फिटनेस और स्मार्टनेस के लिए आज ही दूर कर लें आहार से जुड़े ये 3 मिथ्स

वजन घटाने को लेकर खाद्य पदार्थ संबंधी उन 3 मिथ को जान लें, जिन्हें आप वजन बढ़ाने वाला मान बैठी हैं। जो वास्तव में है वजन घटाने वाला।

ghee ke fayde
गाय के घी का सेवन किया जाये तो यह न सिर्फ कोरोनरी हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है, बल्कि वजन को भी नियंत्रित करता है। चित्र: शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 16 October 2022, 14:00 pm IST
  • 125

हम अपना वजन घटाना तो चाहते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में किसी ख़ास आहार का चुनाव कर लेते हैं। इससे हमारा वजन तो नहीं ही घटता है, उल्टे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल देता है। वजन नियंत्रित करने के संबंध में कुछ मिथ भी प्रचलित (myths about healthy weight loss) हैं। यहां भी विशेषज्ञों की सही राय नहीं मिलने के कारण हम ऐसी बातों का भी पालन करने लग जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होते हैं। पर हम उन्हें मोटापा बढ़ाने वाला मानकर उनका सेवन करना बंद कर देते हैं। या फिर नाम मात्र का सेवन करने लग जाते हैं ।

आइये ऐसे ही कुछ मिथ्स के बारे में जानें, जिन्हें हम अभी तक वज़न बढ़ाने वाला मान रहे थे 

 1 मिथ : घी बढ़ाता है वजन

फैक्ट : जब भी वेट मैनेजमेंट की हम कोई योजना बनाते हैं, तो सबसे पहले अपनी डाइट से घी को ही बाहर करते हैं। हम ऐसा सोचते हैं कि घी वजन बढाता है।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के एच बरुण शर्मा, राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ की सोनिया व्यास और सफ्दरजंग हॉस्पिटल के सोमेन मन्ना ने शहरी क्षेत्र के युवा भारतीय पर घी संबंधी शोध किया। इसके आधार पर उन लोगों ने यह निष्कर्ष निकाला कि यदि संतुलित मात्रा में गाय के घी का सेवन किया जाये तो यह न सिर्फ कोरोनरी हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है, बल्कि वजन को भी नियंत्रित करता है।

 घी ओमेगा 3 फैटी एसिड  और ओमेगा 6 फैटी एसिड से समृद्ध है। ओमेगा 6 फैट को कम करता है, जिससे शरीर दुबला हो पाता है। विशेषज्ञों ने पाया कि घी ऊर्जा के लिए फैट सेल्स को जलाने में मदद कर एनर्जी क्रिएट करता है।

  2 मिथ : चावल नहीं खाने से मोटापा घटता है

फैक्ट : वर्ष 2018 में जापानी रिसर्चर किमी सावदा, युकारी टेक्मी की टीम ने 500 से अधिक जापानी वर्कर पर एक साल तक लगातार शोध किया। वे रोज चावल खाते थे।

 इससे यह निष्कर्ष निकाला गया कि चावल में मौजूद स्टार्च मोटापा बढ़ाने में मदद करता है। 

यदि लो स्टार्च यानी ब्राउन राइस या मल्टीग्रेन राइस का सेवन किया जाये, तो इससे मोटापा घटता है। हाई फाइबर होने के कारण यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

brown rice
ब्राउन राइस है सेहत के लिए फायदेमंद चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन दिन भर में 1 बार और संतुलित मात्रा में चावल लेने पर ही फायदा मिलता है।

 3 मिथ : दही रोज खाने से मोटापा घटता है  

फैक्ट : आईसीएमआर की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, दही में मौजूद कैल्शियम बॉडी मास इंडेक्स को नियंत्रित रखने में मदद करता है। दही में प्रोटीन कैल्सियम विटामिन बी 6 और विटामिन 12 भी मौजूद होते हैं।

प्रीबायोटिक होने के कारण यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। दही खाने से वजन घट भी सकता है और वजन बढ़ भी सकता है।

aap bhi dahi ke sath milkaar khaen ye chizen
दही में मौजूद कैल्शियम बॉडी मास इंडेक्स को नियंत्रित रखने में मदद करता है। चित्र ; शटरस्टॉक

 यदि फुल क्रीम दूध का  दही रोज खाया जाये तो यह वजन बढ़ा देता है।

 यदि टोंड दूध की दही प्रतिदिन खाई जाए तो यह वजन घटाने में मदद करेगा।

 ठंडा या खट्टा दही का सेवन नहीं करें।

यह भी पढ़ें :- जानें और छोड़ें उन 5 बुरी आदतों को जो पहुंचाती हैं आपकी हड्डियों को नुकसान 

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory