माइग्रेन के अलावा ये 5 कारण भी हो सकते हैं नियमित सिरदर्द के लिए जिम्मेदार, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

बार बार सिर में दर्द केवल माइग्रेन के कारण नहीं हो सकता है बल्कि इसके कई और कारण भी हो सकते है।
headache ka karan tanav ho sakta hai
र्भनिरोधक गोलियां और पीरियड का माइग्रेन भी सिरदर्द की वजह हो सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 13 Nov 2023, 09:25 am IST
  • 145

कई लोगों को बहुत जल्दी जल्दी सिर में दर्द की समस्या हो सकती है। जिसके कारण वे हमेशा परेशान रहते है। लंबा सफर करना, पूरे दिन व्रत करना, तेज आावज सुनना या कई और कारण हो सकते है जिससे लोगों को सिर में दर्द होता है। कई लोग बार बार होने वाले सिर के दर्द को माइग्रेन की समस्या समझ लेते है। लेकिन इसेक पीछे कई और कारण भी हो सकते है।

इस बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने बात की डॉ. राजेंद्र वाघेला से। डॉ. राजेंद्र वाघेला मेडिकवर हॉस्पिटल्स नवी मुंबई में ईएनटी और एंडोस्कोपिक सर्जन है।

डॉ. राजेंद्र वाघेला बताते है कि अधिकांश लोगों को कभी-कभी सिरदर्द होता है। हालाँकि, यदि आपको बार-बार सिरदर्द का अनुभव होता है, तो आपको क्रोनिक दैनिक सिरदर्द की समस्या हो सकती है। क्रोनिक दैनिक सिरदर्द एक शब्द है जिसका उपयोग एक अलग प्रकार के सिरदर्द की समस्या का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिसमें बार-बार और अक्सर सिरदर्द होता है। सीडीएच किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। इसके कुछ उपप्रकार भी हो सकते है।

kyun hota hai sirdard
माइग्रेन की वजह से सिररदर्द होना बहुत लोगों को परेशान करता है। चित्र : शटर स्टॉक

एक्सपर्ट बता रहे हैं बार-बार सिर दर्द के लिए जिम्मेदार कारक

हार्मोनल समस्याओं के कारण

हार्मोल बदलाव कई कारणों के कारण होते है। महिलाओं में पीरियड, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज के दौरान हॉर्मोन में परिवर्तन होता है जिसके कारण आपको सिरदर्द की समसया हो सकती है। गर्भनिरोधक गोलियां और पीरियड का माइग्रेन भी सिरदर्द की वजह हो सकता है।
पीरियड माइग्रेन वो सिर दर्द है जो आपके पीरियड से पहले या बाद में होता है।

सबसे कॉमन कारण है माइग्रेन

माइग्रेन की वजह से सिररदर्द होना बहुत लोगों को परेशान करता है। ये दर्द हर महीने दो से चार बार हो सकता है और चार घंटे से लेकर तीन दिनों तक रहता है। माइग्रेन का दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। इसमें दर्द के साथ साथ कई और लक्षण भी दिखाई देते है। जैसे बेचैनी या उल्टी, भूख न लगना और पेट खराब होना।

साइनस में सूजन होने के कारण

साइनस सिरदर्द का मुख्य कारण साइनस की सूजन या संक्रमण होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाक, माथे, और नाक के ऊपरी हिस्से में तेज और लगातार दर्द होता है। इसके साथ ही, यह दर्द आमतौर पर नाक बहने, बुखार, और चेहरे की सूजन का करण बन सकता है। साइनस सिरदर्द का एक प्रमुख लक्षण भी होता है। इसके उपचार करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते है। जैसे गर्म पानी के गरारे करना या गर्म पानी का भाप ले सकते है।

Headache
सिर दर्द से घरेलू उपायों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

डिहाइड्रेशन के कारण

डिहाइड्रेशन तब होता है जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है, जिससे शरीर को काम करने के लिए जरूरी तरल पदार्थों नहीं मिल पाता है। डिहाइड्रेशन के लक्षण में चक्कर आना, तेज प्यास, मुंह सूखना, और सिरदर्द जैसी चीजें हो सकती है।

इसको को रोकने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं और ऐसे फलों का सेवन करें जो पानी से भरपूर हो। यदि आप कहीं बाहर गर्मी में जाते है तो बार बार पानी पीते रहें। क्योंकि आपको पसीना आ सकता है और इससे आप डिहाइड्रेट होते है।

नशीले पदार्थों के कारण

नशीले पदार्थ से होने वाले सिरदर्द को निकेटीन सिरदर्द के रूप में जाना जाता है। सिगरेट, सिगार और चबाने वाले तंबाकू जैसे नशीले पदार्थों में निकोटीन होता है जिसके सेवन से भी आपको बार बार सिर दर्द की समस्या हो सकती है। यदि आप नशीले पदार्थों को छोड़ना चाहते है और उनका सेवन बंद करते है तो भी आपको कुछ दिन सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।\

ये भी पढ़े- Frequent urination in women : बार-बार महसूस होती है पेशाब की जरूरत? तो जानिए इस स्थिति से कैसे डील करना है

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख