वैलनेस
स्टोर

क्या हैं वॉटर पिल्स जो सेलेब्स इंस्टेंट वेट लॉस के लिए अपनाते हैं, क्या हैं इसके खतरे

Published on:18 July 2021, 14:00pm IST
कोई भी कामयाबी दो तरह से आती है, पहली कड़ी मेहनत के बाद और दूसरी इंस्टेंट फॉर्मूला से। अगर आप वेट लॉस के लिए वॉटर पिल्स का इंस्टेंट फॉर्मूला अपनाने के बारे में सोचे रहीं हैं, तो ये लेख आप ही के लिए है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
वॉटर पिल्स का इस्तेमाल करना हो सकता है आपके लिए हानिकारक. चित्र : शटरस्टॉक

सोशल मीडिया के इस दौर में सभी को पाना है सेलेब्स जैसा टोंड शरीर! खासतौर से हमारी युवा पीढ़ी जिसके दिमाग में हमेशा इंस्टेंट शब्द गूंजता रहता है। चाहें चेहरे का निखार हो या सेहत का सुधार, रातोंरात किसी का भी कायापलट नहीं हो सकता। अक्सर हमारे दिमाग में सेलेब्स की टोंड बॉडी रहती है, लकिन हम उनकी मेहनत को नज़रंदाज़ कर देते हैं। साथ ही, सोशल मीडिया पर किसी भी वेट लॉस ट्रेंड को आजमाने लगते हैं!

ऐसा ही वज़न घटाने का एक इंस्टेंट तरीका है वॉटर पिल्स, जिनका इस्तेमाल आजकल सेलेब्स इंस्टेंट वेट लॉस के लिए कर रहे हैं। मगर, बिना चिकित्सीय सलाह के वज़न घटाने के लिए कुछ भी इस्तेमाल करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए, आज हम आपको वॉटर पिल्स से जुड़े सभी खतरों के बारे में बताएंगे।

क्या है वॉटर पिल्स?

वॉटर पिल्स एक तरह के ड्यूरेटिक्स होते हैं यानी मूत्रवर्धक, जो मूल रूप से आपके गुर्दे को पेशाब के माध्यम से अतिरिक्त पानी और नमक को बाहर निकालने के लिए दबाव डालती हैं। वॉटर पिल्स को शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी और नमक निकालने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

ड्यूरेटिक्स कुल तीन प्रकार के होते हैं। जिन्हें अक्सर उच्च रक्तचाप के इलाज में मदद करने के लिए निर्धारित किया जाता है, लेकिन उनका उपयोग अन्य स्थितियों के लिए भी किया जाता है। जब वजन घटाने की बात आती है, तो बहुत से लोग जल्दी परिणाम देखने के लिए ड्यूरेटिक्स या वॉटर पिल्स का सहारा लेते हैं।

वज़न घटाने के लिए न करें वॉटर पिल्स का इस्तेमाल। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे काम करती हैं वॉटर पिल्स ?

वॉटर पिल्स आपको शरीर से अतिरिक्त पानी निकालने में मदद करती हैं जो आपको अत्यधिक ब्लोटेड महसूस कराता है – लेकिन केवल अस्थायी रूप से। एक बार जब आप उन्हें लेना बंद कर देती हैं, तो आपके गुर्दे आपके शरीर के लिए सामान्य मात्रा में पानी और नमक को पुनः अवशोषित करने लगते हैं। इसलिए जब आप उन्हें लेना बंद कर देंगी, तो आप अपने सामान्य वजन में वापस आ जाएंगी।

आपके शरीर का वज़न आपकी हड्डियों, फैट, मांसपेशियों और पानी को मिलाकर बनता है। ऐसे में ड्यूरेटिक्स आपके शरीर से सिर्फ पानी का वज़न कम करते हैं, वो भी अस्थायी तौर पर। जबकि हर कोई अपने शरीर से फैट हटाकर मांसपेशियों को मज़बूत रखना चाहता है।

तो क्या वज़न घटाने के लिए वॉटर पिल्स सुरक्षित हैं?

चाहे वे डॉक्टर द्वारा सुझाई गयी हों या आपने उन्हें खुद खरीदा हो, वॉटर पिल्स पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। उन्हें अपने चिकित्सक के मार्गदर्शन के बिना लेना आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है।

लंबे समय तक या बिना चिकित्सीय सलाह के लिए जाने पर वॉटर पिल्स गुर्दे की कार्यक्षमता खराब कर सकती हैं, और डिहाइड्रेशन के परिणामस्वरूप हल्कापन या चक्कर आ सकता है। साथ ही, डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट्स के नुकसान के कारण होने वाले अन्य लक्षणों में दिल की धड़कन, कमजोरी, भ्रम और गंभीर चक्कर आना शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : एक्सपर्ट बता रहीं हैं, क्यों जरूरी है इस मौसम में स्ट्रीट फूड से परहेज करना

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।