डायबिटीज में भी फायदेमंद है बकरी का दूध पीना, यहां जानिए इसके और भी फायदे

आयुर्वेद में बकरी के दूध को औषधि माना गया है, इसके साथ ही डेंगू होने पर बकरी के दूध का सेवन सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है।

diabetes me milk lena chahiye ya nahi?
यहां हैं बकरी का दूध पीने के 5 फायदे। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 20 August 2022, 19:00 pm IST
  • 124

बच्चो से लेकर बड़ो तक दूध सभी के लिए बेहद लाभदायक होता है। अधिकतर लोग गाय या भैंस के दूध का सेवन करना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में केल्शियम होने के साथ कई सारें पोषण तत्व पाएं जाते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि गाय और भैंस के दूध के अलावा बकरी का दूध भी आपके लिए बेहद फायदेमंद है?

आयुर्वेद के अनुसार बकरी का दूध गाय और भैंस के दूध से हल्का होता है, इसी कारण जो लोग गाय और भेस का दूध नहीं पचा पातें उन्हें बकरी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कम होने पर बकरी के दूध का सेवन करना सबसे ज्यादा लाभदायक माना गया है।

तो चलिए जानते हैं कि बकरी के दूध का सेवन करना आपके लिए किस प्रकार फायदेमंद हो सकता है –

दूध का सेवन करना त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है।चित्र : शटरकॉक

1. त्वचा के लिए बेहद लाभदायक

दूध का सेवन करना त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। इसी तरह बकरी के दूध का सेवन करना भी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार हमारी त्वचा के लिए दूध एक एक्टिव इन्ग्रेडिएंट की तरह काम करता है।

बकरी के दूध का पीएच लेवल हमारा स्किन के पीएच के बराबर होता है। इसका अर्थ है कि अगर आप स्किन पर बकरी के दूध का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा बकरी के दूध में लेक्टिक एसिड और फेटी एसिड होते है,जो आपकी स्किन को ठीक करने का काम करते हैं।

2. हेल्दी वेट बढ़ाने में मदद करें

हेल्दी वेट होने से कई बीमारियों से दूर रहने के साथ एक हेल्दी लाइफस्टाइल पर बने रहने में मदद मिलती है। बकरी के दूध में गाय के दूध जितने ही पोषण तत्व होते हैं। लेकिन इसमें गाय के दूध के मुकाबले कैलोरी की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है। जिससे हेल्दी वेट बढ़ाने में लाभदायक हो सकता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिसर्च के अनुसार अगर बच्चा कमजोर और अंडरवेट है, तो आप उसे गाय के दूध की जगह बकरी का दूध भी दे सकती हैं। जो लोग जल्द वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए बकरी के दूध का सेवन करना बेहद लाभदायक है।

3. शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करे

डेंगू होने पर शरीर की प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगती है। ऐसे में बकरी के दूध का सेवन करना सबसे ज्यादा लाभदायक माना गया है। रिसर्चगेट की जनवरी 2011 की रिसर्च के अनुसार डेंगू के मरीजो के ठीक करने के लिए बकरी का दूध सबसे ज्यादा कारगार माना गया है। क्योंकि यह शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है।

paachan tantr ke liye faydemmand hai kulahhad ki chai.
यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र ; शटरस्टॉक

4. पचने में बेहद आसान

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार बकरी का दूध हमारा मेटाबॉलिज्म स्मूद बनाने के साथ पचने में भी बेहद आसान होता है। इसके साथ ही इसमें लेक्टोस की मात्रा भी बेहद कम होती है, जिससे यह गाय के दूध का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

5. शरीर में इन्सुलिन बढ़ने से बचाए

शरीर में र्याप्त मात्रा में इंसुलिन होने से हमारा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही जब आपके ब्लड फ्लो में ज्यादा ग्लूकोज होता है तो यह लीवर में बचे हुए ग्लूकोज को भी बेलेंस करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार बकरी का दूध इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करता है, क्योंकि इंसुलिन प्रतिरोध शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है। जिससे यह टाइप 2 डायबिटिज होने का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़े – टैनिंग से परेशान हैं, तो इन 3 DIY फ्रूट फेस मास्क से दें अपने चेहरे को एकदम ताज़ा निखार

  • 124
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory