और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

लेडीज, तन और मन से मजबूत रहना है, तो अपने आहार में इन 8 फूड्स को कभी न करें इग्‍नोर

Published on:8 March 2021, 18:08pm IST
हर साल, 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है, जिसमें उनके अधिकारों और उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। पर कोई भी जश्‍न तब तक अधूरा है जब तक आपकी सेहत ठीक नहीं। 
विनीत
  • 90 Likes
Period cramps ko rokne ke liye healthy diet
पीरियड क्रैम्प से बचने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें। चित्र-शटरस्टॉक।

आपको अपने अधिकारों के प्रति जागरुक रहना है, अपनी आवाज उठानी है। पर उससे पहले जरूरी है अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक होना। किसी भी लड़ाई में जीत के लिए योद्धा का मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। आज 8 मार्च को हम बता रहे हैं ऐसे 8 फूड्स के बारे में, जो आपको तन-मन से स्‍वस्‍थ रहने में मदद करेंगे।  

वर्तमान समय में बेहतर स्वास्थ्य मुख्य प्राथमिकता बन गई है, इसके लिए कोविड-19 महामारी का धन्यवाद। अपनी सेहत, अपनी ताकत और ग्‍लो को हरदम जवां बनाए रखने के लिए आइए जानते हैं इन 8 सुपरफूड्स के बारे में ।  

  1. दालें

जी हां, दालें फाइबर और  प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत हैं और महत्वपूर्ण रूप से महिलाओं के लिए हर रोज एक कटोरी दाल का सेवन उनकी प्रोटीन की आवश्‍यकता को पूरा करता है। 

महिला एथलीटों, गर्भवती महिलाओं और उनकी किशोरावस्था में लड़कियों के एनीमिक (anaemic) होने का जोखिम अधिक रहता है। यहां तक ​​कि अगर आप उन तीन श्रेणियों में से एक में नहीं हैं, तो भी आपको अपने आहार में दाल को जरूर शामिल करना चाहिए। 

शोध में साबित हुआ है कि दाल कैंसर और लो कोलेस्ट्रॉल से बचाव कर सकती है। साथ ही हार्मोन को विनियमित करने में मदद कर सकती है। जिससे पीएमएस और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करना आसान हो जाता है। यदि आपके पास दाल नहीं है, तो इसके विकल्प के रूप में आप काली बीन्स या छोले का सेवन कर सकती हैं।

हर रोज एक कटोरी दाल आपकी प्रोटीन की आवश्‍यकता को पूरा करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. टमाटर

रटगर्स विश्वविद्यालय के अनुसार, शोध से पता चलता है कि टमाटर स्तन कैंसर के प्रभाव से भी बचा सकता है। टमाटर से भरपूर डाइट प्लान को फॉलो करने वाली 70 पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के एक अध्ययन में, उन्होंने पाया कि 10 सप्ताह के बाद प्रतिभागियों ने एडिपोनेक्टिन (वसा / रक्त शर्करा को विनियमित करने वाले हार्मोन) के स्तर में 9 प्रतिशत वृद्धि देखी, जिससे स्तन कैंसर का जोखिम कम हो सकता है।

यह भी पढें: बाथरूम में सेल फोन का इस्तेमाल आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हो सकता है खतरनाक

  1. पका हुआ पालक

यह पत्तेदार हरी सब्जी आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है। जो कि रक्त की गुणवत्ता में सुधार करने और शरीर में ऊर्जा बहाल करने में मदद करती है। यह फॉलिक एसिड में भी उच्च है, जो इसे गर्भवती महिलाओं के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड बनाता है। यदि आप कच्चे पालक का सेवन करती हैं, तो कोशिश करें कि आप इसे पकाकर खाएं।

क्योंकि इससे पालक की विटामिन सामग्री आपके सिस्टम में बेहतर अवशोषित होती है, जिससे विटामिन ए और ई, प्रोटीन, कैल्शियम, और बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे महत्वपूर्ण कैरोटेनॉइड जैसे तत्‍व मिलते हैं। 

  1. फूलगोभी

फूलगोभी विटामिन ए, सी, के और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है। यह कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करती है और वजन घटाने में भी मददगार है। फूलगोभी का केवल एक कप आपको 25 कैलोरी प्रदान करता है। आप इसका क्रंची स्नैक्स के रूप में भी इसका सेवन कर सकती हैं!

कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने के फायदेमंद है फूलगोभी। चित्र-शटरस्टॉक
  1. ग्रीक योगर्ट

यदि आप कुछ मीठा खाने के लिए तरस रही हैं, लेकिन अच्छा बनने की कोशिश कर रही हैं, तो ग्रीक योगर्ट का को ट्राय करें। इसमें कुछ मीठी ब्लूबेरी और शहद की एक बूंद डालें। हमारा विश्वास कीजिएए ये एक स्वादिष्ट उपचार है जो अपने साथ स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट लाता है। 

सामान्य दही की तुलना में यह दोगुना प्रोटीन देता है और कम चीनी प्रदान करता है। जिससे  इसे रिकवरी को बढ़ावा देने, मांसपेशियों के निर्माण और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए सही पोस्ट-वर्कआउट स्नैक बनाता है।

यह भी पढें: बढ़ती उम्र की समस्‍याओं को कम करना है, तो अपने एजिंग पेरेंट्स के आहार में करें ये 5 जरूरी बदलाव

  1. साल्मन

सैल्मन एक पसंदीदा सुपरफूड है। सप्ताह में 2-3 ऑयली फिश / गुड फैट्स सर्व करने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। उम्र बढ़ने के साथ आपके एस्ट्रोजन का स्तर कम होने लगता है। यह संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है, दृष्टि की रक्षा करता है और चमकती त्वचा को बढ़ावा देता है। 

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको साल्मन अवश्य खानी चाहिए। यह विकासशील भ्रूण के लिए भी लाभदायक है। आपकी गर्भावस्था के अंतिम हफ्तों के दौरान अधिक ओमेगा -3 समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से भी प्रसवोत्तर ब्लूज़ (postpartum blues) को मात देने में मदद मिलती है।

  1. पॉपकॉर्न

यदि आप हमेशा गलत खाद्य पदार्थों को चुनती हैं और इससे बचना चाहती हैं, तो अपने स्‍नैक्‍स में पॉपकॉर्न शामिल करें। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और एयर-पोप्ड पॉपकॉर्न के एक कप में सिर्फ 30 कैलोरी होती हैं। यह आपकी क्रेविंग को कम करता है और आपको अपराध-मुक्त नाश्ता करने की अनुमति देता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह वजन कम करने में भी सहायक है।

पॉपकॉर्न वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. ब्लूबैरीज़

टफ्ट्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा 90 के दशक के अंत में किए गए एक अध्ययन के बाद से, ब्लूबेरी को सबसे बड़े युवा-बूस्टिंग खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। वे न केवल एक युवा, ठीक लाइन-फ्री कॉम्प्लेक्शन को बढ़ावा देते हैं, बल्कि वे उम्र से संबंधित बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं, जिसमें हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह शामिल हैं। 

टफ्ट्स विश्वविद्यालय ने निष्कर्ष निकाला कि ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करती हैं। यहां तक ​​कि उनमें मोटर स्किल में सुधार और अल्पकालिक स्मृति हानि को कम करने’ की भी क्षमता है। ये उम्र के साथ होने वाले मेमोरी लॉस की भी कम करती हैं।

यह भी पढें: अमरूद ही नहीं, अमरूद की पत्तियां भी हैं आपके लिए फायदेमंद, जानिए इनके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।