क्या वाकई मां बनने की कोई सही उम्र होती है? यहां है मातृत्व और उम्र से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब

Published on: 9 April 2022, 20:00 pm IST

जिस उम्र में आप अपने कॅरियर पर फोकस कर रहीं हों, हो सकता है कि आपका परिवार आपको बेबी प्लान करने के लिए दबाव डाल रहा हो। ऐसे में मातृत्व और उम्र से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब आपके पास होने चाहिए।

pregnancy ke baad sex kab karna chahiye
गर्भावस्था के बाद सेक्स कब करना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

मां बनना एक बेहद खूबसूरत अहसास होता है। ये न सिर्फ महिलाओं के लिए एक नए सफर की शुरुआत है, बल्कि उनके साथी के लिए भी एक अलग अनुभूति होती है। फैमिली प्लैन करना हर किसी की लाइफ में एक महत्वपोर्र्न निर्णय होता है, इसलिए लोग इसे सोच समझकर ही लेना चाहते हैं, क्योंकि इसका असर आने वाले बच्चे पर भी पड़ता है।

इन्ही सब की वजह से और फ़ाइनेंशियल स्टेबिलिटी की तलाश करते – करते उम्र बढ़ जाती है, जिससे गर्भावस्था में जटिलताएं आ सकती हैं। इसलिए यह समझना बहुत ज़रूरी है कि प्रेगनेंट होने की सही उम्र क्या है?

क्या है प्रेगनेंट होने की सही उम्र?

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं आपकी प्रजनन क्षमता स्वाभाविक रूप से कम होती जाती है, जिससे आपके लिए गर्भधारण करना कठिन हो सकता है। और जीवन में बाद में परिवार शुरू करना गर्भावस्था की जटिलताओं के लिए अधिक जोखिम पैदा कर सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय आपके 20 के दशक के अंत और 30 के दशक की शुरुआत के बीच है। यह आयु सीमा आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए सर्वोत्तम परिणामों से जुड़ी है। एक अध्ययन ने पहले बच्चे को जन्म देने की आदर्श उम्र 30.5 बताई है।

उम्र प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करती है?

महिलाएं अंडों के साथ पैदा होती हैं जिनकी उन्हें आगे जाकर ज़रूरत पड़ती है लगभग 2 मिलियन। आपके अंडों की संख्या हर वर्ष धीरे-धीरे कम होती जाती है।

37 साल की उम्र तक, आपके पास लगभग 25,000 अंडे बचे होंगे। 51 साल की उम्र तक, आपके पास केवल 1,000 अंडे बचे होंगे। यह अभी भी बहुत सारे अंडों की तरह लग सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपके अंडों की गुणवत्ता भी कम होती जाती है।

umr prajanan kshmta ko prabhavit karti hai
उम्र प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है। चित्र:शटरस्टॉक

एंडोमेट्रियोसिस और ट्यूबल रोग जैसी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाली स्थितियों के लिए आपका जोखिम भी उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता जाता है।

इन कारकों के कारण, आपकी प्रजनन क्षमता लगभग 32 वर्ष की आयु में धीरे-धीरे कम होने लगती है। 35 और 37 के बीच, प्रजनन क्षमता अधिक तेज़ी से कम होने लगती है।

मेयो क्लीनिक के अनुसार जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपके गर्भवती होने की संभावना कम होती जाती है। तीन महीने की कोशिश के बाद, आपके अगले चक्र के दौरान आपके गर्भधारण की संभावनाएं हैं:

25 साल की उम्र में 18 प्रतिशत
30 साल की उम्र में 16 प्रतिशत
35 साल की उम्र में 12 प्रतिशत
40 . की उम्र में 7 प्रतिशत

अन्य कारक आपके गर्भवती होने की संभावना को कम कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

धूम्रपान
कीमोथेरेपी जैसे कैंसर उपचार
पैल्विक संक्रमण

कम उम्र में गर्भवती होने के क्या फायदे हैं?

संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाएं गर्भवती होने के लिए पहले से कहीं अधिक लंबा इंतजार कर रही हैं। सीडीसी के अनुसार, पहली बार माताओं की औसत आयु लगभग 27 है। 30 के दशक में महिलाओं में जन्म दर बढ़ी है और 20 के दशक में महिलाओं में गिर गई है।

kam umr mein maa banna apke bacche ke swaasthy ke liye faydemand hai
कम उम्र में मां बनना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद है।चित्र:शटरस्टॉक

कम उम्र में मां बनना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद है। आपके गर्भधारण की संभावना आपके 20 के दशक के अंत या 30 के दशक की शुरुआत में बढ़ जाती है। इस दौरान गर्भवती होने से गर्भावस्था की जटिलता होने की संभावना भी कम हो जाती है।

तो क्या हैं 35 वर्ष और उससे अधिक उम्र में गर्भवती होने के जोखिम

35 साल की उम्र से, ये गर्भावस्था के जोखिम अधिक सामान्य हो जाते हैं:

गर्भावस्थाजन्य मधुमेह
उच्च रक्त चाप
प्लेसेंटा प्रेविया
गर्भपात
समय से पहले जन्म
स्टीलबर्थ
सिजेरियन डिलीवरी की जरूरत
प्रसव के बाद भारी रक्तस्राव
शिशु का जन्म के समय कम वजन
क्रोमोसोमल असामान्यताएं जैसे डाउन सिंड्रोम

यदि आप अपने 20 या 30 के दशक में प्रयास करना शुरू कर देती हैं, तो आपके गर्भवती होने और एक स्वस्थ बच्चा होने की सबसे अच्छी संभावना है। मगर यह परिदृश्य हर महिला के लिए सही नहीं है। परिवार शुरू करने का निर्णय लेते समय, आपको यह भी विचार करना होगा कि क्या आप:

एक ठोस रिश्ते में या अपने दम पर बच्चा पैदा करने के लिए समर्थ है
अपने करियर को अस्थायी रूप से रोके रखने के लिए तैयार
एक बच्चे का समर्थन करने के लिए आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं

यह भी पढ़ें : हम लड़कियों के बालों पर हंस सकते हैं, पर उनसे सेक्स पर बात नहीं कर सकते : नीरा जलक्षत्रि

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें