जानिए क्यों लंबे नाखून रखना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है

आपको याद होगा कि बचपन में लंबे नाखून रखने पर घर और स्कूल दोनों में डांट पड़ती थी। क्या आप जानती हैं, इसकी असली वजह?

lambe nakhuno ka sauk hai to in baton ka rakhen khas dhyan.
अगर लंबे नाखूनों का शौक है तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान। चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 22 June 2022, 22:00 pm IST
  • 131

लंबे और स्टाइलिश नेल्स रखना आखिर किसे पसंद नहीं होता, क्योंकि यह आपके हाथों की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ आपको हाथों को आकर्षक लुक भी देते हैं। पर क्या आप जानती हैं, कि आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ाने वाले यह नेल्स आपकी सेहत के लिए खतरा भी बन सकते हैं? यहां हम उन स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लंबे नाखून आपके लिए पैदा कर सकते हैं।

लंबे नाखूनों के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रीवेंशन के अनुसार हाथों की सफाई और लंबे नाखूनों को ट्रिम नहीं करने की वजह से बाहर की गंदगी और कीटाणु कई खतरनाक बीमारियां फैला सकते हैं जैसे कि पिनवॉर्म (Pinworm)।

क्या है पिनवार्म पिनवार्म एक तरह का इन्टेंटिनल वार्म इन्फेक्शन है। पिनवार्म पतले और सफेद रंग के वार्म होते है, जो एक इंच से भी छोटे होते है। कई लोगों में इसके इन्फेक्शन का पता नहीं चल पाता। लेकिन कई लोगों में खुजली होना और सोने में परेशानी जैसी दिक्कतें देखी गई है। यह आपके नाखूनों की गंदगी के सहारे आपके पेट में घुसकर आपको नुकसान पहुंचा सकते है।

ये बैक्टीरिया का घर होते हैं

इन्फेक्शियस डिजीज सोसाइटी ऑफ अमेरिका की हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार जो नाखून उंगलियों की टिप से 3 मिली मीटर तक लंबे होते हैं, उनमें खतरनाक बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं। जिससे पिनवार्म इन्फेक्शन और अन्य बिमारियां फैल सकती है। स्टडी में यह भी पाया गया कि ज्यादातर लोग ठीक से हाथ नहीं धोतें हैं, जिसके कारण बैक्टीरिया बाहर नहीं निकल पाते हैं।

बढ़ सकता है इंफेक्शन

नाखून आपकी सेहत के बारे में कई महत्वपूर्ण संकेत देते हैं। जबकि जब आप नाखूनों को लंबा रखती हैं, तो आप उन्हें रंगीन नेलपेंट से डेकोरेट भी करती हैं। जिसकी वजह से ये आपकी सेहत के बारे में सही नहीं बता पाते।

सीडीएस के अनुसार अक्सर पैरों और हाथों के नाखूनों के इन्फेक्शन का पता उनके आसपास होने वाली सूजन और दर्द से चल जाता है। लेकिन, जब नाखून स्वाभाविक रूप से लंबे और मोटे होते हैं, तो इन्फेक्शन का पता लगाना आसान नहीं होता, साथ ही समस्या गंभीर हो सकती है।

bade nakhuno se ho sakte hain kai nuksan
बड़े नाखुनो से होने वाले साइड इफेक्ट्स। चित्र-शटरस्टॉ।

अगर लंबे नाखूनों का शौक है तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अपने लंबे नाखूनो को समय-समय पर ट्रिम करें। इससे आपके नाखूनो में गंदगी जमा नहीं नहीं हो पाएगी।

नाखून चबाने और दांतो से काटने का प्रयास न करें। क्योंकि ऐसा करने से नाखूनो में मौजूद बैक्टीरिया आपकी बॉडी में जा सकता हैं।

कोई भी नेल्स ग्रूमिंग टूल इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे से साफ करें। जिससे अगर उस पर कोई बैक्टीरिया होगा, तो आपके नाखूनो में नहीं जाएगा।

अपने हाथ धोते समय नाखूनों को अंदर से भी साफ करें, इससे आपके नाखूनों में जमी गंदगी बाहर निकल जाएगी।

आर्टिफिशियल नेल्स का ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें :  Workplace Tips : बिना लाउड हुए जानिए कैसे रखनी है आत्मविश्वास के साथ अपनी बात 

  • 131
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory