सर्दियों में और भी ज्यादा जरूरी है हाइड्रेटेड रहना, कम पानी पी रही हैं, तो जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम

क्या आपको भी गर्मियों की तुलना में सर्दी में कम प्यास लगती है और आप कम पानी पीती हैं। तो हो जाएं सावधान क्योंकि शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है।

garm paani peyen
जाने सर्दियों में पानी पीना कैसे फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 20 Jan 2023, 17:26 pm IST
  • 130

हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना होता है। ऐसे में अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। सर्दियों के मौसम में यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि हवा में नमी की कमी होने से अपच, कब्ज, इत्यादि जैसी पाचन संबंधी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे में कुछ अध्ययन से पता लगा कि सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने, संक्रमण से बचने, हड्डियों को स्वस्थ रखने और समग्र स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। इसलिए पानी की आवश्यकता को समझें और शरीर को उचित मात्रा में पानी देकर हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें।

हेल्थ शॉट्स ने फोर्टिस हॉस्पिटल, मुलुंड, मुंबई की कंसल्टेंट-जनरल मेडिसिन डॉ. शोभा सुब्रमण्यम इटोलिकर से इस विषय पर बातचीत की। उन्होंने कई बातें बताई। उन्होंने बताया कि सर्दियों में पर्याप्त पानी न पीने से सेहत किस तरह प्रभावित होती है। साथ ही खुद को हाइड्रेटेड रखने के कुछ उपाय भी बताए हैं।

यहां जानें सर्दियों में कम पानी पीने से सेहत किस तरह होती है प्रभावित

डॉक्टर कहती है कि “सर्दियों में शरीर से कम पसीना निकलता है, वहीं प्यास भी कम लगती है, इस वजह से लोग पानी पीना जरूरी नहीं समझते। ऐसे में जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलती तो शरीर डिहाइड्रेटेड और कई गंभीर परेशानियों का शिकार हो जाता है।”

सर्दियों में गिरते तापमान की वजह से आमतौर पर लोगों को कम पसीना आता है। इसलिए, इन 3-4 महीनों के दौरान हाइड्रेशन सभी को ज्यादा महत्व नहीं देते। नतीजतन, आपका शरीर पानी की कमी और इसके दुष्प्रभावों से पीड़ित हो जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दियों में भी शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है।

यह समग्र सेहत को बनाए रखने के साथ ही पाचन क्रिया को स्वस्थ रहने में मदद करता है। वहीं इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करने के साथ ही वेट रेगुलेशन और डिटॉक्सिफिकेशन में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें : न्यूट्रिशन के हिसाब से कितना हेल्दी हैं स्टार फ्रूट, जानें फायदों से लेकर खाने के तरीकों तक सब कुछ

hydrated hona jaruri hai
पानी न पीने के हो सकते हैं कई फायदे, चित्र: शटरस्टॉक

तो अब डॉ इटोलिकर से जानते हैं कि ठंड के मौसम में हाइड्रेटेड रहना क्यों जरूरी है

1. प्यास का अनुभव न होना (thirst reflex)

जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपको प्यास का एहसास नहीं होता। वहीं परिणामस्वरूप आप अपने हाइड्रेशन स्टेट को भी नहीं समझ पाती। इसलिए सभी प्रकार की असुविधाओं से बचने के लिए दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं।

2. बार-बार पेशाब आना (frequent urination)

क्या आपको भी सर्दियों में सामान्य रूप से अधिक पेशाब करने की जरूरत पड़ती है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको सर्दियों में कम पसीना आता है। जिस वजह से किडनी शरीर के तापमान को मेंटेन रखने के लिए एक्सेस वाटर को यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकालती है। इस स्थिति को कोल्ड ड्यूरेसिस कहा जाता है।

3. शुष्क त्वचा (dry skin)

सर्दियों शुरू होते ही त्वचा अक्सर रूखी और बेजान पड़ जाती है। इसका एक सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन भी होता है। सर्दियां त्वचा से नमी को छीन लेती हैं, साथ ही कम पानी पीने की वजह से शरीर डिहाइड्रेटेड रहता है और स्किन और ज्यादा ड्राई हो जाती है।

Mosambi juice benefits
ग्लोइंग त्वचा के लिए पीजिए मौसंबी जूस, चित्र: शटरस्टॉक

अब जानिए डिहाइड्रेशन से बचाव के उपाय

डॉ शोभा ने सर्दियों में शरीर को डिहाईड्रेशन से बचाने के लिए कुछ जरूरी उपाय सुझाए हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

हर रोज एक उचित मात्रा में पानी पीना जरूरी है। वहीं बैठ कर पानी पीने की कोशिश करें।

पानी के साथ साथ शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ फ्रूट जूस, खासकर खट्टे फल के जूस को डाइट में शामिल करें।

अक्सर हम भूख और प्यास के बीच में कंफ्यूज हो जाते हैं और अंत में ओवरईटिंग का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट कहती हैं, भूख महसूस होने पर पहले थोड़ा पानी पिएं उसके बाद भी यदि भूख महसूस हो तब खाना खाएं।

यदि आपकी त्वचा पर डिहाइड्रेशन का प्रभाव नजर आ रहा है, तो सबसे पहले त्वचा को अच्छी तरह मॉइश्चराइज कर लें और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पियें।

यह भी पढ़ें : मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करती हैं क्रिएटिव थेरेपी, जानें इनके बारे में सब कुछ

  • 130
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें