ऐप में पढ़ें

बेहतर स्वास्थ्य के लिए कब, कितना और कैसे करना चाहिए चिया सीड्स का सेवन, हम बता रहे हैं इस बारे में सब कुछ

Published on:28 August 2021, 18:00pm IST
चिया सीड्स पोषण से भरपूर हैं। अगर आप भी उन्हें डाइट में एड करना चाहती हैं, तो हम इसके लिए आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।
chia seeds ke fayde
जानिए कब, कितना और कैसे करें चिया सीड्स का सेवन. चित्र : शटरस्टॉक

चिया सीड्स! आपने ये नाम आजकल हर फिटनेस फ्रीक या पोषण विशेषज्ञ से ज़रूर सुना होगा। नहीं तो सेलिब्रिटीज के मुंह से तो ज़रूर सुना होगा कि वह अपनी डाइट में चिया सीड्स लेते हैं या अपने दिन की शुरुआत चिया सीड पुडिंग के साथ करते हैं। मगर, आखिर ये चिया सीड्स हैं क्या? क्या यह फूड सिर्फ एक ट्रेंड है या यह वाकई आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं?

तो, चलिए जानते हैं क्या है सच्चाई!

क्या है चिया सीड्स?

चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका (Salvia hispanica) पौधे के छोटे काले बीज होते हैं, जो पुदीने से संबंधित होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक मुट्ठी चिया सीड्स में 137 कैलोरीज होती हैं, जो अच्छी मात्रा में कार्बोहायड्रेट प्रदान करती हैं। अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया सीड्स सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ये फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं।

एक औंस (28 ग्राम) चिया सीड्स में शामिल हैं:

फाइबर: 11 ग्राम | प्रोटीन: 4 ग्राम | वसा: 9 ग्राम | कैल्शियम: 18% | मैंगनीज: 30%| मैग्नीशियम: 30%| फास्फोरस: 27%| साथ ही, इनमें जिंक, विटामिन B3, पोटैशियम, विटामिन B1 (थियामिन) और विटामिन B2 की भी अच्छी मात्रा होती है।

chia seeds ke fayde
चिया बीज आपके लिए फायदेमंद हैं। चित्र : शटरस्टॉक

अब जानिए चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

चिया सीड्स में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बीजों में मौजूद फैट को बचाने में मदद करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के उत्पादन से लड़ते हैं, जो कोशिका के अणुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एजिंग और कैंसर जैसी बीमारियों में योगदान कर सकते हैं।

2. ये हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं

चिया सीड्स में 40% फाइबर होता है, जो उन्हें दुनिया में फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक बनाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में आहार में उच्च फाइबर सेवन और हृदय रोग के कम जोखिम के बीच संबंध का प्रमाण मिला।

3. गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में लगभग सभी कार्बोहाइड्रेट फाइबर होते हैं। यह उन्हें पानी में अपने वजन का 10-12 गुना अवशोषित करने की क्षमता देता है। फाइबर आपके गट में अनुकूल बैक्टीरिया को भी पनपने का मौका देता है, जो महत्वपूर्ण है। चिया सीड्स में अच्छा प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने के अनुकूल मैक्रोन्यूट्रिएंट है और भूख को काफी कम कर सकता है।

4. पोषण से भरपूर

जर्नल ऑफ़ फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में एक समीक्षा में कहा गया है कि चिया सीड्स ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक शानदार स्रोत है। साथ ही विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट्स का स्रोत है, जैसे कि क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, मायरिकेटिन और क्वेरसेटिन जिसमें हृदय-स्वस्थ, एंटी-एजिंग और एंटीकार्सिनोजेनिक लाभ हो सकते हैं।

chia seeds ke fayde
आप चिया सीड पुडिंग भी ट्राई कर सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

एक दिन में चिया सीड्स की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए

आपको रोजाना कितने चिया बीज खाने चाहिए, इस पर कोई एक्सपर्ट एडवाइस नहीं हैं। मगर कोलंबिया विश्वविद्यालय के डॉक्टर्स की मानें तो, आप प्रति दिन दो बार 20 ग्राम यानी 2 बड़े चम्मच से थोड़ा कम चिया सीड्स ले सकती हैं।

चिया सीड्स के सेवन बेस्ट तरीका है उन्हें रात भर दूध में भिगोकर रखना और सुबह उस दूध का सेवन करना। पानी में भिगोने से भी चिया सीड्स फूलकर फ्लफी हो जाते हैं और उसके बाद आप इसे दलिया या स्मूदी में एड कर सकती हैं।

चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करना बेहद आसान है। उन्हें कच्चा खाया जा सकता है, या किसी चीज़ में मिलाया जा सकता है। आप चिया सीड्स से दलिया, हलवा, स्मूदी बना सकती हैं। आप उन्हें, दही, सब्जियों या चावल के ऊपर भी छिड़क सकती हैं।

यह भी पढ़ें : जन्माष्टमी व्रत के लिए ट्राई करें ये 5 हेल्दी फास्टिंग रेसिपी, न वजन बढ़ेगा, न कमजोरी आएगी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।