और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जानिए क्‍यों डिलीवरी के बाद ज्‍यादा झड़ने लगते हैं आपके बाल, यहां हैं इसके कारण और बचाव के उपाय

Published on:17 May 2021, 16:39pm IST
प्रेगनेंसी से बेबी के गोद में आने तक मां का शरीर कई तरह के बदलावों से गुजरता है। बालों का झड़ना भी इन्‍हीं में से एक है। पर चिंता न करें, इसे संभाला जा सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
बालों का झड़ना प्रसवोत्तर के बाद 4 महीने तक जारी रह सकता है, जानिये इसे रोकने के उपाय। चित्र : शटरस्टॉक
बालों का झड़ना प्रसवोत्तर के बाद 4 महीने तक जारी रह सकता है, जानिये इसे रोकने के उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

मां बनना किसी भी स्‍त्री के लिए सबसे सुखद एहसास है, लेकिन यह अपने साथ कई चुनौतियां भी लेकर आता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इसका सीधा प्रभाव त्वचा और बालों पर भी पड़ता है। मगर डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को कई तरह की समस्‍याओं से जूझना पड़ता है, जिसमें बालों का झड़ना सबसे अहम है।

डिलीवरी के बाद बाल झड़ने का कारण :

बाल झड़ना एक आम बात है। आम तौर पर, आपके बाल हर रोज झड़ते ही हैं। मगर गर्भावस्था के दौरान, आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, गर्भावस्था के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है और स्कैल्प में रक्त स्त्राव बेहतर हो जाता है।

वहीँ डिलीवरी के बाद आपके हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, जिसकी वजह से आपके बाल सामान्य रूप से बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं। मगर इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है, क्योंकि बीते नौ महीनों में आपके बाल बेहद कम झड़े हैं और इनका एक बार में तेज़ी से झड़ना ज्यादा लग सकता है पर ऐसा है नहीं। ऐसे में बालों का झड़ना प्रसवोत्तर के बाद 4 महीने तक जारी रह सकता है।

यह कोई चिंता का विषय नहीं है, लेकिन आपको बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए, जिससे यह और ज्यादा न झड़ें –

1. बालों को स्टाइल न करें इससे स्थिति और बिगड़ सकती है

बालों को ड्रायर या कर्लिंग आयरन से गर्म करने से यह पतले दिख सकते हैं। फैंसी स्टाइलिंग करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे बाल और डैमेज हो सकते हैं। इसलिए, अपने बालों को सिर्फ ब्लो ड्राई करें। बहुत ज्यादा ब्रश करने से भी आपके बाल झड़ते हैं। इसलिए ब्रश करते समय इसे आराम से करें और दिन में एक से अधिक बार ब्रश न करें।

डिलीवरी के बाद किसी भी तरह की हेयर स्टाइलिंग से बचें। चित्र- शटरस्टॉक।
डिलीवरी के बाद किसी भी तरह की हेयर स्टाइलिंग से बचें। चित्र- शटरस्टॉक।

2. पौष्टिक आहार लें, ये बालों को मजबूती देगा

अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां और स्वस्थ प्रोटीन शामिल करें। यह शरीर में सभी पोषक तत्व पहुंचाने का सबसे अच्छा तरीका है। बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें-

पत्तेदार साग (आयरन और विटामिन C के लिए)
आलू और गाजर (बीटा कैरोटीन के लिए)
अंडे (विटामिन D के लिए)
और मछली, नट्स (ओमेगा -3 के लिए)

यह भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद महसूस होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं ये 5 सुपरफूड्स

3. व्यायाम करने की कोशिश करें

हम जानते हैं कि डिलीवरी के बाद शरीर में बेहद कमजोरी होती है, जिसकी वजह से दैनिक कार्यों को करना भी कभी-कभी मुश्किल हो सकता है। मगर व्यायाम करने से आप ऊर्जावान महसूस करेंगी। यह आपके बालों के लिए भी अच्छा है। आपको कोई भारी कसरत करने की ज़रुरत नहीं है! बस मॉर्निंग वॉक पर जाना, प्राणायाम और हल्के योगासन करना भी काफी है।

4. बालों की रेगुलर मसाज करें

बालों की तेल से चम्पी करना उन्हें मज़बूत और स्वस्थ बनाने का सबसे पुराना और कारगर तरीका है। इससे स्कैल्प में रक्त संचार अच्छा रहता है और उन्हें जड़ से मज़बूत भी करता है। इसलिए, अपने मन पसंद किसी भी तेल से बालों की कम से कम हफ्ते में दो बार चम्पी ज़रूर करें।

यह भी पढ़ें : World Hypertension day 2021 : कोविड – 19 में खतरनाक हो सकता है हाई ब्‍लड प्रेशर, जानिए कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।