फॉलो
वैलनेस
स्टोर

क्या ईसबगोल का सेवन बढ़ा सकता है आपकी इम्युनिटी, आइये चेक करते हैं

Updated on: 18 December 2020, 18:43pm IST
कब्ज होने पर हम सभी ने ईसबगोल का इस्तेमाल जरूर किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं क‍ि ये आपको कई बीमारियों से भी बचाता है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 84 Likes
जी हां, इसबगोल इम्‍युनिटी बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इम्युनिटी एक ऐसा शब्द है जिसका महत्व हमें पिछले एक साल में बखूबी समझ आ गया है। कोविड-19 माहामारी के कई सकारात्मक प्रभावों में से एक है इम्यून सिस्टम मजबूत करने के प्रति जागरूकता पैदा करना। देखा जाए तो साल 2020 की शुरुआत से ही हम कोरोनावायरस से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी मजबूत करने पर फोकस कर रहे हैं। इसके लिए हम विटामिन सी सप्लीमेंट्स से लेकर तुलसी, काली मिर्च और गिलोय जैसे घरेलू नुस्खों को भी आजमा रहे हैं। और ये कहना गलत नहीं होगा कि ये एक अच्छी आदत है।

लेकिन क्या आप जानती हैं आप ईसबगोल (Psyllium husk) के सेवन से भी आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकती हैं। ईसबगोल यानी सीलियम हस्क जिसका सेवन कब्ज से राहत के लिए किया जाता है। जी हां, हर रात एक चम्मच ईसबगोल खाना आपकी इम्युनिटी मजबूत कर सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

कैसे इम्युनिटी को प्रभावित करता है ईसबगोल

इम्युनिटी क्या है- हमारे शरीर की बाहरी कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता! इम्यून सिस्टम सिर्फ आपकी वाइट ब्लड सेल्स तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि कई तरह से काम करता है। इम्यून सिस्टम का एक हिस्सा है आपके गट में मौजूद बैक्टीरिया भी हैं। अधिकांश इंफेक्शन हमारे शरीर में भोजन या पानी के माध्यम से ही पहुंचता है, जहां गट में मौजूद बैक्टीरिया इसको खत्म कर देते हैं।

कई कारकों के चलते ये बैक्टीरिया संतुलन बिगड़ जाता है। हॉर्मोनल डिस्टरबेंस, मसालेदार भोजन, पीरियड्स कुछ ऐसे कारण हैं, जो गट बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ देते हैं।

ये भी पढ़ें- डल, डैमेज और रूखे बालों को चाहिए एक्‍स्‍ट्रा केयर, तो ट्राई करें ये एवोकाडो DIY हेयर मास्‍क

ईसबगोल प्रीबायोटिक होने के कारण गट बैक्टीरिया के संतुलन को बनाये रखने में मददगार है। जर्नल नेचर में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार ईसबगोल एक प्रीबायोटिक का काम करता है। प्रीबायोटिक पेट में हेल्दी बैक्टीरिया की ग्रोथ में सहायक होते हैं। दही एक प्रोबायोटिक है। दही और ईसबगोल को मिलाकर खाने से पेट में गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ संतुलित हो जाती है।
गट हेल्दी रहने का अर्थ है मजबूत इम्युनिटी।

ये भी हैं ईसबगोल के फायदे-

1. कब्ज से देता है राहत

ये तो ईसबगोल का सबसे आम फायदा है, जो हम सभी जानते हैं। ईसबगोल मूलतः फाइबर है जो पेट में जाकर मल को नर्म बनाता है। इससे कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं। जिससे पेट अच्छी तरह साफ होता है।

आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है ईसबगोल। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. दस्त का भी इलाज है ईसबगोल

ईसबगोल का सेवन जब दही के साथ किया जाए तो ये दस्त, पेट दर्द, गैस और अपच जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकता है।

3. पेट साफ करता है ईसबगोल

ईसबगोल का फाइबर पानी सोखने की क्षमता रखता है। और गीला होने पर चिकना हो जाता है। ऐसे में जब आप ईसबगोल खाते हैं, तो ये पेट मे मौजूद पानी को सोखकर फूल जाता है। ये आपके पेट को साफ करता है जिससे छाले, मुंहासे जैसी कई समस्याएं दूर होती हैं।

तो लेडीज, अब आप जानती हैं ईसबगोल का सेवन सिर्फ पेट के लिए ही नहीं इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद है। तो देर न करें, इसे हर रात सोने से पहले खाएं और बेहतर स्वास्थ्य पाएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।