Vitamin B12 : बढ़ती उम्र के साथ और भी बढ़ जाती है विटामिन बी12 की जरूरत, जानिए क्यों

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत बढ़ जाती है। ऐसा ही एक पोषक तत्व है विटामिन बी12। आइये जानते हैं उम्र बढ़ने के साथ ही क्यों बढ़ जाती है विटामिन बी12 की जरूरत।
umra badhne par Vitamin B12 hai jarooree
थकान, कमजोरी और चक्कर आना विटामिन बी12 की कमी के आम शुरुआती लक्षण हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 13 Jun 2023, 15:38 pm IST
  • 125

हम यह अच्छी तरह जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन और पोषण महत्वपूर्ण हैं। विटामिन की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है विटामिन खासकर विटामिन बी12 (Vitamin B12) की जरूरत भी बढ़ जाती है। कई शोध भी बताते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमें विटामिन बी12 (vitamin b12 benefits for elderly) के सेवन पर ध्यान देना चाहिए।

क्यों जरूरी है विटामिन बी12 (Vitamin B12)

हमारे शरीर की हर कोशिका को ठीक से बढ़ने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है। विटामिन बी 12 को कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन चयापचय (Vitamin B12 for Metabolism) के लिए जरूरी है। यह आठ बी विटामिनों में से एक है। एक को फैक्टर के रूप में यह डीएनए सिंथेसिस और फैटी एसिड और अमीनो एसिड के मेटाबोलिज्म में भी प्रयोग होता है।

कमी से बढ़ सकता है जोखिम (Vitamin B12 Deficiency)

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए शोध निष्कर्ष के अनुसार, शरीर को समय के साथ पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिलने से स्वास्थ्य जोखिम बढ़ सकता है। याददाश्त की समस्या(Memory Loss), दिल की बीमारी(Heart Disease), अतिरिक्त-बड़ी अस्वास्थ्यकर ब्लड सेल्स, हाथ या पैर में सुन्नता महसूस होना। विटामिन बी 12 की कमी उम्र बढ़ने के साथ जीवन की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकती है। इसकी कमी का पता करने के लिए ब्लड टेस्ट जरूरी है।

क्या हैं विटामिन बी12 के स्रोत (Vitamin B12 Source) 

मीट, अंडे और डेयरी उत्पाद से हमें यह पर्याप्त रूप में मिलता है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ वाटरलू, कनाडा के शोध बताते हैं कि 14 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को प्रति दिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 मिलना जरूरी है।

क्यों उम्र बढ़ने के साथ बढ़ जाती है विटामिन बी12 की जरूरत (Vitamin B12 benefits for elderly) 

यूनिवर्सिटी ऑफ़ वाटरलू, कनाडा के शोध बताते हैं कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारा शरीर विटामिन बी12 ग्रहण करने में कम सक्षम हो जाता है। उम्र बढ़ने पर विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक होती है। दरअसल, यह स्टमक एसिड द्वारा भोजन से अवशोषित किया जाता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे पेट का एसिड कम होने लगता है। साथ ही, उम्र बढ़ने पर बहुत कम या न के बराबर एनिमल प्रोडक्ट का सेवन किया जाता है। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ-साथ विटामिन बी12 की कमी की जांच करवाना जरूरी है।

vitamin b12 ki kami ban sakti hai paralysis ka karan
मीट, अंडे और डेयरी उत्पाद से हमें विटामिन बी12 पर्याप्त रूप में मिलता है।  चित्र : शटरस्टॉक

पर्याप्त मात्रा का कैसे चलेगा पता

न्यूट्रीएंट जर्नल के अनुसार, आमतौर पर यह सोचा जाता है कि खाद्य पदार्थों के माध्यम से बहुत अधिक विटामिन बी12 नहीं लिया जा सकता है। इसके साथ अच्छी बात यह है कि यदि आप इसकी अधिक मात्रा ले भी लेते हैं, तो यह नुकसान नहीं करता है। जरूरत से अधिक मात्रा शरीर यूरीन के माध्यम से बाहर निकाल देता है। इसलिए विटामिन बी 12 फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ के रूप में अनाज, सोया दूध या अन्य नॉन-डेयरी मिल्क लिया जा सकता है। समय-समय पर विटामिन बी 12 स्तर की जांच ब्लड टेस्ट के माध्यम से किया जा सकता है

एंटी एजिंग एजेंट (Anti Aging Agent Vitamin B12) 

अमेरिका की ओरेगोन यूनिवर्सिटी में हुए शोध बताते हैं कि विटामिन बी 12 त्वचा के स्वास्थ्य (Vitamin B 12 for Skin) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोलेजन उत्पादन (Vitamin B12 for Collagen) के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी यह प्रदान करता है। यह त्वचा की प्राकृतिक नमी संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी 12 स्वस्थ कोशिका वृद्धि (Vitamin B12 for Cell Development) को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसकी वजह से झुर्रियों और उम्र बढ़ने (Vitamin B12 for wrinkle free skin) के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है

vitamin b12
विटामिन बी 12 त्वचा के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चित्र शटरस्टॉक

विटामिन बी12 की खुराक (Vitamin B12 Supplement)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, उम्र बढ़ने पर शरीर को सही मात्रा की पूर्ति नहीं हो पाती है। इसलिए विटामिन बी12 की खुराक (Vitamin B12 Supplement) जरूरी हो जाती है। डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ये सप्लीमेंट हर मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध रहते हैं।

यह भी पढ़ें :-क्या पनीर और मक्खन कोलेस्ट्राॅल लेवल बढ़ा देते हैं? एक्सपर्ट से जानिए गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख