहत दिलाने में फायदेमंद है लहसुन। चित्र:शटरस्टॉक

गर्मी और बरसात के मौसम से निजात पाने का वक्त आ गया हैं! जी हां, सर्दियां आपके दरवाजे पर दस्तक दे रही है। ऐसे में विभिन्न प्रकार के व्यंजन और गरम चाय या कॉफी का सिलसिला जारी रहता है। लेकिन इतनी खूबियों और आनंद के बावजूद कुछ लोगों के लिए सर्दियों का मौसम अपने साथ कुछ विशेष परेशनियां ले आती है। 

खासी, जुखाम, खराश, बुखार, जोड़ों में दर्द, आदि कुछ आम विंटर प्रॉब्लम्स (winter problems) है। ऐसे में कसरत के साथ समय आ गया है कि आप अपनी डाइट को बदलें। आपका आहार आपके स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है। इस मौसम हेल्दी और हैप्पी रहने के लिए अपने डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। जानिए क्या हैं इसके पौष्टिक गुण और फायदे।  

इन पौष्टिक गुणों का भंडार है लहसुन!

यदि आप लहसुन के शौक़ीन हैं, तो सर्दियों का मौसम इसे खाने का सही समय है। लहसुन में एलिसिन (elicin) नामक कंपाउन्ड पाया जाता है जो उसके एंटीबैक्टिरीयल (antibacterial), एंटीवायरल (antiviral), एंटीफंगल (antifungal) और एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) गुणों का कारण है। यह आपको सर्दियों में जुखाम और खासी जैसे जोखिमों से बचाता है। 

Lehsun aapko infection se bachata hai
लहसुन आपको संक्रमण से बचाए रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा कई विटामिन (vitamin) और मिनेरल्स (minerals) का स्रोत है लहसुन। इसमे सेलेनियम (selenium), जर्मेनियम (germanium) और सल्फ़हाइड्रील अमीनो एसिड (sulfhydryl amino acid) मौजूद है जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक (antibiotic) भी है और सर्दी में इन्फेक्शन को रोकता है। 

इसके विटामिन B1, B6 और C आपको कई बीमारियों से बचते हैं। साथ ही यह रक्तचाप (blood pressure) को कम करने, ब्रोंकाइटिस (bronchitis) और निमोनिया (pneumonia) को रोकने में प्रभावी है। ये गुण लहसुन को सर्दियों के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है।

सर्दियों में लहसुन खाने के 5 फायदे 

1. सर्दी-जुखाम (Cold-Cough) को भगाये 

मौसम बदलते ही सर्दियों का आना कई प्रकार की इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। ऐसे में बच्चों और बड़ों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए। यह सर्दी, जुखाम और वायरल फीवर (viral fever) जैसी समस्या पैदा कर सकते हैं। लेकिन यदि अप नियमित रूप से अपने डाइट में लहसुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप सुरक्षित हैं। 

लहसुन की चटनी, व्यंजनों में लहसुन का इस्तेमाल, कच्चे लहसुन की कलियों का सेवन, आदि आपको सर्दी में स्वस्थ और तंदूरस्त रख सकता है। इसके एंटीवायरल (antiviral) और एंटीबैक्टिरीयल (antibacterial) गुण किटाणुओं और संक्रमण के खिलाफ आपकी रक्षा करेंगे।

 2. पाचन तंत्र (Digestion) को स्वस्थ रखे 

ठंडीयो के मौसम में हमारा कैलोरी इंटेक (calorie intake) बढ़ जाता हैं। स्वादिष्ट व्यंजन खाने की लालसा बढ़ती है और आप अपने क्रेविंग्स (cravings) को रोक नहीं पाते हैं। साथ ही इस खुशनुमा मौसम में आलस आपकी साथी होती है। ऐसे में वर्कआउट (winter workout) करना एक चुनौती से कम नहीं होता। 

Paachan samasya se raahat deta hai lehsun
पाचन सायस्याओं से राहत देता है लहसुन। चित्र: शटरस्‍टॉक

इन स्स्थितियों में सबसे ज्यादा आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है जिसके कारण आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। लेकिन इस परेशानी को दूर करने का इलाज है लहसुन का सेवन। खाली पेट लहसुन की कलियों को खाने से आपकी पाचन क्रिया (metabolism) में सुधार आता हैं। यह आपके आंत में अच्छे बैक्टीरीया का संचार करता हैं जिससे मल त्याग में आसानी होती हैं।   

3. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या से राहत 

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम फैटी फूड का सेवन ज्यादा करते है। ऐसे में अगर आपका कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ट्राइग्लीसेराइड (triglyceride) का स्तर ज्यादा रहता है, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इस स्थिति में रोज सुबह कच्चे लहसुन का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। 

लहसुन आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखता है जिससे हृदय संबंधी बीमारियों और हार्ट अटैक (heart attack) जैसे स्थिति से आप बच सकते हैं। 

4. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को रखे नियंत्रित 

हेल्थ एक्स्पर्ट्स का मानना है कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद एलिसिन (ellicin) आपके ब्लड प्रेशर के स्वस्थ स्तर को बरकरार रखते है। इसके लिए आप सलाद में लहसुन को शामिल कर सक हैं। साथ ही लहसुन की चटनी, सूप और गार्लिक ब्रेड (garlic bread) के मध्यम से भी इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, खाली पेट कच्ची लहसुन की कलियों का सेवन अधिक कारगर माना गया है। 

5. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों का रामबाण इलाज 

आयुर्वेद के अनुसार मधुमेह के रोगियों के लिए लहसुन को रामबाण इलाज माना गया है। पौसजहटिक ग से भरपूर लहसुन आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रित रखता है। ऐसे में अपनी डाइट इसे शामिल करने से आपको डायबिटीज के परेशानियों से राहत मिल सकती हैं। कच्चे लहसुन का सेवन फायदेमंद है। 

Lehsun ki chatni
अपनी डाइट में लहसुन की चटनी भी कर सकते हैं शामिल। । चित्र:शटरस्टॉक

लेकिन गरम प्रजाति का हों के कारण यह कब्ज और अन्य पाचन संबंधी दिक्कतें दे सकता है। इससे बचने के लिए आप रात को लहसुन की कलियों को पानी में भीगों दें और सुबह इसका सेवन करें। 

तो लेडीज, अपनी डाइट को सर्दियों के मौसम (winter diet) के अनुसार बदलें और लहसुन को इसका हिस्सा बनायें। 

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर मेहंदी लगाना शुभ है, लेकिन क्या यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है? जानिए क्या है सच्चाई

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें