वैलनेस
स्टोर

डायबिटीज में खतरनाक हो सकता है इन फलों का ज्‍यादा सेवन, जानिए किस फल में कितनी है शुगर की मात्रा

Published on:24 April 2021, 09:00am IST
डायबिटीज अपने आप में एक समस्‍या है, पर इसके साथ अन्‍य समस्‍याएं और विकराल हो जाती हैं। जिनमें कोविड-19 भी एक है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने खानपान पर कड़ी नजर रखें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
अगर आपको डायबिटीज है तो इन फलों का सेवन करने से बचें. चित्र : शटरस्टॉक

आजकल डायबिटीज की समस्या बेहद आम हो गयी है। आपको हर दूसरा व्यक्ति इसका शिकार मिल जाएगा। ये दुनिया भर में मृत्यु का बढ़ता हुआ कारक है। डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को एकदम कमज़ोर कर देती है। कोविड-19 के समय में यह और भी ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आपको उन फलों के सेवन से बचना चाहिए जो आपका शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं।

फल और डायबिटीज पर क्‍या है विशेषज्ञों की राय

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज की सलाह है कि डायबिटीज वाले लोगों को संतुलित आहार में फलों को शामिल करना चाहिए। मगर, फल चीनी में भी उच्च हो सकते हैं। इसलिए, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ब्लड शुगर स्पाइक से बचने के लिए फलों के रूप में चीनी के सेवन पर कड़ी नजर रखनी चाहिए।

ऐसे कुछ फल हैं जिन्हें खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल में तुरंत स्पाइक हो सकता है। इसलिए, अगर आपको डायबिटीज है तो इन फलों को अवॉयड करना ही बेहतर है जैसे:

1 आम

आम फलों का राजा कहा जाता है और यह सभी को बेहद पसंद होता है। लेकिन एक कप आम में 23 ग्राम चीनी होती है। इसलिए अगर आप डायबिटिक हैं, तो बहुत ज्‍यादा आम का सेवन न करें। ज्‍यादा मात्रा में आम का सेवन आपके लिए समस्‍या बढ़ा सकता है।

आम में काफी ज्यादा चीनी होती है, इसलिए इसका सेवन कम ही करें. चित्र : शटरस्टॉक

2 चेरी

एक कप चेरी समर स्नैक की तरह लग सकती है, लेकिन यह आपके ब्लड शुगर को आसमान पर पहुंचा सकती है। एक कप चेरी में 20 ग्राम चीनी होती है और ये इनके आकार के हिसाब से काफी ज्यादा मात्रा है। ऐसे में ध्यान रहे कि आप इन्हें ज्यादा न खा जाएं।

3 कीवी

कीवी एक एक्स्ज़ोटिक फ्रूट है और यह अपने अनोखे स्वाद के लिए जाना जाता है। वैसे तो कीवी में प्लेटलेट्स बढ़ाने की क्षमता होती है। वहीँ दूसरी और ये डायबिटिक लोगों को नुकसान कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक कप कटी हुई कीवी में लगभग 16 ग्राम चीनी होती है।

4 लीची

बारिश के मौसम में आने वाली लीची, बेहद मीठी और रसीली होती है। इसका उपयोग डेसर्ट या कॉकटेल के लिए एक स्वीटनर के रूप में किया जा सकता है। मगर इसमें प्रति सर्विंग 29 ग्राम चीनी होती है। इसलिए, मधुमेह रोगियों को इससे दूर ही रहना चाहिए।

तरबूज खाने से ब्लड – शुगर लेवल में स्पाइक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

5 तरबूज

तरबूज गर्मियों के मौसम में आपको तारो ताज़ा रखने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं, क्योकि इसमें 90% पानी होता है। मगर इसका सेवन करने से आपकी रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव आ सकता है, जो आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

सबसे जरूरी बात

फलों का सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है। विशेषज्ञ डायबिटीज में भी शुगर लेवल को संतुलित रखने के लिए फलों के सेवन की सलाह देते हैं। पर यह जरूरी है कि आप इसकी मात्रा पर नजर रखें। क्‍योंकि डायबिटीज में शुगर लेवल का बढ़ना और घटना दोनों ही खतरनाक हो सकते हैं। अपने डॉक्‍टर से बातचीत कर अपने लिए फलों की सही मात्रा का चयन करें।

यह भी पढ़ें : क्या शरीर में प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाई जा सकती है ऑक्सीजन? आइए जानते हैं इसके 5 उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।