आपका पसंदीदा नींबू पानी आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है, जानिए कैसे

Published on: 17 February 2022, 08:00 am IST

क्या आप अपने दिन की शुरुआत गर्म नींबू पानी से करती हैं, और इसे हर भोजन के बाद करती हैं? आपकी यह आदत अनजाने में आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है।

neemboo ke nuksaan
आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं नींबू-पानी। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति अनुशासित हैं, तो रोजाना सुबह गर्म नींबू पानी में शहद की एक बूंद मिलाकर सेवन करें।  हाँ, हम में से अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत इसी तरह से करते हैं!  ऐसा इसलिए है, क्योंकि लंबे समय से, हमें बताया गया है कि यह पेय शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है।  कुछ ऐसे भी हैं जो हर भोजन के बाद इसका घूंट पीते हैं।  लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी यह आदत आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है।  नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं।

लेकिन इससे पहले कि हम इस पर जाएं, आइए इस बारे में थोड़ा जान लें कि नींबू पानी आपके लिए क्यों फायदेमंद हो सकता है।

रोजाना नींबू पानी पीने के फायदे

weight loss ke liye nimu pani
वेट लॉस के लिए अच्छा है नींबू-पानी। चित्र : शटरस्टॉक
  1. इसमें मौजूद रेचक गुण पाचन में सुधार कर सकते हैं, जिससे मल त्याग बेहतर होता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ साफ होते हैं।
  2. नींबू पानी में विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।  यह आपके इम्यून सिस्टम को बीमारियों के खिलाफ मजबूत बनाता है।
  3. एंटीऑक्सीडेंट गुण भी नींबू पानी को आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं क्योंकि यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और आपको विषाक्त पदार्थों से दूर रखेगा।
  4. ऐसा माना जाता है कि यह उन चीजों में से एक है जो आप वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

क्या नींबू का गुनगुना पानी दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है?

दंत विशेषज्ञ और माईडेंटलप्लान हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ मोहेंदर नरूला ने हेल्थशॉट्स को बताया, “अम्लीय भोजन और तरल पदार्थ जैसे गर्म नींबू पानी में दांतों के इनेमल (बाहरी परत) को नष्ट करने की क्षमता होती है।  जैसे-जैसे इनेमल का क्षरण होता है, दांतों का डेंटिन अधिक दिखाई देने लगता है और दांत पीले या दागदार दिखाई दे सकते हैं।  साथ ही, इनेमल का क्षरण भी दांतों को संवेदनशील बनाता है।

नरूला का कहना है कि यह एक आम गलत धारणा है कि पीले दांत ठीक से साफ नहीं होने वाले दांतों के लिए होते हैं।  हालांकि, इनेमल के क्षरण के कारण दांत भी पीले दिखाई दे सकते हैं।

Shehed aur nimboo dega facial hair se chutkara
शहद के साथ पीना चाहिए नींबू पानी। चित्र : शटरस्टॉक

वे कहते हैं,“मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद गर्म नींबू पानी पीते हैं।  यह दांतों के इनेमल पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।  हमें सावधान रहना चाहिए कि इनेमल को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों में शामिल न हों।  स्तर 4 के पीएच से नीचे की कोई भी उपभोग्य वस्तु हमारे दांतों के लिए हानिकारक हो सकती है।

नींबू पानी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

डॉ नरूला से जानिए की आप नींबू पानी का अधिकतम लाभ कैसे उठाएं।

  1. सुनिश्चित करें कि आप जिस पानी का सेवन कर रहीं हैं उसका तापमान बहुत अधिक न हो
  2. सुनिश्चित करें कि सेवन करने से पहले नींबू के रस को पर्याप्त पानी में घोलें ताकि इसकी अम्लता कम हो सके।
  3. यह भी सलाह दी जाती है कि नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश न करें, क्योंकि इससे क्षरण में तेजी आती है।  नींबू पानी पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक प्रतीक्षा करनी चाहिए, और केवल दंत चिकित्सक द्वारा अनुशंसित नरम ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करना चाहिए।

तो लेडीज़, इस आदत के बारे में लापरवाही न करें, क्योंकि यह आपके दांतों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।  इन युक्तियों का पालन करें।

यह भी पढ़े :इन 3 कारणों से आपके लिए किसी भी व्यक्ति या काम से ज्यादा जरूरी है नींद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें