शराब न पीने वालों को भी हो सकती है फैटी लीवर की समस्‍या, बचना है तो गांठ बांध लें ये 6 बातें 

आप शराब नहीं पीतीं, इसका मतलब ये नहीं है कि आपको लिवर संबंधी समस्‍या नहीं हो सकती। असल में शराब के अलावा भी कई चीजें हैं जो आपके लिवर पर अत्‍याचार करती हैं।
Fatty liver ke bare me apko sab kuchh janna chahiye
जानिए फैटी लीवर का उपचार कैसे संभव है। चित्र-शटरस्टॉक।
विनीत Updated: 17 Oct 2023, 10:07 am IST
  • 86

फैटी लिवर की बीमारी एक ऐसी स्थिति है जो समय के साथ लिवर में वसा का निर्माण करती है। फैटी लीवर दो प्रकार की समस्‍या होती है: अल्कोहलिक और नॉन-अल्कोहोलिक। अल्कोहल फैटी लिवर की बीमारी शराब के ज्‍यादा सेवन से जुड़ी है। जबकि नॉन-अल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज (NAFLD) का अल्कोहल के उपयोग से कोई संबंध नहीं है।

हालांकि नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) का कारण अज्ञात है, यह उन लोगों में अधिक सामान्य है जो – 

  • मोटापा
  • टाइप 2 डायबिटीज
  • हाई कोलेस्ट्रॉल
  • हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्‍त हैं। 

वर्तमान में NAFLD के इलाज के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है। इस स्थिति के इलाज के लिए आहार और जीवनशैली में बदलाव, सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हैं।

तो, इस स्थिति के साथ किस प्रकार के आहार और जीवनशैली में बदलाव सहायक हो सकता है? अधिक जानने के लिए आगे पढ़ते रहिए।

आपकी शराब पीने की आदत से हो सकती है फैटी लीवर की समस्या। चित्र-शटरस्टॉक।

फैटी लिवर डिजीज के लिए प्राकृतिक उपचार

यदि आप भी NAFLD से ग्रस्‍त है, तो ध्यान रखें कि सभी तरह के आहार और सप्लीमेंट्स आपके लीवर के लिए स्वस्थ नहीं हैं। उन्हें आज़माने से पहले अपने चिकित्सक के साथ किसी भी वैकल्पिक उपचार पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढें: कंफ्यूज होने की बजाए पहले डिटॉक्सिफिकेशन को समझें और फि‍र ट्राय करें सबसे प्रभावशाली डिटॉक्‍स प्‍लान

  1. अपने अतिरिक्त वजन को कम करें

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लीवर डिजीज (AASLD) 2017 की गाइड ने वजन घटाने की NAFLD की प्रगति और लक्षणों में सुधार के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पहचान की।

गाइड की सलाह है कि NAFLD वाले लोग लिवर में वसा के निर्माण को कम करने के लिए अपने शरीर के वजन का 3 से 5 प्रतिशत वजन कम करें।

वह यह भी बताती हैं कि शरीर के कुल वजन में 7 से 10 प्रतिशत की कमी से NAFLD के अन्य लक्षणों में भी सुधार हो सकता है, जैसे कि सूजन, फाइब्रोसिस और निशान।

  1. मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करने का प्रयास करें

2017 के शोध से पता चलता है कि मेडिटेरेनियन डाइट वजन घटाए बिना भी लीवर की वसा को कम करने में मदद कर सकती है। मेडिटेरेनियन डाइट भी हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और टाइप 2 डायबिटीज सहित आमतौर पर NAFLD से जुड़ी स्थितियों का इलाज करने में मदद करती है। यह डाइट प्लान स्वस्थ वसा के साथ ताजे फल, सब्जियों और फलियां सहित विभिन्न प्रकार के पौधों पर आधारित है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
जी हां, मेडिटेरेनियन डाइट आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जी हां, मेडिटेरेनियन डाइट आपके फैटी लीवर में सुधार कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. कॉफी पिएं

2016 के एक शोध के अनुसार, कॉफी लीवर के लिए कई सुरक्षात्मक लाभ प्रदान करती है। विशेष रूप से, इसे सूजन से लड़ने के लिए माना जाता है। यह लीवर एंजाइम (liver enzymes) के उत्पादन को उत्तेजित करती है।

इसी शोध में यह भी बताया गया है कि NAFLD वाले लोगों में, नियमित रूप से कॉफी का सेवन लिवर डैमेज के जोखिम को कम करता है।

लिवर की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए प्रतिदिन दो से तीन कप कॉफी पिएं। ब्लैक कॉफी सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें किसी भी तरह की वसा या चीनी को नहीं जोड़ा जाता।

  1. सक्रिय हो जाएं 

2017 के शोध के अनुसार, NAFLD अक्सर एक गतिहीन जीवनशैली के साथ जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, निष्क्रियता को NAFLD से जुड़ी अन्य स्थितियों में योगदान देने के लिए जाना जाता है, जिसमें हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और मोटापा शामिल हैं।

अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है, तो सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है। अमेरिकन्स के लिए फिजिकल एक्टिविटी गाइडलाइंस के अनुसार, प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट के लिए मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करना जरूरी है।

एक्‍सरसाइज न केवल आपको शारीरिक रूप से फि‍ट रखती है, बल्कि यह आपको तनावमुक्‍त भी रखती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. अतिरिक्त शुगर वाले खाद्य पदार्थों से बचें

फ्रुक्टोज और सुक्रोज जैसे डाइट्री शुगर को NAFLD के विकास से जोड़ा गया है। 2017 के शोध से पता चलता है कि ये शुगर लिवर में वसा के निर्माण में योगदान करते हैं। प्रमुख दोषियों में स्टोर से खरीदे गए और व्यावसायिक रूप से संसाधित खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जैसे:

  • पके हुए सामान, जैसे केक, कुकीज़, डोनट्स, पेस्ट्री और पाई
  • कैंडी
  • आइसक्रीम
  • शुगर युक्त सीरील
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक्स
  • एनर्जी ड्रिंक्स
  • मीठे डेयरी प्रोडक्ट्स, जैसे कि फ्लेवर्ड योगर्ट
  1. हर्ब्स और सप्लीमेंट्स को ट्राय करें

अध्ययनों की एक 2018 की समीक्षा में उन जड़ी-बूटियों, सप्लीमेंट्स और मसालों की पहचान की गई है, जिनका उपयोग NAFLD के लिए वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। लीवर के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए दिखाए गए यौगिकों में हल्दी, दूध थीस्ल (Milk thisle), रेसवेराट्रॉल और ग्रीन टी शामिल हैं।

ध्यान रखें कि ये NAFLD के लिए अनुमोदित चिकित्सा उपचार नहीं हैं और इनके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। NAFLD के लिए कोई भी जड़ी-बूटी और सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना ज़रूरी है।

यह भी पढें: क्‍या मधुमेह के रोगी दालचीनी का सेवन कर सकते हैं ? जानिए क्‍या होता है इंसुलिन पर इसका प्रभाव

 

  • 86
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

अगला लेख