वैलनेस
स्टोर

आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है गर्म पानी पीना, पर ज्‍यादा पीना हो सकता है नुकसानदायक 

Published on:16 December 2020, 10:00am IST
हम यहां आपको गर्म पानी पीने के छह फायदे बता रहे हैं, पर साथ ही यह भी जान लें कि जरूरत से ज्‍यादा गर्म पानी का सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 
विनीत
  • 84 Likes
गर्म पानी के सेवन के सेहत संबंधी अनेक लाभ है। चित्र-शटरस्टॉक

पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना और शरीर को हाइड्रेड रखना बेहद जरूरी है। वैसे तो पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इसके हमारे स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। लेकिन अक्सर अपने दिन की शुरुआत सामान्य पानी से करने की तुलना में गर्म पानी से करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि गर्म पानी पीने से हमें  स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ मिलते हैं। पर अधिक मात्रा में इसका सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

हम आपको बता रहे हैं गर्म पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी है, साथ ही अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर इसके क्या प्रभाव पड़ सकते हैं।

यहां हम बता रहे हैं आपको गर्म पानी पीने के 6 फायदे

  1. यह पाचन में सुधार करता है

जब गर्म पानी आपके पेट और आपकी आंतों से गुजरता है, तो इससे पाचन अंग (digestive organs) हाइड्रेट होते हैं। यह कचरे को ठीक तरह से खत्म करने में मदद करता है। गर्म पानी से आंतों की सिकाई होती है, जो आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करती है और आप शरीर में दर्द का कम अनुभव करती हैं। इस तरह यह कब्ज की समस्या को दूर करने और वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है।

  1. शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है

शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को अस्थायी रूप से बढ़ाता है। शरीर के बढ़े हुए तापमान के कारण पसीना निकलता है, जिससे छिद्रों को साफ करने में मदद मिलती है, इस प्रकार यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से पोषण देता है और मुंहासों, फुंसियों और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या आपको भी सर्दियों में ज्‍यादा आती है नींद? जानिए यह सामान्य है या किसी शारीरिक समस्या के संकेत

  1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

आयुर्वेदिक विज्ञान और पुणे के आयुर्वेदिक अस्पताल के अनुसार गर्म पानी एक वैसोडिलेटर के रूप में काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। गर्म पानी पीने और गर्म पानी की थैली लगाने को अक्सर मासिक धर्म में ऐंठन के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में माना जाता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम देकर दर्द को कम करने में मदद करता है।

गेंहू के ज्‍वारे का रस वजन घटाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गर्म पानी का सेवन वजन कम करने में आपकी मदद करता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. वजन कम करने में मदद करता है

गर्म पानी पीना अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने के साथ जुड़ा हुआ है, क्योंकि गर्म पानी की चुस्की लेने से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है। जो आपको अधिक खाने से रोकता है, इस तरह अपने वजन को मैनेज करना भी आसान होता है। इसके अलावा, गर्म पानी आपके शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को शरीर से बाहर निकालता है।

  1. तनाव कम करता है

हम सभी ऑफिस में काम के बुरे दिन से गुजरते हैं, जिसके बाद हम घर पर आराम करना चाहते हैं। ऐसे में एक कप गर्म पानी लोगों को तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। गर्म पानी की गर्मी एक त्वरित मूड लिफ्टर साबित हुई है।

क्यों नहीं करना चाहिए अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन

बहुत अधिक पानी पीने से शरीर में पानी की एकाग्रता में असंतुलन हो सकता है। समय के साथ, यह मस्तिष्क की सूजन कोशिकाओं का कारण बन सकता है। बहुत ज्यादा गर्म पानी के घूंट लेने से भी मुंह में छाले और अल्सर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह आपके आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढें: ज्‍यादा मीठा खा रहीं हैं, तो सावधान हो जाइए! एक्‍स्‍ट्रा शुगर हो सकती है कैंसर सेल्‍स का कारण 

ज्‍यादा गर्म पानी पीना हमारी किडनी को भी प्रभावित कर सकता है। गर्म पानी के अधिक सेवन से किडनी पर लोड बढ़ सकता है, जिसके प्रभाव शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।