Covid-19 नेगेटिव होने के बाद अपना टूथब्रश बदलना न भूलें, हम बता रहे हैं क्यों

Published on: 23 January 2022, 12:00 pm IST

यदि आप अभी हाल ही में कोविड-19 से उबरे हैं, तो अपना टूथब्रश बदलना न भूलें। क्योंकि संक्रमण के दौरान यह सबसे ज्यादा उसके संपर्क में आने वाली चीज है।

brush ko negative hone ke baad badle
कोरोना से ठीक होने के बाद तुरंत बदलना चाहिए अपना ब्रश । चित्र : शटरस्टॉक

कोविड -19 का ओमिक्रोन संस्करण तेजी से फैल रहा है। हर दूसरे व्यक्ति के वायरस से संक्रमित होने के बारे में जानना आश्चर्यजनक नहीं है। इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि कुछ लोगों ने दूसरी या तीसरी बार सकारात्मक परीक्षण किया है। इसके बावजूद अब भी बहुत कुछ ऐसा है, जो हमें इस संक्रमण के बारे में मालूम नहीं है। क्या आप जानते हैं कि कोविड-19 के बाद अपना टूथब्रश न बदलना हानिकारक साबित हो सकता है? 

यह दूसरों को भी जोखिम में डाल सकता है, जो आपके समान बाथरूम का उपयोग करते हैं। मगर घबराएं नहीं, क्योंकि हमारे पास एक विशेषज्ञ हैं, जो इस बारे में सब कुछ बताने वाली हैं। हमारे साथ हैं अंजना सत्यजीत। जो आर्टेमिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम में  हेड – डेंटिस्ट्री हैं। 

कोविड -19 से रिकवरी के बाद आपको अपना टूथब्रश क्यों बदलना चाहिए?

सत्यजीत के अनुसार, हर तीन महीने में अपना टूथब्रश बदलना एक अच्छा अभ्यास है।  लेकिन कोविड के बाद, इसमें बिल्कुल भी देरी न करें और इसे तुरंत त्याग दें।

सत्यजीत आगे बताती हैं,“वायरस प्लास्टिक की सतहों पर लंबे समय तक जीवित रह सकता है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए आपको पुराने टूथब्रश को त्याग देना चाहिए। यह न केवल आपको पुन: संक्रमित होने से बचाएगा, बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों की भी रक्षा करेगा यदि वे एक ही वॉशरूम का उपयोग कर रहे हैं।  इसके अलावा, संक्रमण को रोकने के लिए अपने टंग क्लीनर को भी फेंक देना है।”

हम पहले से ही जानते हैं कि कोविड -19 प्रतिरक्षा प्रणाली को ख़राब करता है।  नतीजतन, यहां तक ​​कि आपके मौखिक स्वास्थ्य पर भी भारी प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि इससे मसूड़े में छाले हो सकते हैं और मुंह सूख सकता है।

aapko fir covid positive kar sakta hai brush
आपको फिर संक्रमित कर सकता है आपका ब्रश। चित्र : शटरस्टॉक

इसके पीछे का विज्ञान क्या है?

ओरल हाइजीन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वायरस के प्रसार को बढ़ा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वायरस मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से फैलता है। खासकर जब वे खांसते, छींकते, बात करते या हंसते हैं।

वायरस से दूषित सतहों को छूने से भी संक्रमित होना संभव है। यही कारण है कि न केवल अपने हाथों को नियमित रूप से धोना और साफ करना आवश्यक है, बल्कि आपको समय-समय पर सतहों को भी कीटाणुरहित करना चाहिए।

जब सावधानी बरतने की बात आती है, तो बस थोड़ा सा प्रयास आपकी रक्षा करने में बहुत मददगार हो सकता है। जिन सावधानियों में ओरल हाइजीन बहुत जरूरी है।

Oral hygiene ke liye do baar brush kare
ओरल हाइजीन के लिए दो बार ब्रश जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोविड के दौरान और बाद में उचित ओरल हाइजीन कैसे सुनिश्चित करें

  1.  दांतों को ब्रश करने से पहले और फ्लॉसिंग के दौरान भी हाथों को अच्छे से धोएं।
  2. दिन में दो बार ब्रश करें, फ्लॉस करें और अपनी जीभ को साफ करें।
  3. नियमित रूप से माउथवॉश का प्रयोग करें।

 वॉशरूम का उपयोग करने के बाद वायरस के और प्रसार से बचने के लिए, यदि आप इसे दूसरों के साथ साझा कर रहे हैं, तो सिंक को ठीक से कीटाणुरहित करना चाहिए।

यह भी पढ़े : आपकी सांस के लिए जोखिम बढ़ा सकती है शीत लहर, जानिए खुद को कैसे बचाना है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें